scriptRajasthan Monsoon: मानसून ट्रफ लाइन ने दिशा बदली, कल से इन 9 जिलों में होगी भारी बारिश! | Rajasthan Monsoon trough line changed direction heavy rain in 9 districts | Patrika News
जयपुर

Rajasthan Monsoon: मानसून ट्रफ लाइन ने दिशा बदली, कल से इन 9 जिलों में होगी भारी बारिश!

Rajasthan Heavy Rain: राजस्थान में मानसून फिर सक्रिय हो गया है। ऐसे में मौसम विभाग ने इन जिलों में अलर्ट जारी किया है।

जयपुरSep 02, 2024 / 12:16 pm

Lokendra Sainger

Rajasthan Rain: राजस्थान में मानसून एक बार फिर सक्रिय हो गया है। ऐसे में मौसम विभाग ने सभी जिलों में इसका अलर्ट जारी किया है। आंध्रप्रदेश, दक्षिणी उड़ीसा से लगे बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र तीव्र होकर डिप्रेशन तंत्र बना हुआ है। तीन सितंबर से राज्य के कई जिलों में भारी बारिश का दौर शुरू होगा। कोटा और उदयपुर संभाग में आगामी दो दिन यलो अलर्ट जारी किया है।
विभाग ने पिछले 24 घंटों में पश्चिमी राजस्थान में कहीं-कहीं पर तथा पूर्वी राजस्थान में अनेक स्थानों पर मेघगर्जन के साथ वर्षा दर्ज की गई है। अलवर, सीकर, अजमेर व नागौर जिले में कहीं-कहीं भारी वर्षा तथा जयपुर जिले (Jaipur Heavy Rain) में कहीं-कहीं अति भारी वर्षा दर्ज की गई है। पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश जयपुर में 120.4 मिमी व पश्चिमी राजस्थान के नावा, नागौर में 72.0 मिमी बारिश दर्ज की गई है।
यह भी पढ़ें

Rajasthan: मानसून फिर पकड़ेगा अपनी रफ्तार, राजस्थान के इन जिलों में अति भारी बारिश की आशंका

यह भी पढ़ें

राजस्थान के इन परिवारों को 2 से 10 रुपए प्रतिवर्ग मीटर में मिलेगा प्लॉट, CM भजनलाल जारी करेंगे पट्टे

2 माह में प्रदेश के 269 बांध लबालब

राजस्थान में 60 दिन के मानसून के दौरान पिछले वर्ष के मुकाबले इस बार पानी की 8 प्रतिशत ज्यादा आवक हुई है। प्रदेश के 269 बांध लबालब भर गए हैं और 300 बांधों में पानी की आवक अधिक हुई है। वहीं 100 से ज्यादा बांधों में पानी की आवक जारी है और जल्द इनके लबालब होने की उम्मीद जल संसाधन विभाग के इंजीनियर लगा रहे हैं।
प्रदेश के छोटे-बडे़ 691 बांधों की कुल भराव क्षमता 12900 मिलियन क्यूबिक मीटर है और अब बांधों में कुल भराव क्षमता के 73.14 प्रतिशत भर चुके हैं। उधर जयपुर, अजमेर और टोंक जिले को पेयजल देने वाले बीसलपुर बांध में भी पानी की आवक जारी है।

Hindi News/ Jaipur / Rajasthan Monsoon: मानसून ट्रफ लाइन ने दिशा बदली, कल से इन 9 जिलों में होगी भारी बारिश!

ट्रेंडिंग वीडियो