scriptRajya Sabha by-election : राजस्थान से रवनीत सिंह बिट्टू को भाजपा ने बनाया राज्यसभा उपचुनाव का उम्मीदवार, निर्विरोध जीतना तय | Rajya Sabha by-election BJP Made Ravneet Singh Bittu its Candidate Rajasthan Sure to Win Unopposed | Patrika News
जयपुर

Rajya Sabha by-election : राजस्थान से रवनीत सिंह बिट्टू को भाजपा ने बनाया राज्यसभा उपचुनाव का उम्मीदवार, निर्विरोध जीतना तय

Rajya Sabha by-election Big Update : राज्यसभा उपचुनाव को लेकर बड़ा अपडेट। भाजपा ने रवनीत सिंह बिट्टू को राजस्थान से राज्यसभा उपचुनाव के लिए उम्मीदवार बनाया है। राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह ने इसकी घोषणा की है।

जयपुरAug 20, 2024 / 07:43 pm

Sanjay Kumar Srivastava

Rajya Sabha by-election BJP Made Ravneet Singh Bittu its Candidate Rajasthan Sure to Win Unopposed

File Photo

Rajya Sabha by-election Big Update : राज्यसभा उपचुनाव की डेट की घोषणा हो चुकी है। राजस्थान में राज्यसभा की एक सीट के लिए उपचुनाव होने हैं। भाजपा ने आज मंगलवार को राज्यसभा उपचुनाव के लिए 9 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की। राजस्थान से राज्यसभा की एक सीट के लिए भाजपा ने रवनीत सिंह बिट्टू के नाम का एलान किया है। राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह ने लिस्ट जारी कर दी है। राज्यसभा में राजस्थान की 10 सीटें हैं। लोकसभा चुनाव 2024 में कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल अलप्पुझा से लोकसभा सांसद चुने गए। जिसके बाद वेणुगोपाल ने राज्यसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था। जिस वजह से राजस्थान में राज्यसभा की एक सीट पर उपचुनाव हो रहा है। राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 21 अगस्त है। रवनीत सिंह बिट्टू कल अपना नामांकन भरेंगे।

रवनीत सिंह बिट्‌टू कौन हैं जानें

रवनीत सिंह बिट्‌टू पंजाब के पूर्व सीएम बेअंत सिंह के पोते हैं। रवनीत सिंह बिट्‌टू ने आनंदपुर साहिब से वर्ष 2009, फिर 2014, 2019 में कांग्रेस के टिकट पर लुधियाना से सांसद चुने गए थे। उन्होंने पंजाब में वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव में जलालाबाद विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी के रुप में चुनाव लड़ा लेकिन वह चुनाव हार गए। बिट्‌टू पूर्व मंत्री तेज प्रकाश सिंह के बेटे हैं। रवनीत सिंह बिट्टू लोकसभा चुनाव 2024 से पहले कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए। भाजपा ने उन्हें लुधियाना से लोकसभा का उम्मीदवार बनाया, पर वह चुनाव हार गए। हार के बावजूद मोदी 3.0 सरकार में बिट्टू को खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय व रेल मंत्रालय में राज्य मंत्री बनाया गया है। इसलिए उनका राज्यसभा से सांसद के तौर पर शपथ लेना बेहद जरूरी है।

कांग्रेस नहीं उतारेगी उम्मीदवार

राजस्थान में राज्यसभा की एक सीट पर उपचुनाव को लेकर कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गोविन्द सिंह डोटासरा ने मंगलवार कहा कि इस उपचुनाव में कांग्रेस अपना उम्मीदवार नहीं उतारेगी। भारतीय जनता के पास इसको जीतने के लिए पर्याप्त बहुमत है। अब पूरी उम्मीद है कि रवनीत सिंह बिट्‌टू निर्विरोध चुने जाएंगे।

अब तक निर्दलीय उम्मीदवार बबीता बाघवानी ने दाखिल किया है नामांकन

राजस्थान में भाजपा की सरकार हैं और उसके बहुमत के हिसाब बिट्टू को राज्यसभा चुनाव जीतने में कोई दिक्कत नजर नहीं आ रही हैं। उपचुनाव में अब तक निर्दलीय उम्मीदवार बबीता बाघवानी ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। उपचुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया गत 14 अगस्त से शुरू हुई और 21 अगस्त तक नामांकन पत्र भरे जा सकेंगे। ऐसे में बिट्टू कल अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगे।
यह भी पढ़ें –

Bharat Bandh 2024 : भारत बंद पर नया अपडेट, राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम ने दिया बड़ा आदेश

Hindi News/ Jaipur / Rajya Sabha by-election : राजस्थान से रवनीत सिंह बिट्टू को भाजपा ने बनाया राज्यसभा उपचुनाव का उम्मीदवार, निर्विरोध जीतना तय

ट्रेंडिंग वीडियो