scriptराजस्थान पर्यटन का बदला ट्रेंड, ऑफ सीजन में जयपुर में इटली-स्पेन के टूरिस्टों की भरमार, जानें क्यूं | Rajasthan Tourism Trend Changed in off Season Jaipur is full of Italy and Spain Tourists know why | Patrika News
जयपुर

राजस्थान पर्यटन का बदला ट्रेंड, ऑफ सीजन में जयपुर में इटली-स्पेन के टूरिस्टों की भरमार, जानें क्यूं

Rajasthan Tourism : पर्यटन का बदला ट्रेंड। अप्रेल से अगस्त तक यानी पर्यटन का ऑफ सीजन। इस ऑफ सीजन में राजस्थान और जयपुर में टूरिस्टों की भरमार है। इटली-स्पेन से रोजना 600-700 सैलानी आ रहे हैं। जानें क्यूं।

जयपुरJul 13, 2024 / 12:03 pm

Sanjay Kumar Srivastava

Rajasthan Tourism Trend Changed in off Season Jaipur is full of Italy and Spain Tourists know why

राजस्थान पर्यटन का बदला ट्रेंड, ऑफ सीजन में जयपुर में इटली-स्पेन के टूरिस्टों की भरमार, जानें क्यूं

Rajasthan Tourism : राजस्थान में अप्रेल से अगस्त तक यानी पर्यटन का ऑफ सीजन। पर्यटन को लेकर राजस्थान में यह धारणा बदल रही है। कारण इन दिनों यूरोपीय देश इटली और स्पेन से रोजाना बड़ी संख्या में विदेशी सैलानी यहां आ रहे हैं। जुलाई-अगस्त में दोनों ही देशों में स्कूलों की छुट्टियां होती हैं। ऐसे में वहां से 600-700 पर्यटक प्रतिदिन जयपुर और राजस्थान के अन्य शहरों में घूमने आ रहे हैं। इनमें से 80 फीसदी पावणे जयपुर में आमेर, हवामहल जैसे विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों पर पहुंच रहे हैं। पर्यटन विशेषज्ञों का कहना है कि जून छोड़ दें तो पूरे साल देशी और विदेशी पर्यटक राजस्थान घूमने आ रहे हैं।

इटली-स्पेन से 10 दिनों में आए करीब 6 हजार पर्यटक

राजस्थान एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर्स के अध्यक्ष महेन्द्र सिंह राठौड़ का कहना है कि इस समय सर्वाधिक पर्यटक इटली और स्पेन से आ रहे हैं। बीते 10 दिन की बात करें तो दोनों देशों से 6 हजार से ज्यादा पर्यटक राजस्थान आए हैं।
यह भी पढ़ें –

HSRP Update : परिवहन विभाग की चेतावनी, 31 जुलाई के बाद वाहनों पर पुरानी नबर प्लेट दिखी तो 10 हजार तक का चालान

दिन में सैर, शाम को रिक्शा राइड

दोनों देशों से जयपुर घूमने आ रहे पावणों का शहर में घूमने का शिडयूल भी सामने आया। पावणे सुबह 8 से दोपहर 3 बजे तक आमेर, जलमहल, हवामहल, जंतर-मंतर घूमते हैं। इसके बाद शहर के बाजारों से लेकर अल्बर्ट हॉल तक रिक्शा राइड करते हैं। पर्यटक बड़ी चौपड़ से रिक्शे में सवार होते हैं और बाजारों में घूमते और शॉपिंग करते हुए शाम 6 बजे अल्बर्ट हाल पहुंचते हैं।

सामोद और कानोता भी लिस्ट में

जयपुर घूमने आ रहे इन पावणों को शहर के आस-पास रूरल टूरिज्म भी खासा पसंद आ रहा है। टूर के तीसरे दिन सामोद पहुंच कर वहां कैमल सफारी कर रहे हैं। साथ ही कानोता फोर्ट या आस-पास के अन्य इलाकों की सैर कर रहे हैं।

Hindi News / Jaipur / राजस्थान पर्यटन का बदला ट्रेंड, ऑफ सीजन में जयपुर में इटली-स्पेन के टूरिस्टों की भरमार, जानें क्यूं

ट्रेंडिंग वीडियो