scriptRain Alert : सावन शुरू होते ही मानसून हुआ सक्रिय, इन-इन जिलों में जमकर बरसे मेघ, यहां भारी बारिश का अलर्ट | Rain Alert: Monsoon becomes active as soon as Sawan starts, alert for heavy rain | Patrika News
जयपुर

Rain Alert : सावन शुरू होते ही मानसून हुआ सक्रिय, इन-इन जिलों में जमकर बरसे मेघ, यहां भारी बारिश का अलर्ट

Rain Alert : सावन शुरू होते ही राजस्थान में मानसून सक्रिय हो गया है। कई जिलों में बारिश का दौर शुरू हो गया है। पूर्वी राजस्थान के जिलों में भारी बारिश दर्ज की गई है। मौसम केन्द्र के अनुसार बीते 24 घंटे में चित्तौड़गढ़ व टोंक और अजमेर जिले में भारी वर्षा दर्ज की गई है।

जयपुरJul 22, 2024 / 09:37 pm

Kamlesh Sharma

Rain Alert : जयपुर। सावन शुरू होते ही राजस्थान में मानसून सक्रिय हो गया है। कई जिलों में बारिश का दौर शुरू हो गया है। पूर्वी राजस्थान के जिलों में भारी बारिश दर्ज की गई है। मौसम केन्द्र के अनुसार बीते 24 घंटे में चित्तौड़गढ़ व टोंक और अजमेर जिले में भारी वर्षा दर्ज की गई है।
पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश निम्बाहेड़ा और निवाई में 71 मिलीमीटर, पश्चिमी राजस्थान के बिलाड़ा, जोधपुर में 56 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। इसके अलावा अजमेर में 53, भीलवाड़ा में 33, पिलानी में 30 मिलीमीटर बारिश हुई। सिरोही में 39 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। राजधनी जयपुर के कुछ इलाकों में जमकर मेघ बरसे।
मौसम केन्द्र के अनुसार -कम दबाव का क्षेत्र पूर्वी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के ऊपर बना हुआ है । मानसून ट्रफ लाइन जैसलमेर और अजमेर से गुजर रही है। मौसम केन्द्र के अनुसार बुधवार और गुरुवार को भरतपुर, जयपुर , कोटा, उदयपुर और अजमेर संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है।
वहीं, जोधपुर और बीकानेर संभाग में भी बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी। वहीं, भरतपुर, जयपुर और बीकानेर संभागों में कुछ स्थानों पर उमस और भारी गर्मी की परिस्थितियां बनी रहने की संभावना है।
यह भी पढ़ें

राजस्थान के इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, मौसम विभाग का आया नया अपडेट

आया सावन झूमके… इंद्रदेव ने किया जलाभिषक

अजमेर में सुबह से तरसाने वाली सावन की घटाएं सोमवार दोपहर जमकर बरसी। हवा के संग तेज बारिश ने पूरे शहर को भिगोया। कई जगह नाले-नाली उफन पड़े। कई इलाकों में सड़कें तरणताल बनी नजर आई। वैशाली नगर, फॉयसागर रोड, कोटड़ा, शास्त्री नगर, पंचशील, कोटड़ा और आस-पास के इलाकों में करीब 20 मिनट तक तेज बरसात हुई। आदर्शनगर, नसीराबाद रोड, दौराई, तबीजी, चंदवरदायी नगर, सुभाष नगर, ट्रांसपोर्ट नगर, रामगंज, केसरगंज, अजय नगर व अन्य इलाकों में भी जमकर बारिश हुई। कई इलाकों में रुक-रुक कर हल्की बारिश का दौर चलता रहा।

आकाशीय बिजली गिरने से युवक की मौत

बाड़मेर जिले के रामसर उपखंड के बनवा (बबुगुलेरिया) में आकाशीय बिजली गिरने से चालीस वर्षीय युवक भीमाराम पुत्र रासाराम की मौत हो गई। भीमाराम सुबह बबुगुलेरिया में एक पड़ोसी के खेत में फसल की निराई-गुड़ाई करने के लिए मजदूरी पर गया था। दोपहर बाद बारिश शुरू होने पर खेत से घर चाय पीने जा रहा था इस दौरान उस पर बिजली गिरी जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई।

बिजली गिरने से 25 बकरियों की मौत

रामसर उपखंड के सुवाड़ा में आकाश से बिजली गिरने से 25 बकरियों की मौत हो गई। सुवाड़ा निवासी भला खान पुत्र चिनेसर खां खेत में आकाशीय बिजली गिरने से 10 बकरियों की मौत हो गई। वहीं सुवाड़ा निवासी महेंद्राराम पुत्र मेरनराम मेगवाल के खेत में बिजली गिरने से 15 बकरियों की मौत हुई।

Hindi News/ Jaipur / Rain Alert : सावन शुरू होते ही मानसून हुआ सक्रिय, इन-इन जिलों में जमकर बरसे मेघ, यहां भारी बारिश का अलर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो