scriptराजस्थान में और नए जिले बनाने को लेकर आई बड़ी खबर, सीएम अशोक गहलोत ने उठाया अब ये बड़ा कदम | Rajasthan More new districts will be formed Ramlubhaya Committee tenure extended 6 months by CM Ashok Gehlot | Patrika News
जयपुर

राजस्थान में और नए जिले बनाने को लेकर आई बड़ी खबर, सीएम अशोक गहलोत ने उठाया अब ये बड़ा कदम

Ramlubhaya Committee Tenure Extended : राजस्थान में अभी और नए जिले बनेंगे। वजह है कि रामलुभाया समिति का कार्यकाल 6 माह बढ़ा दिया गया है। रामलुभाया समिति ही की सिफारिश के आधार पर राजस्थान को 19 जिले मिले।

जयपुरSep 02, 2023 / 11:43 am

Sanjay Kumar Srivastava

cm_ashok_gehlot.jpg

CM Ashok Gehlot

राजस्थान में जिलों की संख्या बढ़ने वाली है। ऐसी संभावना है कि राजस्थान में अब जिलों की संख्या 50 से बढ़कर और अधिक होगी। ऐसी संभावना सीएम अशोक गहलोत के इस कदम से दिखाई देती है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने नए जिलों के गठन को लेकर सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी रामलुभाया की अध्यक्षता में गठित उच्चस्तरीय समिति का कार्यकाल 6 माह और बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। इस बीच सीएम गहलोत ने शुक्रवार को और नए जिले बनाने के संकेत भी दिए हैं। सीए अशोक गहलोत ने शुक्रवार को दूदू और ब्यावर में खेल प्रतियोगिताओं के दौरान जनसभाओं में कहा यदि उनकी सरकार रिपीट होती है तो प्रदेश में नए और जिले बनेंगे। उन्होंने कहा कि छोटे जिले बनाने का प्रयोग सफल रहा है। दूदू सबसे छोटा जिला बना है, जबकि ब्यावर को जिला बनाने की मांग लंबे समय से चली आ रही थी। एसीएस फाइनेंस को छोड़कर किसी भी अधिकारी को 19 जिले बनाए जाने की जानकारी नहीं थी।

परीक्षण में अभी और समय लगेगा

रामलुभाया समिति का कार्यकाल 13 सितम्बर को पूरा हो रहा, जबकि नवगठित 3 सम्भागों एवं 17 जिलों की राजस्व इकाइयों के पुनर्गठन के लिए सूचना एकत्र कर परीक्षण करने में अभी और समय लगेगा। समिति के पास कुछ और नए जिलों के प्रस्ताव भी पेंडिंग हैं।

यह भी पढ़ें – कोटा में आत्महत्या केसों से मशहूर उद्योगपति आनंद महिंद्रा दुखी, छात्रों को कही दिल छू लेने वाली बात

यह भी पढ़ें – Big News : अब नर्सेज सफेद ड्रेस में नहीं आएंगी नजर, बदलेगा ड्रेस का कलर, सरकार ने दी मंजूरी

Hindi News/ Jaipur / राजस्थान में और नए जिले बनाने को लेकर आई बड़ी खबर, सीएम अशोक गहलोत ने उठाया अब ये बड़ा कदम

ट्रेंडिंग वीडियो