scriptराष्ट्रपति चुनाव: वोट डालने के दौरान मीडिया से बातचीत में ये क्या कह गए सीएम Ashok Gehlot? | President Election LIVE Updates, Rajasthan CM Ashok Gehlot reacts | Patrika News
जयपुर

राष्ट्रपति चुनाव: वोट डालने के दौरान मीडिया से बातचीत में ये क्या कह गए सीएम Ashok Gehlot?

Rajasthan CM Ashok Gehlot reacts on President Election Live Updates : मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान विधानसभा में राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग करने के दौरान मीडिया से बातचीत की। इस दौरान उन्होंने कई मसलों पर अपने विचार साझा किये।

जयपुरJul 18, 2022 / 11:54 am

Nakul Devarshi

President Election LIVE Updates, Rajasthan CM Ashok Gehlot reacts
https://twitter.com/ashokgehlot51/status/1548903038131515392?ref_src=twsrc%5Etfw

जयपुर।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि ये भारतीय लोकतंत्र की खूबी है कि जब कभी भी राष्ट्रपति या उपराष्ट्रपति चुनाव होते हैं, तब इसे उत्सव के रूप में मनाया जाता है। आज ये मौका है, जब पूरे मुल्क में पूरे उत्साह के साथ हमारे देश के नए राष्ट्रपति के चुनाव हो रहे हैं। ये बात मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान विधानसभा में राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग करने के दौरान मीडिया से बातचीत में कही।


गहलोत ने कहा कि देश को जल्द ही नए राष्ट्रपति मिलने वाले हैं, जो भी जीतेगा उसे मेरी ओर से एडवांस में ही बहुत-बहुत बधाई एवं शुभकामनाएं रहेंगी।

 

‘सर्वसम्मति से चुना जाना चाहिए था राष्ट्रपति’

राष्ट्रपति चुनाव में एनडीए की तुलना में यूपीए के साथ संख्याबल नहीं होने के सवाल पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि ये मुकाबला कोई उम्मीदवार को लेकर नहीं है। ये मुकाबला विचारधारा का भी है। तमाम विपक्ष की पार्टियों ने यशवंत सिन्हा को अपना उम्मीदवार बनाया। इधर, एनडीए की सरकार और भारतीय जनता पार्टी के पास पांच साल बाद ऐसा मौक़ा आया था जब वो इस चुनाव में विपक्ष को इन्वॉल्व करती, बातचीत करती और कोशिश करती कि राष्ट्रपति पद जैसे पद के लिए सर्वसम्मति से उम्मीदवार सामने आए। ऐसा होता तो बेहतर होता, पर जनरली ऐसा होता नहीं है।

 

गहलोत ने कहा कि अब तक 15 बार हुए चुनाव में, एक बार को छोड़कर हमेशा कोई न कोई सामने आए हैं। इसलिए ये बहस करने का विषय नहीं होना चाहिए।

 

‘राष्ट्रपति-उपराष्ट्रपति चुनाव एक जैसे’

उपराष्ट्रपति पद के लिए मार्गरेट अल्वा को उम्मीदवार बनाए जाने पर मुख्यमंत्री ने कहा कि जो बातें राष्ट्रपति चुनाव के लिए लागू होती हैं, वही उपराष्ट्रपति के लिए भी लागू होती हैं। राजस्थान से वे उम्मीदवार बनीं हैं, जैसे एक बार भैरोंसिंह शेखावत बने थे, तो ज़ाहिर सी बात है कि जिस राज्य का उम्मीदवार बनता है, उस राज्य में वेलकम तो होता ही है।


मुख्यमंत्री ने ये भी कहा कि एक राज्य का उम्मीदवार बना है, तो यहां के लोगों में भावना हो सकती हैं, पर जो वोटिंग पैटर्न होगा भी विचारधारा की लड़ाई पर ही होगा।


‘राज्यसभा-लोकसभा अध्यक्ष राजस्थान के, ये भी संयोग’
उपराष्ट्रपति के दोनों ही उम्मीदवारों का जुड़ाव राजस्थान से होने के सवाल पर गहलोत ने कहा जुड़ाव की बात छोड़िए, ये आप कह सकते हो कि पहली बार आजादी के बाद में लोकसभा और राज्यसभा, दोनों के जो अध्यक्ष हैं या चेयरमैन हैं, वो दोनों राजस्थान से हैं, ये सुखद संयोग है।

Hindi News/ Jaipur / राष्ट्रपति चुनाव: वोट डालने के दौरान मीडिया से बातचीत में ये क्या कह गए सीएम Ashok Gehlot?

ट्रेंडिंग वीडियो