scriptRajasthan Rain Alert: राजस्थान में अगले 180 मिनट में इन 17 जिलों में तेज बारिश, IMD का Orange-Yellow Alert | Rajasthan Rain Alert: Heavy rain in 17 districts of Rajasthan in the next 180 minutes, IMD issues Orange-Yellow Alert | Patrika News
जयपुर

Rajasthan Rain Alert: राजस्थान में अगले 180 मिनट में इन 17 जिलों में तेज बारिश, IMD का Orange-Yellow Alert

Rajasthan Rain Alert: जयपुर में बुधवार सुबह करीब आधे घंटे तक रिमझिम बारिश हुई। इसके अलावा दौसा जिले में कई जगह देर रात से सुबह तक रुक-रुककर बारिश का दौर जारी रहा।

जयपुरJul 24, 2024 / 11:06 am

Anil Prajapat

Rajasthan Rain Alert: जयपुर। राजस्थान में मानसून पूरी तरह सक्रिय है। राजधान जयपुर सहित कई जिलों में बुधवार की शुरुआत बारिश के साथ हुई। आने वाले 180 मिनट में प्रदेश के कई जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश होने के आसार हैं। मौसम विभाग ने इसको लेकर ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग की मानें तो प्रदेश के 3 जिलों में तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश होगी।
जयपुर में बुधवार सुबह करीब आधे घंटे तक रिमझिम बारिश हुई। इसके अलावा दौसा जिले में कई जगह देर रात से सुबह तक रुक-रुककर बारिश का दौर जारी रहा। वहीं, बाड़मेर और जैसलमेर को छोड़कर प्रदेशभर में मौसम का मिजाज बदला हुआ है। पिछले 24 घंटे की बात करें तो भरतपुर, जयपुर, कोटा संभाग और शेखावाटी क्षेत्र में कहीं-कहीं भारी बारिश और एक-दो स्थानों पर अति भारी बारिश हुई।

इन जिलों में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने राजस्थान के कई जगह तीन घंटे तक बारिश का अलर्ट जारी किया है। चूरू, हनुमानगढ़ और जयपुर में तेज बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने और आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है। इसके अलावा श्रीगंगानगर, बीकानेर, झुंझुनूं, सीकर, नागौर, अजमेर, दौसा, अलवर, टोंक, बारां, कोटा, झालावाड़, भरतपुर, धौलपुर जिले में मेघगर्जन के साथ बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है।
यह भी पढ़ें

Rajasthan Rain Alert: राजस्थान के सभी जिलों में बारिश का येलो अलर्ट, इन सात जिलों में होगी तेज बारिश

मौसम विभाग ने दी ये सलाह

मौसम केन्द्र के अनुसार पूर्वी राजस्थान के जयपुर भरतपुर उदयपुर कोटा व अजमेर संभाग के अनेक स्थानों पर आगामी चार-पांच दिन बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है। वहीं पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग में जोधपुर संभाग के कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ बारिश होने की संभावना है। ऐसे में मौसम विभाग ने बारिश व मेघगर्जन के समय लोगों को सुरक्षित स्थान पर शरण लेने की सलाह दी है। साथ पेड़ों के नीचे शरण ना लेने और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के प्लग निकालकर रखने की बात कहीं है।
यह भी पढ़ें

Weather Update : राजस्थान में यहां जमकर बरसे मेघ, अगले पांच दिन बारिश का अलर्ट

rain

24 घंटे में कहां कितनी बारिश

पिछले 24 घंटों में प्रदेश में कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ हल्के से मध्यम बारिश हुई। चित्तौड़गढ़ व जोधपुर जिले में कहीं-कहीं भारी वर्षा दर्ज की गई है। पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश भोपालसागर, चित्तौड़गढ़ में 98 और पश्चिमी राजस्थान के तिवारी, जोधपुर में 92 बारिश दर्ज की गई है। इसी प्रकार बीते 24 घंटे में अजमेर में 44 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

Hindi News / Jaipur / Rajasthan Rain Alert: राजस्थान में अगले 180 मिनट में इन 17 जिलों में तेज बारिश, IMD का Orange-Yellow Alert

ट्रेंडिंग वीडियो