scriptTelegram लिंक से मचा हड़कंप, क्लिक करते ही यूजर की नंबर लिस्ट पर मैसेज फॉरवर्ड | rajasthan crime news Telegram scam alert Top tips for avoiding online scams in 2024 | Patrika News
जयपुर

Telegram लिंक से मचा हड़कंप, क्लिक करते ही यूजर की नंबर लिस्ट पर मैसेज फॉरवर्ड

Cyber Fraud By Telegram: लिंक पर क्लिक करते ही यूजर के टेलीग्राम लिस्ट के सभी नंबरों पर वह मैसेज फॉरवर्ड हो गया। फिर देखते ही देखते युवक ठगों के जाल में फंस गया।

जयपुरOct 27, 2024 / 08:23 am

Supriya Rani

Cyber Crime News: टेलीग्राम ऐप पर शनिवार को आए एक मैसेज से हड़कंप मच गया। लिंक पर क्लिक करते ही यूजर के टेलीग्राम लिस्ट के सभी नंबरों पर वह मैसेज फॉरवर्ड हो गया। अलग-अलग कारण बताकर लिंक क्लिक करने के मैसेज भेजे गए थे। उधर, मैसेज मिलते ही लिंक पर क्लिक करते ही संपर्क नंबरों पर मैसेज स्वतः ही आगे जाने लगे। धोखाधड़ी की आशंका पर हड़बड़ाए लोगों ने एक-दूसरे को फोन कर हकीकत जानी। उधर, साइबर विशेषज्ञों का कहना था कि फेस्टिव सीजन में ठगी का यह नया पैंतरा हो सकता है।
जानकारी के अनुसार, लिंक पर क्लिक करते ही यूजर से उसका मोबाइल नंबर और देश का नाम मांगा जा रहा है। कई लोगों ने इसे टेलीग्राम का अपडेशन समझा और लिंक पर क्लिक कर संबंधित जानकारी दे दी। ऐसा करते ही उनके टेलीग्राम नंबरों की सूची पर वह लिंक धड़ाधड़ फॉरवर्ड हो गया। बहुत से लोगों ने इसे टेलीग्राम खुलने की नई प्रक्रिया समझी और लिंक पर क्लिक किया। हालांकि जिनके पास भी मैसेज गए वे धोखाधड़ी से भरपूर थे। कुछेक को लॉटरी जीतने से जुड़े मैसेज भी भेजे गए।

प्रॉपर स्कैन करके ही क्लिक करें

इंस्टाग्राम पर कई खतरनाक लिंक होते हैं जिसमें छिपी हुई स्क्रिप्ट होती हैं। अक्सर हैकर्स ऐसे लिंक भेजते हैं जिससे किसी पेज के लाइक्स बढ़वा सकें या फिर किसी वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़वा सकें। लेकिन इन लिंक से साइबर ठगी, फोन हैक, यूपीआइ का भुगतान या अश्लील कंटेंट भी फॉरवर्ड हो जाता है।
कंटेंट में चाइल्ड पोर्नोग्राफी जैसा कंटेंट भी हो सकता है। साइबर विशेषज्ञों का कहना है कि जब भी किसी लिंक पर आशंका हो तो उसे सीधे खोलने की बजाय ऑनलाइन मौजूद कई विश्वसनीय वेबसाइट का उपयोग करके स्कैन करना चाहिए। ये वेबसाइट आपको बताएंगी कि लिंक सुरक्षित है या नहीं। इससे न केवल आपकी व्यक्तिगत जानकारी सुरक्षित रहेगी बल्कि आप अन्य लोगों को भी धोखाधड़ी वाले लिंक से बचा सकेंगे।

ऐप्स को अपडेट करें

साइबर विशेषज्ञ मुकेश चौधरी ने बताया कि ऐप्स को समय-समय पर अपडेट करते रहें। ये अपडेट आते ही इसलिए है क्योंकि उसमें नए फीचर्स के साथ सुरक्षा व्यवस्था और मजबूत हो जाती है। त्योहारी सीजन में कई झांसे वाले ऑफर्स आएंगे, उन पर क्लिक न करें। इसके जरिये हैकर्स क्रेडिट-डेबिट कार्ड नंबर ले सकते हैं। बिना ओटीपी के भी आपके कार्ड से शॉपिंग कर सकते हैं क्योंकि विदेशों में बिना ओटीपी भी शॉपिंग हो जाती है।

Hindi News / Jaipur / Telegram लिंक से मचा हड़कंप, क्लिक करते ही यूजर की नंबर लिस्ट पर मैसेज फॉरवर्ड

ट्रेंडिंग वीडियो