scriptWeather Alert: पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से एक बार फिर शुरू होगा राजस्थान में बारिश का दौर, IMD ने चेताया | Rajasthan Weather Today Effect of Western Disturbance in Rajasthan and rainy season will start once again in Rajasthan | Patrika News
जयपुर

Weather Alert: पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से एक बार फिर शुरू होगा राजस्थान में बारिश का दौर, IMD ने चेताया

Rajasthan Weather News: राजस्थान में मानसून की विदाई का दौर जारी है।

जयपुरOct 05, 2024 / 11:52 am

Supriya Rani

Rajasthan Monsoon News: राजस्थान में मानसून की विदाई का दौर जारी है। कई हिस्सों से इसकी विदाई हो चुकी है। हालांकि आज मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर द्वारा कहीं-कहीं पर छुटपुट बारिश होने की संभावना जताई गई है। कह सकते हैं कि ये मानसून की आखिरी बारिश का दौर चल रहा है।
मौसम विभाग जयपुर की मानें तो आज कुछ-कुछ जगहों पर बारिश हो सकती है। खासतौर पर, बीकानेर संभाग के कई जिलों में हल्की बारिश होने की प्रबल संभावना है। इसके तहत, अनूपगढ़, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ और बीकानेर जिलों में हल्की बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

आज राजस्थान में यहां नहीं होगी बारिश

मौसम विभाग द्वारा पूर्वी राजस्थान में आज बारिश की कोई संभावना नहीं जताई गई है। पिछले 24 घंटे की बात करें तो राजस्थान का सर्वाधिक अधिकतम तापमान श्रीगंगानगर में 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया गया। सर्वाधिक न्यूनतम तापमान 26.4 डिग्री सेल्सियस जयपुर में रहा। राजस्थान के अधिकांश जिलों का मौसम फिलहाल शुष्क बना हुआ है।

10 अक्टूबर तक कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग ने 10 अक्टूबर तक राजस्थान में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज, इसे लेकर पूर्वानुमान जारी कर दिया है। 8 और 9 अक्टूबर को पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान में बारिश की संभावना है जिसमें जयपुर, अजमेर और बीकानेर संभाग में हल्की बारिश होने की संभावना है। वहीं 6 और 7 अक्टूबर को राजस्थान में कहीं भी बारिश नहीं होगी। बता दें, IMD Jaipur के मुताबिक 10 और 11 अक्टूबर को राजस्थान में कहीं भी बारिश की संभावना नहीं है।
यह भी पढ़ें

धनतेरस से पहले महंगा हुआ चांदी का भाव, जानें क्या है Today Silver Rate

राजस्थान का तापमान 40 डिग्री के आसपास

राजस्थान में गर्माहट लगातार बढ़ रही है। पश्चिमी राजस्थान में खासतौर पर बीकानेर, श्रीगंगानर, जोधपुर, बाड़मेर ये तमाम जिले 40 डिग्री सेल्सिय़स के आसपास बने हुए हैं। आज भी कई जिलों में दिन का तापमान 40 डिग्री के आसपास रहेगा जिससे गर्मी बरकरार रहेगी।

पूरे अक्टूबर महीने ऐसा रहेगा मौसम

मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के हिमांशु शर्मा के मुताबिक, अभी भी मानसून कुछ जिलों से विदा नहीं हुआ है। यहां पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव अक्टूबर महीने में बरकरार रहेगा। अक्टूबर के पहले सप्ताह में राजस्थान के उत्तरी और उत्तर-पूर्वी जिले में हल्की बौछारें गिर सकती है। हालांकि तेज बारिश होने की संभावना नहीं दिख है। अक्टूबर के दूसरे, तीसरे और चौथे सप्ताह मौसम मुख्यत: शुष्क बना रहेगा। दिन का तापमान 40 डिग्री के आसपास रहेगी, जिससे गर्मी रहेगी। हालांकि रात्रि के समय हल्की ठंड का अहसास होगा। अधिक जानकारी के लिए देखें ये वीडियो –

Hindi News / Jaipur / Weather Alert: पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से एक बार फिर शुरू होगा राजस्थान में बारिश का दौर, IMD ने चेताया

ट्रेंडिंग वीडियो