scriptRSRTC बड़ा फैसला, राजस्थान रोडवेज के आफिसों में प्लास्टिक बोतल पर लगा बैन | Rajasthan State Road Transport Corporation offices plastic bottles Ban | Patrika News
जयपुर

RSRTC बड़ा फैसला, राजस्थान रोडवेज के आफिसों में प्लास्टिक बोतल पर लगा बैन

Rajasthan Roadways Big Decision : राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम का बड़ा फैसला। अब परिवहन निगम के किसी भी आफिस में प्लास्टिक की बोतलों का प्रयोग नहीं किया जाएगा।

जयपुरFeb 23, 2024 / 12:31 pm

Sanjay Kumar Srivastava

rsrtc.jpg

RSRTC

राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम लगातार नए-नए फैसले ले रहा है। कभी तो अपने बस यात्री उपभोक्ताओं के हित में तो कभी सामाजिक हित में। राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम ने 21 फरवरी को अपने सभी विभागों में प्लास्टिक बोतल पर बैन लगा दिया है। अब निगम का कोई भी कर्मचारी या अफसर कार्यालय में काम करते हुए प्लास्टिक बोतल का प्रयोग नहीं कर सकेगा। कार्यकारी निदेशक प्रशासन अनीता मीना ने राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम के सभी आफिसों को निर्देश दिया कि मुख्य सचिव महोदय राजस्थान सरकार की अ.शा.टीप प 8 (4) ईएनबी/2016/पार्ट-1 दिनांक 05.01.2024 के अनुसार राज्य के सरकारी कार्यालयों में प्लास्टिक बोतलों (PET water bottles) पर पाबन्दी लगाने के निर्देश दिए गए है। अतः उक्त निर्देशों की पालना में निगम के सभी प्रभारी अधिकारियों/मुख्य उत्पादन प्रबन्धकों/मुख्य प्रबन्धकों को निर्देशित किया जाता है कि निगम कार्यालयों में प्लास्टिक बोतलों (PET water bottles) का उपयोग नहीं जाए।



अभी राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम यात्रियों के लिए एक नई सुविधा शुरू करने जा रही है। इस नई सुविधा से बसों की लाइव लोकेशन का पता चल सकेगा। इसके लिए रोडवेज की नई बसों में जीपीएस सिस्टम लगाया जा रहा है। रोडवेज की ओर करीब दो हजार बसों में यह नवाचार किया जा रहा है। प्रथम चरण में करीब 500 बसों में जीपीएस लगाया जा चुका है। अप्रैल तक सभी बसों में जीपीएस लगाने की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। इसके बाद यात्रियों को लाइव लोकेशन की सुविधा शुरू कर दी जाएगी। इसके लिए रोडवेज दो एप तैयार करेगा। पहला एप यात्रियों के लिए होगा और दूसरा एप से रोडवेज अधिकारी बसों की मॉनिटरिंग करेंगे।

यह भी पढ़ें – भाजपा ने लोकसभा प्रत्याशी चयन के लिए अपनाया नया मैकेनिज्म,सांसद हुए बेचैन

Hindi News/ Jaipur / RSRTC बड़ा फैसला, राजस्थान रोडवेज के आफिसों में प्लास्टिक बोतल पर लगा बैन

ट्रेंडिंग वीडियो