scriptRajasthan Heavy Rain: राजस्थान के इन 22 जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट, 7 जिलों में स्कूलों की छुट्टी | Rajasthan Heavy Rain: Heavy rain alert in these 22 districts of Rajasthan today, school holiday in 7 districts | Patrika News
जयपुर

Rajasthan Heavy Rain: राजस्थान के इन 22 जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट, 7 जिलों में स्कूलों की छुट्टी

Rajasthan Heavy Rain Alert: राजस्थान में पिछले कई दिनों से जारी भारी बारिश का दौर थमने का नाम नहीं ले रहा है। राजधानी जयपुर सहित कई जिलों में सोमवार को भी बारिश का दौर जारी है।

जयपुरAug 12, 2024 / 08:14 am

Anil Prajapat

Rajasthan heavy rain alert
Rajasthan Heavy Rain: जयपुर। राजस्थान में पिछले कई दिनों से जारी भारी बारिश का दौर थमने का नाम नहीं ले रहा है। प्रदेश के कई जिलों में आज भी बारिश का दौर जारी है। जयपुर सहित कई जिलों में देर रात से ही रिमझिम बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने भी आज प्रदेश के 22 जिलों भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इनमें से 7 जिलों में तो मेघगर्जन और व्रजपात के साथ अति भारी बा​रिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। ऐसे में आज 7 जिलों में स्कूलों की छुट्टी घोषित कर दी गई है। मौसम विभाग की मानें तो अगले तीन-चार दिन तक राजस्थान में भारी बारिश की संभावना है।
इससे पहले रविवार को राजस्थान में बारिश कहर बनकर बरसी और 27 लोगों की मौत हो गई। इसमें बयाना के 7 युवक भी शामिल हैं, जो रील बनाने के दौरान बह गए। जयपुर के कानोता बांध में पिकनिक पर गए 5 युवक वह गए। इनमें 4 शव देर रात मिल गए। इधर, दौसा, भरतपुर, सवाई माधोपुर, कोटा, बारां, टोक और करौली जिले में भारी वर्षा हुई है।

करौली में हुई सबसे ज्यादा बारिश

सर्वाधिक बारिश करौली में 400 मिमी (16 इंच) दर्ज की गई। यह रविवार को देश में दर्ज सबसे ज्यादा बारिश रही। बारिश के बाद करौली शहर की निचली बस्तियां जलमग्न हो गईं। इससे बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए। करीब आधा दर्जन स्थानों पर घर, दीवार आदि क्षतिग्रस्त हो गए। घरों में जलभराव होने से अनेक लोग फंस गए। ऐसे में सिविल डिफेंस और एसडीआरएफ की टीमों ने कई परिवारों को घरों से निकालकर सुरक्षित स्थानों तक पहुंचाया। करौली के प्रमुख पांचना बांध के 6 गेट खोलकर पानी निकासी की जा रही है। वहीं, हिण्डौनसिटी शहर में भी बाढ़ जैसे हालात बने हुए है।
यह भी पढ़ें

राजस्थान में भारी बारिश से कई जगह बिगड़े हालात, 23 लोगों की मौत

आज इन जिलों में स्कूलों की छुट्टी

प्रदेश में भारी बारिश के अलर्ट के चलते आज सात जिलों में स्कूलों की छुट्टी है। जिला कलेक्टरों के आदेश के मुताबिक जयपुर, जयपुर ग्रामीण, दौसा, करौली, सवाईमाधोपुर, गंगापुरसिटी और भतरपुर में आज कक्षा पहली से 12वीं तक सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों में छुट्टी घोषित की गई है।
यह भी पढ़ें

Jaipur Heavy Rain: जयपुर में मेघ मेहरबान, अब 5 दिन तक लगातार होगी भारी बारिश! IMD ने जारी किया अलर्ट

rain alert

आज इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

ऑरेंज अलर्ट: दौसा, जयपुर, झुंझुनूं, करौली, सवाई माधोपुर, सीकर और टोंक।

येलो अलर्ट: अजमेर, अलवर, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, धौलपुर, झालावाड़, कोटा, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, नागौर, पाली और श्रीगंगानगर।

Hindi News/ Jaipur / Rajasthan Heavy Rain: राजस्थान के इन 22 जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट, 7 जिलों में स्कूलों की छुट्टी

ट्रेंडिंग वीडियो