scriptMonsoon Tracker : आज से बंगाल की खाड़ी में बनेगा नया मौसम तंत्र , राजस्थान में बहुत भारी बारिश का अलर्ट | Monsoon Tracker New Weather System Active, Possibility of Torrential Rains in Rajasthan | Patrika News
जयपुर

Monsoon Tracker : आज से बंगाल की खाड़ी में बनेगा नया मौसम तंत्र , राजस्थान में बहुत भारी बारिश का अलर्ट

IMD Issues Warning : भारत में मानसून की सक्रियता ने कई राज्यों में भारी बारिश का दौर शुरू कर दिया है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने राजस्थान सहित 17 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

जयपुरJul 18, 2024 / 07:50 am

Manoj Kumar

IMD Issues Warning :

IMD Issues Warning :

Monsoon Tracker : जयपुर मौसम विभाग (IMD) के ताजा येलो अलर्ट के अनुसार बीकानेर ज़िले में आज हल्की बारिश की संभावना है। वहीं आज देर रात IMD ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है कि टोंक, बारां , कोटा , उदयपुर ,बाड़मेर जिलों में भारी बारिश होगी।
भारत में मानसून की सक्रियता ने कई राज्यों में भारी बारिश का दौर शुरू कर दिया है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने राजस्थान सहित 17 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।
मौसम विभाग (IMD) ने 18 जुलाई को नौ राज्यों में बहुत भारी बारिश का अनुमान जताया है। ये राज्य निम्नलिखित हैं:
– राजस्थान
– पश्चिमी मध्य प्रदेश
– गोवा
– महाराष्ट्र
– गुजरात
– कर्नाटक
– तमिलनाडु
– आंध्र प्रदेश
– उत्तराखंड

लोग तेज गर्मी और उमस से परेशान

प्रदेश में बुधवार को मेघ मेहरबान नहीं होने से लोग तेज गर्मी और उमस से परेशान रहे। बीते 24 घंटे में तापमान में पांच से सात डिग्री की बढ़ोतरी हुई।
43.5 डिग्री के साथ जैसलमेर प्रदेश का सबसे गर्म शहर रहा। बाड़मेर में पारा 41.2, जैसलमेर में 43.5, फलौदी में 42.8, जयपुर में 36.4 डिग्री दर्ज किया गया। मानसून ट्रफ लाइन के दक्षिणी राजस्थान से गुजरने के कारण बारिश का दौर धीमा पड़ गया। मंगलवार को अलवर, सीकर में बारिश हुई। गुरुवार से बंगाल की खाड़ी में एक नया कम दबाव का क्षेत्र बनने के आसार हैं। इससे पूर्वी राजस्थान में 4-5 दिन मानसून सक्रिय रहने तथा कोटा, उदयपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है।

4-5 दिन सक्रिय रहेगा मानसून

आईएमडी के अनुसार, आज एक कम दबाव का क्षेत्र छत्तीसगढ़ व आसपास के विदर्भ क्षेत्र के ऊपर बना हुआ है. एक और नया कम दबाव का क्षेत्र बंगाल की खाडी में 18 जुलाई के आसपास बनने की संभावना है. आज मानसून ट्रफ लाइन आज भी दक्षिणी राजस्थान के भागों से होकर गुजर रही है. मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा कि पूर्वी राजस्थान में विभिन्न स्थानों पर अगले चार-पांच दिन मानसून सक्रिय रहेगा.
मौसम विभाग ने कहा कि पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर व बीकानेर संभाग के कुछ भागों में आगामी दिनों में बारिश होने का अनुमान है. 17 जुलाई को जोधपुर संभाग तथा 18 जुलाई को शेखावाटी क्षेत्र में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा जयपुर में 20 जुलाई तक सामान्य रूप से आसमान में बादल छाए रहने और मेघगर्जन के साथ बारिश होने का अनुमान है.

Hindi News/ Jaipur / Monsoon Tracker : आज से बंगाल की खाड़ी में बनेगा नया मौसम तंत्र , राजस्थान में बहुत भारी बारिश का अलर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो