scriptRajasthan : नए जिलों के गठन से बदला राजस्थान का भूगोल, करीब दो कराेड़ लोगों का बदल गया Address | New Districts Formation changed Rajasthan Geography two crore people changed address | Patrika News
जयपुर

Rajasthan : नए जिलों के गठन से बदला राजस्थान का भूगोल, करीब दो कराेड़ लोगों का बदल गया Address

Rajasthan New Districts : सीएम अशोक गहलोत ने 4 अगस्त को 19 नए जिलों का नोटिफिकेशन जारी किया। नए जिलों के सीमांकन के बाद राजस्थान की तस्वीर बदल गई। राजस्थान का इतिहास तो वही है, पर अब भूगोल बदल गया है।

जयपुरAug 07, 2023 / 10:17 am

Sanjay Kumar Srivastava

ashok_gehlot_2.jpg

Ashok Gehlot

सीएम अशोक गहलोत ने 4 अगस्त को 19 नए जिलों का नोटिफिकेशन जारी किया। नए जिलों के सीमांकन के बाद राजस्थान की तस्वीर बदल गई। आज 7 अगस्त को इनकी आधारशिला रखकर शुरुआत कर दी जाएगी। नए जिले बनने और कई जिले पुनर्गठित होने से राजस्थान का इतिहास तो वही है पर भूगोल बदल गया है। दो कराेड़ से ज्यादा लोगों का पता बदल गया है। सवा सौ विधानसभा सीटें भी प्रभावित हो रही हैं। इसमें सबसे दिलचस्प बात सामने आई है कि नए राजस्थान के नक्शे में दो जिले तो ऐसे हैं जिनका एक ही जिला पड़ोसी रहेगा। कई जिले ऐसे भी हैं जिन्हें पड़ोसी के रूप में पांच-पांच जिले मिले हैं यानि की इनकी सीमा पांच-पांच जिलों को छुएगी।


जयपुर शहर और जाेधपुर शहर के पास एक जिला

जयपुर और जोधपुर से भी जयपुर ग्रामीण और जोधपुर ग्रामीण जिले बनाए गए हैं, लेकिन इनके सीमांकन में जयपुर शहर और जोधपुर शहर की सीमा सिर्फ इनके ग्रामीण जिले तक ही रहेगी। इन जिलों का एक ही पड़ोसी जिला होगा। जयपुर के साथ-साथ जयपुर ग्रामीण, दूदू और कोटपूतली-बहरोड भी जिले बना दिए गए हैं। इसी तरह जोधपुर से जाेधपुर ग्रामीण, फलोदी जिला बनाया गया है।

यह भी पढ़ें – राजस्थान के सबसे छोटे जिले दूदू की है रोचक कहानी, जानेंगे तो चेहरे पर आएगी मुस्कान

तीन की सीमा छुएगी पांच जिलों तक

सीमांकन के बाद नए जिलों में ब्यावर, केकड़ी और कोटपूतली-बहरोड के पांच-पांच जिले पड़ोसी बन गए हैं। इनमें ब्यावर के पड़ोसी जिलों में जोधपुर ग्रामीण,पाली, केकड़ी, अजमेर और भीलवाड़ा शामिल हो गए हैं। इसी तरह केकड़ी की सीमा टोंक, अजमेर,ब्यावर, शाहपुरा और भीलवाड़ा जिले को भी छुएगी। साथ ही कोटपूतली- बहरोड की सीमा जयपुर ग्रामीण, अलवर, खैरथल-तिजारा और नीमकाथाना से जुड़ गई है।

इन जिलों में भी ज्यादा पड़ोसी जिले

नए जिलों में दूदू की सीमा जयपुर ग्रामीण, अजमेर और टोंक तक रहेगी। इसी तरह सांचाेर की सीमा बाड़मेर, बालोतरा, जालोर और सिरोही तक आएगी। सवाई माधोपुर का भी सीमाकंन टोंक, गंगापुर सिटी, करौली और दौसा तक किया गया है।

यह भी पढ़ें – 19 नए जिलों का नोटिफिकेशन जारी, राजस्थान के सबसे छोटे जिले का नाम जानें

Hindi News/ Jaipur / Rajasthan : नए जिलों के गठन से बदला राजस्थान का भूगोल, करीब दो कराेड़ लोगों का बदल गया Address

ट्रेंडिंग वीडियो