scriptWeather Alert : नया सिस्टम से बदलेगा मौसम, अगले 4 दिन इन जिलों में होगी भारी बारिश, अलर्ट जारी | Rajasthan weather will change with new system IMD Heavy Rain warning Imd Forecast in Rajasthan | Patrika News
जयपुर

Weather Alert : नया सिस्टम से बदलेगा मौसम, अगले 4 दिन इन जिलों में होगी भारी बारिश, अलर्ट जारी

Rain Alert in Rajasthan : राजस्थान में दो-तीन दिन के ब्रेक के बाद फिर से तेज बरसात होने के आसार हैं। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार बांग्लादेश तट के पास उत्तर-पूर्वी बंगाल की खाड़ी में एक डीप डिप्रेशन का क्षेत्र बना हुआ है।

जयपुरAug 02, 2023 / 04:25 pm

Kamlesh Sharma

rajasthan_weather_update.jpg

Rain Alert in Rajasthan : राजस्थान में दो-तीन दिन के ब्रेक के बाद फिर से तेज बरसात होने के आसार हैं। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार बांग्लादेश तट के पास उत्तर-पूर्वी बंगाल की खाड़ी में एक डीप डिप्रेशन का क्षेत्र बना हुआ है। यह सिस्टम अगले 24 घंटे में पश्चिम बंगाल की तरफ आगे बढ़ेगा। इस सिस्टम के असर से पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में मानसून के पुनः सक्रिय होने की संभावना है।

सिस्टम के असर से बुधवार को भरतपुर संभाग के कुछ भागों में कुछ स्थान पर भारी बरसात हो सकती है। इसके बाद 3-4 अगस्त को बारिश में वृद्धि होगी। इस दौरान कोटा, जयपुर, भरतपुर संभाग में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। जबकि कुछ जगह भारी बारिश भी हो सकती है। उदयपुर व कोटा संभाग के कुछ भागों में भारी बारिश 5 अगस्त को भी जारी रहेगी। इस सिस्टम के असर से बीकानेर व जोधपुर संभाग के अधिकांश भागों में कुछेक स्थान पर बरसात होगी।

यह भी पढ़ें

बंगाल की खाड़ी में बना गहरा दबाव का क्षेत्र, कल इन जिलों में होगी भारी बारिश, Alert जारी

इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग की ओर से जारी ताजा वेदर फोरकास्ट रिपोर्ट के मुताबिक 2 अगस्त को दौसा, करौली और सवाईमाधोपुर में भारी बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा अलवर, भरतपुर, जयपुर में हल्की से मध्यम से बारिश होने की संभावना है। 3 अगस्त को अलवर, भरतपुर, धौलपुर और करौली व 4 अगस्त को बारां, धौलपुर, करौली, कोटा और सवाईमाधोपुर व 5 अगस्त को बारां, बूंदी, चित्तौड़गढ़, कोटा और सवाईमाधोपुर में भारी बारिश होने की संभावना है।

चित्तौड़गढ़ में मोडिया महादेव बांध छलका
चित्तौड़गढ़ में बुधवार सुबह बस्सी -बिजयपुर घाटा क्षेत्र का मोडिया महादेव बांध छलक गया। बांध पर करीब 3 इंच रपट चल रही है। मोडिया महादेव बांध की भराव क्षमता 16 फिट है। घाटा क्षेत्र का सादी गांव के पास स्थित एक और बांध 2 दिन पहले ही भर चुका है जिसकी भराव क्षमता साढ़े 13 फीट है। मोडिया महादेव बांध की रपट का पानी बिजयपुर होते हुए बस्सी के टुकड़ा माता बान्ध में जाएगा। छत्तीस फीट भराव क्षमता का टुकड़ा माता बांध करीब 28 फीट भर चुका है। मोडिया महादेव बांध छलकने से बस्सी बांध भी जल्द भर जाएगा।

https://youtu.be/S09Z21Y-pto

Hindi News/ Jaipur / Weather Alert : नया सिस्टम से बदलेगा मौसम, अगले 4 दिन इन जिलों में होगी भारी बारिश, अलर्ट जारी

ट्रेंडिंग वीडियो