scriptRajasthan Weather Update: राजस्थान के इन 5 जिलों में तूफानी बारिश ने मचाई तबाही, जानिए आगे कैसा रहेगा मौसम का हाल? | Rajasthan Weather Update: Stormy rain in 5 districts of Rajasthan | Patrika News
जयपुर

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के इन 5 जिलों में तूफानी बारिश ने मचाई तबाही, जानिए आगे कैसा रहेगा मौसम का हाल?

Monsoon 2024: राजस्थान के पांच जिलों में तूफानी बारिश ने जमकर तबाही मचाई। जानिए आगे कैसा रहेगा मौसम का हाल?

जयपुरJul 12, 2024 / 12:37 pm

Anil Prajapat

Rajasthan Weather Update
Rajasthan Rain: जयपुर। राजस्थान के पांच जिलों में तूफानी बारिश ने जमकर तबाही मचाई। जयपुर, सीकर, अलवर, दौसा और श्रीगंगानगर में गुरुवार शाम को तेज अंधड़ के साथ बारिश हुई। ऐसे में दर्जनों बिजली के पोल और ट्रांसफार्मर धराशाही हो गए। वहीं, पेड़ों के उखड़कर सड़कों गिरने से यातायात बाधित हो गया। कहीं कच्चे मकानों के टिन शेड उड़कर सड़क पर आ गए तो कहीं टिन शेड पेड़ों पर जाकर अटक गए। हालांकि, गनीमत रही की कोई जनहानि नहीं हुई। इधर, बीकानेर में बारिश के कारण सूरसागर की दीवार टूट गई। पिछले 24 घंटे में सिरोही, झुंझुनूं, चूरू, जालोर, सिरोही, कोटा, हनुमानगढ़, गंगानगर, बीकानेर, बारां, चित्तौड़गढ़, राजसमंद और धौलपुर में भी बारिश हुई। हालांकि, आज से प्रदेश में बारिश की गतिविधियों में कमी आ जाएगी और 16 जुलाई से मानसून फिर से सक्रिय होगा।
राजधानी जयपुर में कुछ दिनों के ब्रेक के बाद गुरुवार शाम करीब छह बजे अचानक मौसम पलटा और काली घटाएं छा गईं। फिर तेज हवाओं के साथ बारिश का दौर शुरू हुआ, जो रात 12 बजे बाद भी चलता रहा। बारिश के दौरान हवा की रफ्तार 48 किलोमीटर प्रति घंटा दर्ज की गई। तेज हवा के साथ आई बारिश के दौरान अपेक्स सर्कल के पास एक घर में लगा सोलर पैनल छत से गिर गया। इसी प्रकार मुहाना थाना क्षेत्र में कनको ढांणी में दीवार गिरी गई। हादसे में दो जनों को चोटें आईं। बारिश से शहर की सड़कों पर पानी भर गया। सांगानेर एयरपोर्ट स्थित मौसम केन्द्र पर रात 11 बजे तक 25 मिलीमीटर यानी एक इंच बारिश रेकॉर्ड की गई।

दौसा में चार दर्जन बिजली के पोल व एक दर्जन ट्रांसफार्मर धराशाही

दौसा जिले में कई जगह देर शाम आए तेज अंधड़ ने जमकर तबाही मचाई। सिकराय क्षेत्र में चार दर्जन बिजली के खंभे गिर गए। एक दर्जन ट्रांसफार्मर धराशाही हो गए। पेड़ों के गिरने से कई जगह बिजली की लाइन टूट गई। तूफान के बाद पांच दर्जन से अधिक गांवों की बिजली सप्लाई ठप हो गई। 24 घंटे बाद भी सभी गांव की बिजली सप्लाई शुरू नहीं हो पाई है। विद्युत निगम के अधिकारियों ने कहा की बिजली सप्लाई शुरू करने का काम युद्धस्तर पर चल रहा है। बिजली निगम के अधिकारियों ने कहा कि 33 केवीए सब स्टेशन से जुड़ी हुई लाइनों में कोई नुकसान नहीं हुआ है। जबकि 11 केवीए विद्युत लाइनें प्रभावित हुई है। पांच लाख रुपए से ज्यादा नुकसान दर्ज किया गया है।
rain

अलवर में सड़क मार्ग बाधित, बिजली ठप

अलवर जिले में भी कई जगह अंधड़ का असर देखने को मिला। रैणी क्षेत्र के आधा दर्जन से अधिक गांवों में तेज अंधड़ के साथ हुई बारिश से काफी नुकसान हुआ। अंधड़ से सैकड़ों पेड़ धराशायी हो गए। वहीं, कई जगह बिजली के पोल टूट गए। ऐसे में किलपुरखेड़ा, डगडगा, सैंथल, प्रागपुरा गांव में बिजली आपूर्ति भी सुबह तक बंद रहीं।। पेड़ गिरने से डेरा-बांदीकुई मार्ग और कीलपुरखेडा-बिवाई मार्ग बाधित हो गया।
यह भी पढ़ें

Monsoon 2024 : अगले 3 घंटे में शुरू होने वाली है तूफ़ानी बारिश, मचा सकती है कहर, IMD ने जारी की चेतावनी

श्रीगंगानगर में लगा 4 किमी लंबा जाम

श्रीगंगानगर जिले में देर शाम तेज ​अंधड़ के साथ बारिश हुई। ऐसे में कई जगह पेड़ टूटकर सड़कों पर गिर गए। पदमपुर रोड पर रत्तेवाला और ततारसर के पास तो चार किमी लंबा जाम लग गया। वहीं, सड़क से गुजर रही 2 बस साइड से निकलते वक्त मिट्टी में धंस गई। सूचना पर प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे और पेड़ों को हटवाकर यातायात सुचारू करवाया।
rain

बीकानेर में बारिश से सूरसागर की दीवार टूटी

बीकानेर में बारिश के चलते सूरसागर की दीवार टूट गई। वहीं, सड़क धंसने से इलाके के लोग भड़क गए और प्रशासन पर लापरवाही आरोप लगाते हुए तहसीलदार को पंप हाउस में बंद कर दिया। इस पर पुलिस स्थानीय पार्षद को पकड़कर ले गई। वहीं, बारिश के कारण कलेक्ट्रेट में भी पानी भर गया। ऐसे में अधिका​री-कर्मचारियों के साथ आमजन को भी परेशानी का सामना करना पड़ा।

आगे कैसा रहेगा मौसम का मिजाज?

राजस्थान में बारिश की गतिविधियों में आज से कमी देखने को मिलेगी। हालांकि, मौसम केन्द्र जयपुर ने आज झुंझुनूं, सीकर, अलवर और नागौर में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। मानसून ट्रफ लाइन के हिमालय की ओर शिफ्ट होने के कारण राज्य के अधिकांश भागों में चार दिन पश्चिमी हवाओं के प्रभावी होने और बारिश की गतिविधियों में कमी होने की संभावना है। वहीं, राजस्थान के कुछ भागों में 16 जुलाई से पुनः मानसून सक्रिय होगा और बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी।

Hindi News/ Jaipur / Rajasthan Weather Update: राजस्थान के इन 5 जिलों में तूफानी बारिश ने मचाई तबाही, जानिए आगे कैसा रहेगा मौसम का हाल?

ट्रेंडिंग वीडियो