scriptRajasthan Assembly : ‘रामा श्यामा’ से शुरुआत, लेकिन आगे ‘हाई वोल्टेज’ तय ! जानें किन आक्रामक नेताओं पर रहेगी नज़र | Rajasthan Assembly Aggresive Congress BJP Independent MLA list | Patrika News
जयपुर

Rajasthan Assembly : ‘रामा श्यामा’ से शुरुआत, लेकिन आगे ‘हाई वोल्टेज’ तय ! जानें किन आक्रामक नेताओं पर रहेगी नज़र

Most Aggresive Rajasthan Assembly MLA list : अपने तेज़-तर्रार और आक्रामक तेवरों के चलते अक्सर चर्चाओं में रहने वाले नव निर्वाचित विधायकों की फहरिस्त इस बार ज़्यादा लंबी है। इनमें से कुछ पूर्ववर्ती विधानसभा के सदस्य भी हैं, तो कुछ नए और पहली बार चुनकर आए विधायक भी शामिल हैं।

जयपुरDec 20, 2023 / 03:23 pm

Nakul Devarshi

Rajasthan Assembly Aggresive Congress BJP Independent MLA list

 

राजस्थान की 16वीं विधानसभा का पहला सत्र आज से शुरू हो गया। प्रदेश में नई सरकार बनने का सीधा असर सदन में दिखाई दिया। खासतौर से बैठक व्यवस्था बदली-बदली सी नज़र आई। पिछले पांच साल तक सत्तापक्ष का सुख भोगने वाली कांग्रेस ने जहां विपक्ष की भूमिका संभाली, तो वहीं भाजपा विधायक दल सत्ता पक्ष में पूरे ‘ठाठ’ के साथ बैठे।

 

पहले दिन ‘रामा श्यामा’
पहला दिन ‘रामा-श्यामा’ में बीता। सर्द मौसम के बीच शुरू हुए सत्र के पहले दिन विधायक एक-दूसरे से पूरी गर्मजोशी से मिले। सत्तापक्ष और विपक्ष के विधायकों ने राजनीतिक प्रतिद्वंद्विता भुलाकर हाल-चाल जाना और चुनाव में जीत की शुभकामनाएं दीं। प्रोटेम स्पीकर कालीचरण सराफ ने नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाई।

 

ये भी पढ़ें : 16वीं विधानसभा में 16 विधायकों ने किया ऐसा ‘कारनामा’, कि बन गया अनूठा संयोग

 

विधायक की भूमिका में दिखे सांसद
इस बार का सदन इसलिए भी ख़ास दिखा क्योंकि यहां सांसद से विधायक बने नेता भी मौजूद रहे। इनमें भाजपा से जहां राज्यसभा सांसद रहे डॉ किरोड़ी लाल मीणा, लोकसभा सांसद रहे राज्यवर्धन सिंह राठौड़, दिया कुमारी, योगी बालकनाथ सरीखे नेता रहे, तो वहीं राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के नागौर से लोकसभा सांसद रहे हनुमान बेनीवाल भी विधायक का ज़िमा थामे नज़र आये।

किरोड़ी-बेनीवाल का ‘कम बैक’, रहेंगे आक्रामक
सांसद से विधायक बने डॉ किरोड़ी लाल मीणा और हनुमान बेनीवाल की एक बार फिर से राजस्थान विधानसभा में वापसी हुई है। ये दोनों नेता सदन में अपनी आक्रामक शैली के लिए पहले भी चर्चा में रहे हैं। बेनीवाल की यही शैली सांसद बनने के बाद लोकसभा के सदन में भी जारी रही है। पूर्व में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान इन दोनों नेताओं ने साथ मिलकर तीसरा मोर्चा भी बनाया था, लेकिन कुछ असर नहीं कर पाए थे। इसके बाद किरोड़ी भाजपा में शामिल हुए तो हनुमान ने आरएलपी पार्टी का गठन किया।

 

ये भी पढ़ें : कोई गदा लेकर, तो कोई ट्रेक्टर में बैठ पहुंचा विधानसभा, ऐसे अनूठे अंदाज़ से हुई नए विधायकों की एन्ट्री

 

‘आक्रामक’ एमएलए… सदन गरमाना तय
अपने तेज़-तर्रार और आक्रामक तेवरों के चलते अक्सर चर्चाओं में रहने वाले नव निर्वाचित विधायकों की फहरिस्त इस बार ज़्यादा लंबी है। इनमें से कुछ पूर्ववर्ती विधानसभा के सदस्य भी हैं, तो कुछ नए और पहली बार चुनकर आए विधायक भी शामिल हैं।

 

पहली बार विधायक, पर तीखे रहेंगे तेवर!
बाड़मेर की शिव विधानसभा सीट से पहली बार जीतकर विधायक बने रविंद्र सिंह भाटी छात्र राजनीति से ही आक्रामक तेवरों के लिए चर्चा में रहे हैं। भाजपा में शामिल होने के बाद निर्दलीय के रूप में उनकी जीत के बड़े मायने हैं। ऐसे में नई विधानसभा के सदन में उनके तीखे तेवर बरकरार रहना तय है।

 

चुनावी सभा नहीं, अब सदन में दिखेंगे ये ‘स्टार’

भाजपा
— वसुंधरा राजे — झालरापाटन
— डॉ किरोड़ी लाल मीणा — सवाई माधोपुर
— राज्यवर्धन सिंह राठौड़ — झोटवाड़ा
— मदन दिलावर — रामगंजमंडी
— बाबा बालक नाथ — तिजारा
— अनीता भदेल — अजमेर दक्षिण
— कालीचरण सराफ — मालवीय नगर
— बालमुकुंद आचार्य — हवामहल
— जगत सिंह — नदबई


कांग्रेस
— अशोक गहलोत — सरदारपुरा
— सचिन पायलट — टोंक
— गोविंद सिंह डोटासरा — लक्ष्मणगढ़
— शांति धारीवाल — कोटा
— हरीश चौधरी — बायतू
— रतन देवासी — रानीवाड़ा
— रफीक खान — आदर्श नगर
— मनीष यादव — शाहपुरा (अलवर)

 

निर्दलीय
— रविंद्र सिंह भाटी — शिव
— यूनुस खान — डीडवाना
— चन्द्रभान सिंह आक्या — चित्तौड़गढ़

 

अन्य
— हनुमान बेनीवाल — खींवसर (आरएलपी)
— मनोज न्यांगली — सादुलपुर (बसपा)

https://youtu.be/wOAgzrQM9pw

Hindi News / Jaipur / Rajasthan Assembly : ‘रामा श्यामा’ से शुरुआत, लेकिन आगे ‘हाई वोल्टेज’ तय ! जानें किन आक्रामक नेताओं पर रहेगी नज़र

ट्रेंडिंग वीडियो