scriptRajasthan latest weather alert : फिर शुरू होने वाला है झमाझम बारिश का दौर, IMD का नया अलर्ट जारी, अभी 19 जिले बेहाल | Rajasthan Latest Weather Alert: It will rain on 31st December, chill will increase on New Year | Patrika News
जयपुर

Rajasthan latest weather alert : फिर शुरू होने वाला है झमाझम बारिश का दौर, IMD का नया अलर्ट जारी, अभी 19 जिले बेहाल

Rajasthan latest weather alert प्रदेश में साल के आखिरी दिन मौसम का मिजाज बिगड़ेगा। वहीं नए साल में सर्द हवाओं से ठिठुरन बढ़ेगी। मौसम विभाग ने इसकी चेतावनी दी है। मौसम केन्द्र जयपुर के अनुसार मौसम केन्द्र जयपुर के अनुसार चौबीस घंटे के दौरान न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री की गिरावट आएगी।

जयपुरDec 27, 2023 / 08:54 am

Rakesh Mishra

imd_heavy_rain_alert01.jpg
Rajasthan latest weather alert प्रदेश में साल के आखिरी दिन मौसम का मिजाज बिगड़ेगा। वहीं नए साल में सर्द हवाओं से ठिठुरन बढ़ेगी। मौसम विभाग ने इसकी चेतावनी दी है। मौसम केन्द्र जयपुर के अनुसार मौसम केन्द्र जयपुर के अनुसार चौबीस घंटे के दौरान न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री की गिरावट आएगी। प्रदेश में 30 दिसम्बर तक मौसम शुष्क रहेगा। 31 दिसम्बर से प्रदेश के जयपुर, जोधपुर, कोटा, उदयपुर संभाग सहित अधिकांश जिलों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है। इससे तापमान में गिरावट आएगी और सर्दी बढ़ जाएगी। प्रदेश में जनवरी 2024 के पहले ही दिन गिरने से सर्दी बढ़ सकती है।
इधर, घना कोहरा होने के कारण मंगलवार को दिल्ली और अमृतसर आने वाली 13 फ्लाइट्स को जयपुर एयरपोर्ट उतारा गया। मुंबई, दिल्ली, पुणे, बेंगलुरु समेत कई शहरों से यह फ्लाइट्स दिल्ली जा रही थी, जिनको जयपुर एयरपोर्ट पर उतारा गया। इसके कारण जयपुर एयरपोर्ट पर एयर ट्रैफिक भी बढ़ गया। उधर, जयपुर से अहमदाबाद और पंतनगर (उत्तराखंड), इंदौर समेत छह फ्लाइट्स अचानक निरस्त होने पर यात्रियों ने हंगामा कर दिया। इसके अलावा उदयपुर की फ्लाइट जयपुर से रवाना नहीं हो सकी।
इसलिए घना कोहरा
मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा का कहना है कि इस समय मौसम शुष्क बना हुआ है। पश्चिमी विक्षोभ भी गुजर चुका है, ऐसे में उत्तरी सर्द हवा तो आ रही है, लेकिन इस समय दक्षिण पूर्वी हवाओं का भी असर है, जो सर्द हवाओं को रोक रही है। पूर्वी या दक्षिण पूर्वी दिशाओं की हवा से नमी आ रही है। जिससे घना और मध्यम कोहरे की स्थिति बन रही है। ऐसे में जमीन का सतही तापमान उसके 1 किलोमीटर के ऊपर के तापमान से कम रहता है, लेकिन आर्द्रता 90 प्रतिशत से अधिक होने के कारण तापमान में वृद्धि नहीं होती है।
10 जिले 19 डिग्री से कम
प्रदेश में न्यूनतम तापमान में गिरावट शुरू हो गई है। 19 जिलों में रात का पारा 10 डिग्री से कम दर्ज किया गया है। सबसे कम रात का पारा माउंट आबू में 0 डिग्री दर्ज किया गया। इसके अलावा फतेहपुुर में 4.5 और अलवर में 5.5 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया।
यह भी पढ़ें

IMD Orange and Yellow Alert : मौसम विभाग की बड़ी चेतावनी, 3 जिलों में ऑरेंज तो 7 के लिए येलो अलर्ट जारी, जानिए क्यों

इन जगहों पर रात का पारा डिग्री सेल्सियस में
माउंट आबू : 0
भीलवाड़ा : 8.2
वनस्थली : 7.4
अलवर : 5.5
पिलानी : 7
सीकर : 8.2
कोटा : 9.5
चित्तौडगढ़ : 9.8
डबोक : 9.4
जैसलमेर : 9.8
चूरू : 7.2
गंगानगर : 7.4
धौलपुर : 8.8
अंता, बारां : 8
संगरिया : 7.8
जालोर : 8
सिरोही : 8
फतेहपुर : 4.5
करौली : 7.7

Hindi News/ Jaipur / Rajasthan latest weather alert : फिर शुरू होने वाला है झमाझम बारिश का दौर, IMD का नया अलर्ट जारी, अभी 19 जिले बेहाल

ट्रेंडिंग वीडियो