scriptराजस्थान में मानसून रिटर्न्स, जयपुर समेत 4 संभाग में मानसून सक्रिय | Monsoon returns in Rajasthan, active in 4 divisions including Jaipur | Patrika News
जयपुर

राजस्थान में मानसून रिटर्न्स, जयपुर समेत 4 संभाग में मानसून सक्रिय

-अगले दो तीन दिन झमाझम बारिश के आसार

जयपुरSep 07, 2023 / 11:36 am

MOHIT SHARMA

weather_news.jpg

Weather Update

जयपुर. मानसून की फिर से सक्रियता बढऩे पर प्रदेश के कई जिलों में बारिश का दौर शुरू हो गया है। लंबे इंतजार के बाद मेहरबान हो रहे मेघों से लोगों को गर्मी के तीखे तेवरों से थोड़ी राहत मिली है। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में अगले दो तीन दिन मानसून सक्रिय रहने और जयपुर समेत 4 संभागों में बारिश होने के आसार हैं। वहीं कोटा और उदयपुर संभाग के कुछ इलाकों में आज भारी बारिश होने की प्रबल संभावना है।
इन संभागों में आज बारिश संभव

मौसम विभाग ने जयपुर समेत कोटा, उदयपुर, भरतपुर और अजमेर संभाग के कुछ इलाकों में आज मेघ गर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है। वहीं आज और कल कोटा और उदयपुर संभाग में एक दो दिन स्थानों पर भारी बारिश होने की चेतावनी भी मौसम केंद्र ने जारी की है। पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर और जोधपुर संभाग में अगले दो तीन दिन छिटपुट बौछारें गिरने की संभावना है।
जयपुर में बदला मौसम का मिजाज, छाए मेघ

राजधानी में बीती शाम से तेज रफ्तार हवा चलने और शहर में छिटपुट बौछारें गिरने पर मौसम का मिजाज बदला। हवा में घुली ठंडक से पारे में भी आंशिक गिरावट दर्ज हुई। आज सुबह से शहर में बादलों की रही आवाजाही से झमाझम बारिश होने की उम्मीद है।
पश्चिमी इलाकों में पारा 40 डिग्री पार

प्रदेश में मानसून सक्रिय होने के बावजूद पश्चिमी इलाकों में अब भी गर्मी तीखे तेवर दिखा रही है। कुछ जिलों में दिन में अब भी पारा 40 डिग्री तक दर्ज हो रहा है। पिछले 24 घंटे में बीकानेर में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 41, जैसलमेर 40, श्रीगंगानगर 39.6, जोधपुर 39.2, सीकर और पिलानी में दिन में पारा 38 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जयपुर में अधिकतम तापमान 34.8 डिग्री रहा वहीं रात के तापमान में आंशिक गिरावट दर्ज की गई।
बीसलपुर गेज 20 सेमी घटा

जयपुर, अजमेर और टोंक जिले की लाइफ लाइन बीसलपुर बांध के जलस्तर में रोजाना एक सेंटीमीटर तक गिरावट दर्ज हो रही है। पिछले 20 दिन में बांध का गेज 20 सेंटीमीटर तक कम हो गया है। बारिश के थमे दौर से सहायक नदियों में पानी की आवक कम होने से बांध में भी पानी की आवक बीते एक पखवाड़े से थम चुकी है। त्रिवेणी नदी में भी पानी का बहाव घटकर अब 2.20 मीटर रह गया है। आज बांध का जलस्तर 313.79 आरएल मीटर दर्ज किया गया है।
https://youtu.be/NJpuu0-uSj4

Hindi News / Jaipur / राजस्थान में मानसून रिटर्न्स, जयपुर समेत 4 संभाग में मानसून सक्रिय

ट्रेंडिंग वीडियो