scriptअब एक बैंक में होंगे मिड डे मील के खाते | MId day Meal#school education#rajasthan | Patrika News
जयपुर

अब एक बैंक में होंगे मिड डे मील के खाते

शिक्षा विभाग की ओर से मिड.डे मील का पैसा एक साथ और समय से पहुंचाने के लिए कवायद के लिए अब एक बैंक में खाते खोले जाएंगे। इसके लिए समस्त प्रारंभिक जिला शिक्षा अधिकारियों को आदेश जारी किए गए हैं।

जयपुरDec 03, 2021 / 12:10 am

Rakhi Hajela


एक साथ और समय पर मिलेगा मिड डे मील का पैसा
जयपुर।
शिक्षा विभाग की ओर से मिड.डे मील का पैसा एक साथ और समय से पहुंचाने के लिए कवायद के लिए अब एक बैंक में खाते खोले जाएंगे। इसके लिए समस्त प्रारंभिक जिला शिक्षा अधिकारियों को आदेश जारी किए गए हैं। गौरतलब है कि शिक्षा विभाग की ओर से प्रदेश के सरकारी स्कूलों के बच्चों को मिड डे मील यानी पोषाहार उपलब्ध करवाया जाता है लेकिन मिड डे मील के लिए स्कूलों को अलग अलग से खाता खुलवाया गया है। खातों में आने वाली मिड डे मील की कुकिंग कॉस्ट का पैसा सरकार की ओर से भेजा जाता है। स्कूलों की ओर से मिड डे मील के खाते अलग अलग बैंकों में खुलवाए गए हैं। इसके कारण किसी के पैसे तो पहले आ जाते हैं, लेकिन किसी के आने में देर हो जाती है। इसकी वजह से कई बार मिड.डे मील बनाने में भी परेशानी आती है। हालांकि वर्तमान में कोविड के कारण स्कूलों में मिड डे मील नहीं बनाया जा रहा है।
इसको देखते हुए अब प्रदेश के शिक्षा विभाग की ओर से सभी स्कूलों के खातों के लिए राजस्थान में राज्य स्तर पर सिंगल नोडल अकाउंट के लिए आईसीआईसीआई बैंक को चुना गया है। जिसके लिए सभी प्रारंभिक जिला शिक्षा अधिकारियों को आदेश दिए गए हैं कि प्रथम चरण में वह पूरे राज्य में जिला स्तर पर जिला शिक्षा अधिकारी मुख्यालय, प्रारंभिक शिक्षा और ब्लॉक स्तर पर पर मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक शिक्षा का सब्सिडियरी जीरो बैलेंस अकाउंटस के खाते खोले जाएं।
इसके बाद दूसरे चरण में स्कूल स्तर पर भी मिड डे मील योजना संचालित इम्पलीमेंटिंग एजेंसीज विद्यालयों में सब्सिडियरी जीरो बैलेंस अकाउंट आईसीआईसीआई बैंक में खोले जाएं। स्कूलों को बैंक खाता संबंधित स्कूल की विद्यालय विकास समिति या विद्यालय विकास और प्रबंधन समिति के नाम से खुलवाना होगा। समस्त स्कूलों के खाते एक ही बैंक की शाखाओं में होंगे तो एक साथ सभी स्कूलों के खातों में पैसा आसानी से और जल्द पहुंच जाएगा।

Hindi News/ Jaipur / अब एक बैंक में होंगे मिड डे मील के खाते

ट्रेंडिंग वीडियो