scriptRSSB : अब नौकरी के आवेदन फॉर्म संग 10वीं की मार्कशीट या आधार कार्ड को करना होगा लिंक, जानें वजह | Rajasthan Staff Selection Board New Scheme Now 10th Mark sheet and Aadhar Card linked with new recruit application form | Patrika News
जयपुर

RSSB : अब नौकरी के आवेदन फॉर्म संग 10वीं की मार्कशीट या आधार कार्ड को करना होगा लिंक, जानें वजह

Rajasthan Staff Selection Board New Scheme : राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की नई योजना के तहत अब नई भर्ती के लिए भरे जाने वाले आवेदन पत्रों को 10वीं की मार्कशीट या आधार कार्ड से लिंक करना होगा। वजह जानकर चौंक जाएंगे।

जयपुरDec 23, 2023 / 06:02 pm

Sanjay Kumar Srivastava

rajasthan_staff_selection_board.jpg

Rajasthan Staff Selection Board

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड एक्शन मोड में आ गया है। बोर्ड अब भर्ती परीक्षाओं में नकल रोकने को लेकर गंभीर है। इसके लिए बोर्ड ने एक एक्शन प्लान तैयार किया है। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की नई योजना के तहत अभ्यर्थियों को नकल करने में दिक्कत आ सकती है। बोर्ड के अनुसार अब अभ्यर्थी आधार या 10वीं की मार्कशीट को आवेदन फॉर्म से लिंक कर भर्ती प्रक्रिया में शामिल हो सकेंगे। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड अध्यक्ष मेजर जनरल आलोक राज ने बताया- बीते 2 माह में बोर्ड ने 21 अभ्यर्थियों पर FIR दर्ज करवाई है। इन अभ्यर्थियों ने किसी दूसरे के स्थान पर या डमी अभ्यर्थी बन भर्ती परीक्षा में शामिल होने की कोशिश की थी। बोर्ड की सख्ती की वजह से यह सभी पकड़े गए। भविष्य में यह गलती न हो इसलिए बोर्ड भर्ती प्रक्रिया के नियमों में संशोधन करने जा रहा है।

आवेदन पत्र की प्रक्रिया को लिंक करना होगा

बोर्ड अध्यक्ष मेजर जनरल आलोक राज ने एक बड़ा खुलासा किया कि, राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की भविष्य में होने वाली सभी भर्ती परीक्षाओं की आवेदन पत्र की प्रक्रिया को आधार कार्ड या फिर दसवीं की मार्कशीट से लिंक किया जाएगा। ताकि अभ्यर्थी बोर्ड को गुमराह न कर सकें।

यह भी पढ़ें – राजस्थान माध्यमिक बोर्ड स्तरीय परीक्षाओं में बड़ा बदलाव, शिक्षा विभाग में चल रहीं हैं विशेष तैयारियां

पहली प्राथमिकता आधार कार्ड फिर दसवीं की मार्कशीट

बोर्ड अध्यक्ष मेजर जनरल आलोक राज ने बताया कि वैसे तो बोर्ड की प्राथमिकता आधार कार्ड रहेगी पर किसी वजह से कोई अभ्यार्थी आवेदन को आधार कार्ड से लिंक नहीं कर पाया। तो उसे दसवीं की मार्कशीट के रोल नंबर से आवेदन फार्म को भरना होगा। यह नई प्रक्रिया आने वाले समय में होने वाली सभी प्रतियोगी भर्ती परीक्षाओं में लागू होगी।

बोर्ड के पास पहले से होगी सभी बेसिक जानकारी

बोर्ड अध्यक्ष मेजर जनरल आलोक राज ने अपनी योजना का खुलासा करते हुए बताया गया कि, राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की इस प्रक्रिया के लागू होने के बाद अभ्यार्थी का सही नाम, माता-पिता का नाम, डेट ऑफ बर्थ और उनका मूल एड्रेस सही-सहीं मालूम चल सकेगा। क्योंकि अभ्यर्थियों की सभी बेसिक जानकारी बोर्ड के पास पहले से ही होगी।

यह भी पढ़ें – Rajasthan : विद्यार्थियों के लैपटॉप वितरण पर बड़ी न्यूज, मेधावियों को कब मिलेगा जानें

Hindi News/ Jaipur / RSSB : अब नौकरी के आवेदन फॉर्म संग 10वीं की मार्कशीट या आधार कार्ड को करना होगा लिंक, जानें वजह

ट्रेंडिंग वीडियो