scriptलौटते मानसून का बीसलपुर डेम को तोहफा… जानिए त्रिवेणी से क्यों अटका रेडियल गेट… | Returning monsoon gives a gift to Bisalpur Dam… Know why the radial gate is stuck at Triveni… | Patrika News
जयपुर

लौटते मानसून का बीसलपुर डेम को तोहफा… जानिए त्रिवेणी से क्यों अटका रेडियल गेट…

बीसलपुर डेम 26वें दिन भी छलक रहा है और त्रिवेणी में बढ़े जलस्तर ने डेम के गेट बंद करने की कवायद पर ब्रेक लगा दिए हैं

जयपुरOct 01, 2024 / 09:34 am

anand yadav

Bisalpur dam Water

Bisalpur dam

जयपुर। प्रदेश के पश्चिमी इलाकों के बाद अब दक्षिण पश्चिमी मानसून की आज से पूर्वी इलाकों से विदाई शुरू हो गई है। अगले दो तीन दिन में प्रदेशभर से मानसून के लौटने की औपचारिक घोषणा मौसम विभाग करेगा। वहीं इस बार प्रदेशभर में सीजन में मेघ जमकर मेहरबान हुए हैं और करीब सामान्य से 50 फीसदी से ज्यादा हुई बारिश ने प्रदेश के अधिकांश छोटे बड़े बांधों और तालाबों को लबालब कर दिया है। आधे प्रदेश से मानसून विदा होने के बाद भी कोटा संभाग के चार बड़े बांधों के गेट ओवरफ्लो होने के कारण पिछले सप्ताह खोलने पड़े। वहीं जयपुर समेत तीन जिलों का प्रमुख पेयजल स्त्रोत बीसलपुर बांध आज लगातार 26वें दिन भी छलक रहा है।
यह भी पढ़ें : बादलों का बोरिया बिस्तर बंधाः पूर्वी राजस्थान से विदा लेता मानसून…

बीसलपुर बांध आज 26वें दिन भी छलक रहा है। त्रिवेणी से बांध में पानी की आवक लगातार हो रही है और पिछले 24 घंटे में त्रिवेणी में पानी के बहाव का स्तर भी 20 सेमी बढ़कर 2.90 सेंटीमीटर पर जा पहुंचा है। ऐसे में बीसलपुर बांध का एक गेट 25 सेमी उंचाई तक खुला है और आगामी दिनों में पानी की हो रही निकासी रूकने और बांध के गेट बंद करने के कयासों पर फिलहाल ब्रेक लग गया है।
यह भी पढ़ें

“बीसलपुर डेम में बारिश का जलवा… पानी का बंपर फायदा!” जानें क्यों हो रहा ऐसा

गौरतलब है कि बीसलपुर बांध निर्माण के बाद इस बार सातवीं बार छलका है। अब तक बांध अगस्त माह में ही छलका लेकिन इस साल पहली बार बांध सितंबर में ओवरफ्लो हुआ और बांध के छह गेट खोले गए। पानी की आवक कम होने पर क्रमवार बांध के खुले 5 गेट बंद कर दिए गए और बांध का जलस्तर उच्चतम स्तर 315.50 आरएल मीटर पिछले 26 दिनों से बरकरार है।

Hindi News / Jaipur / लौटते मानसून का बीसलपुर डेम को तोहफा… जानिए त्रिवेणी से क्यों अटका रेडियल गेट…

ट्रेंडिंग वीडियो