scriptनवरात्र, दिवाली पर ट्रेन से घर जा रहे हैं तो जरा ठहरिए, कहीं आपके साथ न हो जाए ये अनहोनी; पढ़ें पूरी जानकारी | rajasthan news Indian Railways safety tips for travelers Navratri and Diwali special | Patrika News
जयपुर

नवरात्र, दिवाली पर ट्रेन से घर जा रहे हैं तो जरा ठहरिए, कहीं आपके साथ न हो जाए ये अनहोनी; पढ़ें पूरी जानकारी

Indian Railways News: आने वाले दिनों में नवरात्र, दिवाली और नए साल के सेलिब्रेशन के कारण बड़ी संख्या में लोग ट्रेन से सफर करेंगे। ऐसे में सावधानी बरतने की जरूरत है।

जयपुरSep 30, 2024 / 09:52 am

Supriya Rani

Jaipur News: ट्रेनों में मोबाइल चोरी की घटनाएं बढ़ रही हैं। इससे सफर के दौरान यात्रियों को काफी दिक्कत हो रही है। प्राय: लंबी दूरी की ट्रेनों में मोबाइल चोरी की वारदात ज्यादा हो रही हैं। ऐसे में यदि आप ट्रेन में सफर कर रहे हैं तो अपने मोबाइल का ध्यान रखें।

100 से ज्यादा मोबाइल चोरी के मामले दर्ज

दरअसल, आरपीएफ अधिकारियों के अनुसार हर माह उत्तर-पश्चिम रेलवे जोन में 100 से ज्यादा मोबाइल चोरी के मामले दर्ज हो रहे हैं, जबकि हेल्पलाइन-पोर्टल पर शिकायतें इससे कहीं ज्यादा मिल रही हैं क्योंकि सफर के दौरान कुछ लोग शिकायत दर्ज नहीं करवा पाते तो कुछ शिकायत केवल रेलवे हेल्पलाइन नंबर या सोशल साइट पर ही दर्ज करवा देते हैं। वो रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) या राजकीय रेलवे पुलिस (जीआरपी) थाने में जाने से बचते हैं।
आरपीएफ अधिकारियों ने बताया कि इस तरह की घटनाएं त्योहारी सीजन में ज्यादा होती हैं। ट्रेनों में भीड़ का फायदा उठाकर चोर ऐसी वारदात को अंजाम देते हैं। आने वाले दिनों में नवरात्र, दिवाली और नए साल के सेलिब्रेशन के कारण बड़ी संख्या में लोग सफर करेंगे। ऐसे में सावधानी बरतने की जरूरत है।

यह भी आया सामने

jaipur news
रेलवे अधिकारियों ने बताया कि कई बार मोबाइल चोरी की घटनाएं यात्री की लापरवाही से भी हो जाती हैं। यात्री मोबाइल को चार्जिंग पॉइंट पर लगाकर सो जाते हैं या फिर शौचालय में चले जाते हैं। ऐसी स्थिति में फायदा उठाकर चोर मोबाइल चुरा लेते हैं।

Hindi News / Jaipur / नवरात्र, दिवाली पर ट्रेन से घर जा रहे हैं तो जरा ठहरिए, कहीं आपके साथ न हो जाए ये अनहोनी; पढ़ें पूरी जानकारी

ट्रेंडिंग वीडियो