scriptराजस्थान में होने जा रही REET से बड़ी भर्ती परीक्षा, इतने लाख अभ्यर्थी देंगे परीक्षा, जानें Exam Date | Rajasthan Forest Guard Recruitment 2022 Exam Date | Patrika News
जयपुर

राजस्थान में होने जा रही REET से बड़ी भर्ती परीक्षा, इतने लाख अभ्यर्थी देंगे परीक्षा, जानें Exam Date

Rajasthan Forest Guard Recruitment 2022 Exam Date : दिवाली के बाद राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड अब तक की सबसे बड़ी प्रतियोगी परीक्षा का आयोजन करेगा।

जयपुरOct 24, 2022 / 11:32 am

Kamlesh Sharma

Rajasthan Forest Guard Recruitment 2022 Exam Date

फाइल फोटो

विजय शर्मा/जयपुर। दिवाली के बाद राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड अब तक की सबसे बड़ी प्रतियोगी परीक्षा का आयोजन करेगा। 12 और 13 नवंबर को वनरक्षक भर्ती परीक्षा चार पारियों में होगी। खास बात है कि यह इस साल की सबसे बड़ी परीक्षा है।

रीट से भी अधिक आवेदन इस भर्ती परीक्षा के लिए आए हैं। 10 वीं पास योग्यता होने के कारण 16 लाख 39 हजार अभ्यर्थी इस परीक्षा में बैठेंगे। स्थिति यह है कि एक पद पर परीक्षा देने के लिए 712 अभ्यर्थी शामिल होंगे। आवेदन अधिक होने के कारण बोर्ड परीक्षा का आयेाजन दो दिन में चार पारियों में करेगा। इस साल इससे पहले माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से अध्यापक पात्रता परीक्षा का आयोजन किया गया था। इसमें करीब 14 लाख अभ्यर्थी शामिल हुए थे।

यह भी पढ़ें

Reet Exam 2022:मुख्य परीक्षा जनवरी में प्रस्तावित, स्कूलों को मिलेंगे 46 हजार 500 शिक्षक

वनरक्षक में एक पद पर 712, वनपाल में 6 हजार
राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से छह नवंबर को वनपाल भर्ती और 12 और 13 नवंबर को वनरक्षक भर्ती परीक्षा होगी। वनपाल भर्ती 99 पदों के लिए आयोजित की जाएगी। इसमें 5.98 लाख अभ्यर्थी बैठेंगे। एक पद पर करीब 6 हजार अभ्यर्थी शामिल होंगे।

इसी प्रकार वनरक्षक परीक्षा 2300 पदों के लिए आयोजित की जा रही है। इसमें 16.98 लाख अभ्यर्थी बैठेंगे। एक पद के लिए करीब 712 अभ्यर्थी बैठेंगे। वनपाल भर्ती के ई प्रवेश पत्र 28 अक्टूबर से और वनरक्षक भर्ती परीक्षा के ई प्रवेश पत्र 4 नवंबर से डाउनलोड किए जा सकेंगे।

Hindi News / Jaipur / राजस्थान में होने जा रही REET से बड़ी भर्ती परीक्षा, इतने लाख अभ्यर्थी देंगे परीक्षा, जानें Exam Date

ट्रेंडिंग वीडियो