scriptमानसून में जन्नत से कम नहीं लगते राजस्थान के 5 सबसे बड़े बांध, बनाइए यहां का प्लान, देखिए खूबसूरत तस्वीरें… | Patrika News
जयपुर

मानसून में जन्नत से कम नहीं लगते राजस्थान के 5 सबसे बड़े बांध, बनाइए यहां का प्लान, देखिए खूबसूरत तस्वीरें…

मानसूनी सीजन जल्द शुरू होने जा रहा है। ऐसे में आपको इस बरसाती सीजन में राजस्थान के इन बांधों को जरूर देखना चाहिए

जयपुरJun 22, 2024 / 03:19 pm

Rakesh Mishra

Bisalpur Dam
1/5
बीसलपुर बांध
बीसलपुर बांध एक ग्रेविटी डैम है, जो टोंक जिले में स्थित है और जयपुर को पीने का पानी सप्लाई करने का प्रमुख स्रोत है। बीसलपुर बांध राजस्थान के सबसे प्रसिद्ध बांधों में से एक है और क्षेत्र का एक सुंदर आकर्षण है। यह बांध 40 मीटर ऊंचा है और 1999 में बनास नदी पर बनाया गया था। इसे दो हिस्सों में बनाया गया था। पहले हिस्से का मकसद गांवों को पानी देना था और दूसरे हिस्से में सिंचाई की सुविधाएं सुधारने पर ध्यान दिया गया।
Mahi Bajaj Sagar Dam
2/5
माही बजाज सागर बांध
माही बजाज सागर बांध राजस्थान का दूसरा सबसे बड़ा बांध है और यह माही नदी पर बना है, जो बांसवाड़ा से 16 किलोमीटर दूर है। यह बांध जमनालाल बजाज के नाम पर है। 43 मीटर ऊंचा यह बांध पानी की आपूर्ति और बिजली बनाने के लिए बनाया गया था। माही बजाज सागर डैम का निर्माण 1972 से 1983 के बीच में पूरा हुआ।
Rana Pratap Sagar Dam
3/5
राणा प्रताप सागर बांध
राणा प्रताप सागर बांध चंबल नदी पर बना दूसरा सबसे बड़ा बांध है, जो राजस्थान के रावतभाटा में स्थित है। यह बांध 53.8 मीटर ऊंचा है और बांध के पास एक पॉवर स्टेशन है जो जलविद्युत पैदा करने के लिए है। यह फरवरी 1975 में बनाया गया था। बांध और पावर प्लांट का नाम राजस्थान के योद्धा महाराणा प्रताप के नाम पर रखा गया है।
Meja Dam
4/5
मेजा बांध
मेजा बांध मेवाड़ क्षेत्र का सबसे बड़ा बांध है और यह भीलवाड़ा, राजस्थान में स्थित है। यह बांध भीलवाड़ा शहर से 20 किलोमीटर दूर है। इस बांध की झील में कई प्रकार के जलीय जानवर और पक्षी रहते हैं। यहां का आसपास का इलाका अपने प्राकृतिक हरे पहाड़ी पार्क के लिए मशहूर है।
Jawai Dam
5/5
जवाई बांध
जवाई बांध पश्चिमी राजस्थान का सबसे बड़ा बांध है। यह बांध 1946 से 1957 के बीच जवाई नदी पर सुमेरपुर कस्बे के पास पाली जिले में बनाया गया था। जवाई बांध के आसपास की पहाड़ियां भारतीय तेंदुए और जंगली बिल्लियों के लिए प्रसिद्ध है। यह बांध जोधपुर शहर और पाली जिले के कुछ हिस्सों में पानी की आपूर्ति करता है।

Hindi News / Photo Gallery / Jaipur / मानसून में जन्नत से कम नहीं लगते राजस्थान के 5 सबसे बड़े बांध, बनाइए यहां का प्लान, देखिए खूबसूरत तस्वीरें…

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.