scriptFake Ghee in D Mart : मशहूर डी मार्ट व खण्डेलवाल एण्ड कंपनी के विरूद्ध एफआईआर दर्ज | Rajasthan Jaipur Fake Ghee Famous D Mart and Khandelwal & Company FIR filed | Patrika News
जयपुर

Fake Ghee in D Mart : मशहूर डी मार्ट व खण्डेलवाल एण्ड कंपनी के विरूद्ध एफआईआर दर्ज

Fake Ghee in D Mart : नकली घी के मामले में सरस डेयरी की ओर से डी मार्ट और कूकरखेड़ा स्थित खण्डेलवाल एण्ड कंपनी के विरूद्ध एफआईआर दर्ज करवाई गई है। साथ ही कई स्थानों पर प्रो-वैदिक घी का स्टॉक सीज किया गया है। खाद्य सुरक्षा आयुक्त इकबाल खान ने प्रदेशभर में नकली घी को लेकर कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

जयपुरJun 21, 2024 / 07:46 pm

Sanjay Kumar Srivastava

Fake Ghee Famous D Mart and Khandelwal & Company FIR filed

Fake Ghee in D Mart : नकली घी के मामले में सरस डेयरी की ओर से डी मार्ट और कूकरखेड़ा स्थित खण्डेलवाल एण्ड कंपनी के विरूद्ध एफआईआर दर्ज करवाई गई है। साथ ही कई स्थानों पर प्रो-वैदिक घी का स्टॉक सीज किया गया है। खाद्य सुरक्षा आयुक्त इकबाल खान ने प्रदेशभर में नकली घी को लेकर कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

Fake Ghee in D Mart : नकली घी के मामले में सरस डेयरी की ओर से डी मार्ट और कूकरखेड़ा स्थित खण्डेलवाल एण्ड कंपनी के विरूद्ध एफआईआर दर्ज करवाई गई है। साथ ही कई स्थानों पर प्रो-वैदिक घी का स्टॉक सीज किया गया है। सीएम भजनलाल शर्मा की पहल पर प्रदेश में मिलावट के खिलाफ निरन्तर अभियान चलाया जा रहा है। शुद्ध आहार मिलावट पर वार अभियान के तहत शुक्रवार को विभिन्न स्थानों पर कार्रवाई की गई। खाद्य सुरक्षा आयुक्त इकबाल खान के निर्देशन में कार्रवाई लगातार जारी है। प्रदेशभर में नकली घी को लेकर कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं।

डी मार्ट के विरुद्ध नोटिस जारी

अतिरिक्त आयुक्त पंकज ओझा ने बताया कि डी मार्ट के मालवीय नगर जयपुर के स्टोर पर गुरुवार को सरस और प्रो-वैदिक ब्रांड का नकली घी सीज किया था। डी मार्ट के एरिया मैनेजर से जयपुर स्थित सभी स्टोर्स पर मौजूद घी के स्टॉक की जानकारी मांगी गई थी। मैनेजर ने 2700 लीटर का स्टॉक होना बताया। इस स्टॉक को सीज करने के लिए एक ही जगह एकत्र करने के निर्देश डी-मार्ट के एरिया मैनेजर को दिए गए थे, लेकिन डी मार्ट ने शुक्रवार सुबह ट्रांसफर नोट द्वारा घी का स्टॉक वेंडर को वापस कर दिया। इस पर डी मार्ट के विरुद्ध नोटिस जारी कर कार्रवाई की जा रही है।
यह भी पढ़ें –

Holiday : 30 जून को रहेगा अवकाश, आदेश जारी

समस्त राजस्थान में प्रो वेदिक घी को कराया जा रहा है सीज

जांच में यह भी सामने आया है कि जिस फर्म से डी मार्ट ने सरस घी खरीदा है, वह फर्म सरस डेयरी की अधिकृत डिस्ट्रीब्यूटर नहीं है। वहां कार्टूनों में नकली घी के डिब्बे बरामद हुए हैं। सरस डेयरी ने खंडेलवाल एंड कंपनी और डी मार्ट के खिलाफ संबंधित थाने में एफआईआर भी दर्ज कराई है। नकली घी की सूचना पर दौसा एवं निवाई सहित अन्य जगहों पर भी टीमें भेजी गई हैं और समस्त राजस्थान में सूचना देकर प्रो वेदिक घी को सीज करवाया जा रहा है।

600 लीटर सरस घी संदेह के आधार पर सीज

डी मार्ट के लालकोठी स्थित स्टोर पर भी 600 लीटर सरस घी संदेह के आधार पर सीज किया और सैम्पल लिए गए। इस कार्रवाई में खाद्य सुरक्षा अधिकारी विनोद शर्मा, अमित शर्मा, देवेन्द्र एवं लोकेन्द्र शामिल रहे।

आइपर मार्ट पर भी लिए गए सैम्पल

पंकज ओझा ने बताया कि आइपर मार्ट, सिरसी रोड पर नकली सरस घी की सूचना पर और कानोता स्थित गोदाम पर भी टीम भेजी गई। यहां सरस घी का स्टॉक सही पाया गया। फिर भी एहतियातन आइपरमार्ट के सिरसी रोड के स्टोर से सरस और गोरस घी के सैंपल लिए गए हैं। आइपर मार्ट में टैगोर ब्रांड का नकली तेल पाए जाने पर 4 लीटर तेल सीज करके सैंपल लिया गया है। जोधपुर में भी 103 लीटर अमानक प्रोवैदिक घी सीज किया गया है।

मानसरोवर में मिठाई के सैम्पल लिए गए

इसी प्रकार जयपुर के मानसरोवर क्षेत्र में अमर मिष्ठान भंडार पर कार्रवाई कर अखरोट बर्फी, पनीर, उपयोग लिए गए खाद्य तेल, इमरती आदि के सैम्पल लिए गए हैं। यहां रसोई में वाशिंग एरिया मानक स्तर का नहीं पाया गया। लाइसेंस उपयुक्त स्थान पर चस्पा नहीं था। किचन में उपयोग लिए जा रहे पानी की वाटर टेस्टिंग रिपोर्ट पुरानी थी।

Hindi News/ Jaipur / Fake Ghee in D Mart : मशहूर डी मार्ट व खण्डेलवाल एण्ड कंपनी के विरूद्ध एफआईआर दर्ज

ट्रेंडिंग वीडियो