scriptRajasthan News: रंग ला रही CM भजनलाल की मुहिम, अब राजस्थान में इस घोषणा के बाद बढ़ेगा रोजगार | Rajasthan News bhajanlal government industrial area Planning underway to develop Korea Zone lines of Japanese Zone | Patrika News
जयपुर

Rajasthan News: रंग ला रही CM भजनलाल की मुहिम, अब राजस्थान में इस घोषणा के बाद बढ़ेगा रोजगार

Rajasthan News: दक्षिण कोरिया स्टोन उद्योग के क्षेत्र में बड़ा निवेश भारत में करने की योजना बना रहा है। इसके लिए राजस्थान में संभावना तलाशना शुरू कर दिया है।

जयपुरSep 13, 2024 / 08:39 am

Alfiya Khan

japan visit cm rajasthan
जयपुर। राजस्थान में औद्योगिक डवलपमेंट के लिए जापानी जोन की तर्ज पर कोरिया जोन डवलप करने की प्लानिंग चल रही है। एक ही जगह हेल्थकेयर उपकरण, मोबाइल, स्टोन सहित अन्य उद्योगों की मैन्यूफेक्चरिंग यूनिट लगाई जा सकेगी। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के नेतृत्व में दक्षिण कोरिया के दौरे के बाद यह स्थिति सामने आई है।
उच्च स्तर पर निर्देश के बाद उद्योग विभाग और रीको अधिकारियों ने इस पर वर्किंग शुरू की है। हालांकि, दक्षिण कोरिया के उद्योगपति व अधिकारियों के अगले माह जयपुर के प्रस्तावित दौर के बाद स्थिति साफ होगी। ऐसा हुआ तो प्रदेश के लिए बड़ी उपलब्धि होगी।
यह भी पढ़ें

माउंट आबू में 70 एमएम बारिश, नक्की झील में दोनों दरवाजों से चल रही चादर

तो चीन से भारत आएगा स्टोन व्यापार

दक्षिण कोरिया स्टोन उद्योग के क्षेत्र में बड़ा निवेश भारत में करने की योजना बना रहा है। इसके लिए राजस्थान में संभावना तलाशना शुरू कर दिया है। कोरिया स्टोन एसोसिएशन अभी 80 प्रतिशत स्टोन चीन से आयात कर रहा है। वहां के उद्योगपति अब खुद की उत्पादन यूनिट लगाना चाहते हैं। क्योंकि, यहां संसाधन और अमिक वर चीन के अनुपात में कम है। सब कुछ ठीक रहा तो चीन में चल रहा व्यापार राजस्थान की दिशा में बढ़ेगा।

Hindi News/ Jaipur / Rajasthan News: रंग ला रही CM भजनलाल की मुहिम, अब राजस्थान में इस घोषणा के बाद बढ़ेगा रोजगार

ट्रेंडिंग वीडियो