scriptMonsoon : अभी अभी IMD ने जारी किया डबल अलर्ट, इन-इन जिलों में दो घंटे के अंदर होगी भारी बारिश! | rajasthan monsoon update jaipur weather today kota weather today chittorgarh weather today nagaur weather today imd double alert issued | Patrika News
जयपुर

Monsoon : अभी अभी IMD ने जारी किया डबल अलर्ट, इन-इन जिलों में दो घंटे के अंदर होगी भारी बारिश!

Rajasthan Monsoon : आइएमडी ने अभी – अभी कई जिलों में बारिश का डबल अलर्ट जारी किया है।

जयपुरSep 03, 2024 / 10:40 am

Supriya Rani

Rajasthan Weather : मौसम विभाग ने इस महीने राज्य के अनेक भागों में सामान्य से अधिक बारिश होने की प्रबल संभावना जताई है। पिछले 24 घंटे की बात करें तो पूर्वी राजस्थान में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई। पश्चिमी राजस्थान में भी कुछ ऐसा ही हाल रहा। आज भी कई जिलों में बारिश होने की संभावना है। आइएमडी ने अभी – अभी कई जिलों में बारिश का डबल अलर्ट जारी किया है।

2 घंटे के अंदर होगी जोरदार बारिश

मौसम विभाग की हालिया अपडेट के मुताबिक, राजस्थान के राजसमंद, सिरोही, डूंगरपुर, उदयपुर, पाली जिलों में तेज वर्षा का दौर शुरू होने वाला है। दो घंटे के लिए यहां बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। साथ ही साथ जयपुर, चित्तौड़गढ़, धौलपुर, बाड़मेर, श्रीगंगानगर, बांसवाड़ा, भीलवाड़ा, जोधपुर, प्रतापगढ़, सीकर जिलों में भी हल्की से मध्यम बारिश होने की प्रबल संभावना जताई गई है।

आगामी दिनों में ऐसा रहेगा राजस्थान का मौसम

आगामी दिनों में राजस्थान में मानसून सक्रीय रहेगा। जैसा कि सोमवार को राजधानी जयपुर सहित कई जिलों में भारी बारिश हुई। आज भी अलवर, सीकर, अजमेर और नागौर में बारिश हो सकती है। राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है, खासकर दक्षिणी और पूर्वी क्षेत्रों में। कुछ स्थानों पर भारी बारिश भी हो सकती है। मानसून की गतिविधियां राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में सक्रिय रहेंगी, जिससे मौसम अस्थिर बना रह सकता है।

2 माह में प्रदेश के 269 बांध लबालब

राजस्थान में 60 दिन के मानसून के दौरान पिछले वर्ष के मुकाबले इस बार पानी की 8 प्रतिशत ज्यादा आवक हुई है। प्रदेश के 269 बांध लबालब भर गए हैं और 300 बांधों में पानी की आवक अधिक हुई है। वहीं 100 से ज्यादा बांधों में पानी की आवक जारी है और जल्द इनके लबालब होने की उम्मीद जल संसाधन विभाग के इंजीनियर लगा रहे हैं। प्रदेश के छोटे-बडे़ 691 बांधों की कुल भराव क्षमता 12900 मिलियन क्यूबिक मीटर है और अब बांधों में कुल भराव क्षमता के 73.14 प्रतिशत भर चुके हैं। उधर जयपुर, अजमेर और टोंक जिले को पेयजल देने वाले बीसलपुर बांध में भी पानी की आवक जारी है।

Hindi News/ Jaipur / Monsoon : अभी अभी IMD ने जारी किया डबल अलर्ट, इन-इन जिलों में दो घंटे के अंदर होगी भारी बारिश!

ट्रेंडिंग वीडियो