scriptGood News: नई रेडियोथेरेपी मशीन से चमत्कार, अब ऐसे होगा एक ही बार में ट्यूमर व कैंसर सेल्स का खात्मा, नहीं आएगा त्वचा पर कालापन | New war against cancer: | Patrika News
जयपुर

Good News: नई रेडियोथेरेपी मशीन से चमत्कार, अब ऐसे होगा एक ही बार में ट्यूमर व कैंसर सेल्स का खात्मा, नहीं आएगा त्वचा पर कालापन

cancer treatment : इन अत्याधुनिक मशीनों के प्रारंभ होने से ब्रेस्ट, लंग, हैड और नेक कैंसर की जांच एवं उपचार में बड़ी मदद मिलेगी। लाखों रुपए खर्च कर होने वाला उपचार यहां नि:शुल्क प्राप्त हो सकेगा।

जयपुरSep 28, 2024 / 04:11 pm

rajesh dixit

Cancer Treatment  : जयपुर। चिकित्सा के क्षेत्र में राजस्थान अब बड़ी छलांग लगाने जा रहा है। राजस्थान में कैंसर इलाज के लिए रेडियोथेरेपी की एक नई मशीन आई है। नवीनतम मशीनें स्टीरियो टैक्सी सर्जरी कर सकती हैं जिससे एक ही बार में ट्यूमर खत्म हो सकता है। साथ ही आसपास के कैंसर सेल्स भी खत्म हो जाते हैं। इसमें रेडिएशन का पूरा प्रोसीजर 2 मिनट में खत्म हो जाता है। पहले की तरह रेडियोथेरेपी कराने वाले मरीजों में त्वचा पर कालापन आने और दूसरे साइड इफेक्ट्स इस मशीन से नहीं होंगे। इसका सबसे बड़ा फायदा यह रहेगा कि रेडिएशन एक्सपोजर के समय आसपास के अंगों को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचेगा।
कैंसर रोगियों के लिए यह बड़ी काम की खबर है। राजस्थान में स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट में अब अत्याधुनिक रेडियो थेरेपी मशीन से कैंसर रोगियों को विश्व स्तरीय इलाज की सुविधा मिलेगी। सबसे खासियत की बात है कि कैंसर रोगियों को अब डबल फायदा मिलेगा। पहला इस मशीन से बहुत ही कम समय में या एक बार में ही कैंसर ट्यूमर का खात्मा हो जाएगा। दूसरा यह सारा इलाज निश्ुाल्क किया जाएगा। ये सभी मशीनें शुक्रवार (27 सितम्बर ) से सेवाएं देना शुरू कर दिया है। पूरे देश में कुछ ही सेंटर्स पर ऐसी तकनीक उपलब्ध है।
ब्रेस्ट, लंग, हैड और नेक कैंसर की जांच एवं उपचार में बड़ी मदद
स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट में अब अत्याधुनिक रेडियो थेरेपी मशीन से कैंसर रोगियों को विश्व स्तरीय उपचार मिल सकेगा। यह मशीन बेहद कम समय में कैंसर ट्यूमर खत्म कर देती हैं। राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर ने स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट के रेडिएशन ऑन्कोलॉजी विभाग में स्थापित की गई लीनियर एक्सेलरेटर मशीनों और सीटी सिम्युलेटर मशीन का 26 सितम्बर को लोकार्पण किया। प्रदेश में रेडियोथेरेपी की यह नवीनतम मशीनें हैं।
करीब 54 करोड़ रूपए की लागत से स्थापित इन अत्याधुनिक मशीनों के प्रारंभ होने से ब्रेस्ट, लंग, हैड और नेक कैंसर की जांच एवं उपचार में बड़ी मदद मिलेगी। लाखों रुपए खर्च कर होने वाला उपचार यहां नि:शुल्क प्राप्त हो सकेगा। इन मशीनों से ट्यूमर का पता लगाने एवं रेडियोथेरेपी में सटीकता आएगी तथा कैंसर रोगियों को विश्वस्तरीय उपचार मिल सकेगा।
फोकस रेडिएशन से त्वरित उपचार
स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट के अधीक्षक डॉ. संदीप जसूजा ने बताया कि रेडियोथेरेपी की ये लीनियर एक्सेलरेटर मशीनें कहीं अधिक फोकस रेडिएशन एक्सपोजर देती हैं जिससे ट्रीटमेंट टाइम बहुत कम हो गया है और इलाज भी आसान हो गया है। नवीनतम मशीनें स्टीरियो टैक्सी सर्जरी कर सकती हैं जिससे एक ही बार में ट्यूमर खत्म हो सकता है। साथ ही आसपास के कैंसर सेल्स भी खत्म हो जाते हैं। इसमें रेडिएशन का पूरा प्रोसीजर 2 मिनट में खत्म हो जाता है। पहले की तरह रेडियोथेरेपी कराने वाले मरीजों में त्वचा पर कालापन आने और दूसरे साइड इफेक्ट्स इस मशीन से नहीं होंगे। इसका सबसे बड़ा फायदा यह रहेगा कि रेडिएशन एक्सपोजर के समय आसपास के अंगों को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचेगा।
यह भी पढ़ें : Good News : राजस्थान में आज से कैंसर का महंगा इलाज फ्री, लेकिन कैसे ? जानें पूरी खबर !

मरीज के इलाज से पहले मशीन में होगी वर्चुअल प्लानिंग
नई सीटी सिम्युलेटर मशीन से मरीज को स्कैन कर उसके ट्रीटमेंट की प्लानिंग सॉफ्टवेयर में ही वर्चुअली ही की जा सकेगी। इससे इलाज और ज्यादा सटीक हो जाएगा और इलाज के दौरान होने वाली जटिलता का बेहतर प्रबंधन किया जा सकेगा। ये सभी मशीनें शुक्रवार से सेवाएं देना शुरू कर दिया है। पूरे देश में कुछ ही सेंटर्स पर ऐसी तकनीक उपलब्ध है।

Hindi News / Jaipur / Good News: नई रेडियोथेरेपी मशीन से चमत्कार, अब ऐसे होगा एक ही बार में ट्यूमर व कैंसर सेल्स का खात्मा, नहीं आएगा त्वचा पर कालापन

ट्रेंडिंग वीडियो