scriptPre D.El.Ed. Exam : प्री डीएलएड परीक्षा पर बड़ा अपडेट, प्रवेश पत्र जारी, इस दिन होगी परीक्षा | Patrika News
जयपुर

Pre D.El.Ed. Exam : प्री डीएलएड परीक्षा पर बड़ा अपडेट, प्रवेश पत्र जारी, इस दिन होगी परीक्षा

Pre D.El.Ed. Exam Big Update : प्री डीएलएड परीक्षा बड़ा अपडेट। प्रवेश पत्र जारी कर दिए गए हैं। परीक्षा केंद्र पर इन वस्तुओं के ले जाने पर प्रतिबंध है। पकड़े जाने पर दिक्कत हो सकती है। इस दिन को परीक्षा होगी।

जयपुरJun 28, 2024 / 03:26 pm

Sanjay Kumar Srivastava

Pre D.El.Ed. Exam Big Update Admit Card Released Exam will be held on This Day

Pre D.El.Ed. Exam : प्री डीएलएड परीक्षा बड़ा अपडेट

Pre D.El.Ed. Exam Big Update : प्री डीएलएड परीक्षा बड़ा अपडेट। राजस्थान में डीएलएड पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए आयोजित की जाने वाली प्री. डीएलएड परीक्षा के प्रवेश पत्र जारी कर दिए गए हैं। इस वर्ष यह परीक्षा वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय की ओर से आयोजित करवाई जा रही है। समन्वयक डॉ रवि गुप्ता ने बताया की परीक्षा 30 जून को अपरान्ह 12.30 से 3.30 बजे तक राजस्थान के 1917 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। सह समन्वयक संदीप हुड्डा ने बताया कि परीक्षा के लिए अभ्यर्थी को सुबह 11 से 12 बजे तक परीक्षा केंद्रों में प्रवेश दिया जाएगा। परीक्षा केन्द्र में प्रवेश देने से पूर्व अभ्यर्थियों की गहन तलाशी ली जाएगी। इसके बाद ही प्रवेश दिया जाएगा। परीक्षा समाप्त होने के बाद परीक्षार्थी प्रश्न पत्र बुकलेट एवं ओएमआर की कार्बन कॉपी अपने साथ ले जा सकेंगे।

राजसमंद में 23 केन्द्र बनाए

जिला समन्वयक प्रो. सुमन बडोला ने बताया कि राजसमंद जिले में कुल 23 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। इन केन्द्रों पर कुल 8104 अभ्यर्थी परीक्षा में बैठेंगे। जिले में परीक्षा करवाने को लेकर तैयारियां की जा रही है। अभ्यर्थी अपने प्रवेश पत्र विभागीय वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। वे उसमें लिखे अनुदेशों का अध्ययन जरूर करें। प्रवेश पत्र में किसी भी तरह की समस्या होने पर अविलंब वेबसाइट पर उपलब्ध हेल्पलाइन नंबर अथवा समन्वयक कार्यालय में 9116828238 पर संपर्क कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें –

Good News : राजस्थान को अब मिलेगी कुल 400 मेगावाट अनावंटित बिजली, केन्द्रीय ऊर्जा मंत्रालय ने दी मंजूरी

इन पर रहेगा प्रतिबंध

  • केंद्र परिसर में मोबाइल फोन, ब्ल्यूटूथ पर प्रतिबंध।
  • घड़ी, केलकुलेटर, लॉग टेबल नहीं ला सकेंगे।
  • संचार के कोई भी उपकरण, किसी भी प्रकार का अस्त्र-शस्त्र, व्हाइटनर बैन।
  • स्लाईड रूल, ज्योमेट्री बॉक्स पर प्रतिबंध रहेगा।

ये ला सकेंगे सामग्री

1- प्रवेश पत्र साथ लाना होगा।
2- नीले/काले रंग की स्याही का पारदर्शी बॉलपेन।
3- एक नवीन रंगीन पासपोर्ट फोटो।
4- फोटो पहचान पत्र (मतदाता पहचान कार्ड, आधार कार्ड, ड्राईविंग लाईसेंस, पासपोर्ट, पैन कार्ड), फोटो पहचान पत्र की छाया प्रति मान्य नहीं।

परीक्षा के सफल आयोजन के दिए विस्तृत निर्देश

स्कूल शिक्षा के शासन सचिव कृष्ण कुणाल ने प्रारम्भिक शिक्षा में डिप्लोमा (प्री डी.एल.एड. परीक्षा) – 2024 के सफल आयोजन के निर्देश दिए हैं। कुणाल ने मंगलवार को शिक्षा संकुल में वीसी के माध्यम से संभागीय आयुक्त, जिला कलक्टर, पुलिस अधीक्षक, जिला कोषाधिकारी सहित संबंधित अन्य विभागों के अधिकारियों को परीक्षा के सफल आयोजन के संबंध में विस्तृत निर्देश दिए।

सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था के निर्देश

शिक्षा सचिव कृष्ण कुणाल ने ओएमआर शीट, प्रश्न पत्र एवं अन्य गोपनीय सामग्री को ट्रेजरी एवं सब ट्रेजरी में सुरक्षित रखवाने, परीक्षा के दौरान कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए उचित पर्यवेक्षण, परीक्षा समाप्ति पर परीक्षा केन्द्रों से प्राप्त गोपनीय सामग्री को निर्धारित संग्रहण केन्द्रों पर संग्रहित कर सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

जिला नोडल अधिकारी नियुक्त

परीक्षा के सफल एवं सुचारू संचालन के लिए जिला स्तर पर परीक्षा संचालन, नियंत्रण एवं प्रबोधन के लिए जिला समन्वयक, कॉलेज प्राचार्य एवं जिला नोडल अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) नियुक्त किए गए हैं।

4,45,4,54 अभ्यर्थियों ने किया है आवेदन

प्री डी एल एड़ परीक्षा 30 जून को वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय, कोटा द्वारा 33 जिलों के 1917 परीक्षा केन्द्रों पर दोपहर साढ़े बारह बजे से साढ़े तीन बजे तक आयोजित की जाएगी। परीक्षा के लिए चार लाख पैंतालीस हजार चार सौ चौवन अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है।

Hindi News / Jaipur / Pre D.El.Ed. Exam : प्री डीएलएड परीक्षा पर बड़ा अपडेट, प्रवेश पत्र जारी, इस दिन होगी परीक्षा

ट्रेंडिंग वीडियो