scriptMonsoon Update : राजस्थान में मौसम विभाग ने दी बड़ी खुशखबरी! अब बरसेंगे बादल और शुरू होगा झमाझम बारिश का दौर, जानें कितना दूर है मानसून | Mansoon Update Weather department has given good news in Rajasthan! Now clouds will rain and heavy rains will begin | Patrika News
जयपुर

Monsoon Update : राजस्थान में मौसम विभाग ने दी बड़ी खुशखबरी! अब बरसेंगे बादल और शुरू होगा झमाझम बारिश का दौर, जानें कितना दूर है मानसून

Rajasthan Weather Update : 19 जून से लेकर 23 जून तक पूरे राजस्थान में बारिश के आसार लगाए गए हैं। जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र ने जयपुर, कोटा, उदयपुर और बीकानेर मंडल के अंतर्गत आने वाले सभी जिलों में बारिश येलो अलर्ट जारी किया है। जिसके अनुसार इन इलाकों में मेघगर्जन, बिजली चमकने और धूल भरी आंधी के साथ हल्की बारिश की संभावना जताई है।

जयपुरJun 19, 2024 / 01:53 pm

Omprakash Dhaka

Mansoon Update
Rajasthan Monsoon Update : देश का एक तिहाई हिस्सा इन दिनों आसमान से बरस रहे आग के गोले जैसी गर्मी से जूझ रहा है। आलम यह है कि लोगों को कूलर-एसी के अलावा और कहीं चैन नहीं मिल रहा है। इसी कड़ी में राजस्थान में भी गर्मी अपने चरम पर है। हालांकि इस बीच मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि पूर्वी राजस्थान के कोटा और उदयपुर संभागों में कहीं-कहीं पर बारिश होने की संभावना है। हालांकि पश्चिमी राजस्थान में 18 जून को मौसम शुष्क रहने की संभावना है।

बारिश का येलो अलर्ट

इसके बाद 19 जून से लेकर 23 जून तक पूरे राजस्थान में बारिश के आसार लगाए गए हैं। जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र ने भरतपुर, धौलपुर जिलों सहित जयपुर, कोटा, उदयपुर और बीकानेर मंडल के अंतर्गत आने वाले सभी जिलों में और उसके आसपास के इलाकों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। जिसके अनुसार इन इलाकों में मेघगर्जन, बिजली चमकने और धूल भरी आंधी के साथ हल्की बारिश की संभावना जताई है।
वही आगामी अगले 48 घंटों के लिए बीकानेर, भरतपुर, जयपुर संभाग में अधिकतम तापमान 44-47 डिग्री तक जाने की भी अनुमान लगाया है। जिससे रातें काफी गर्म रहने की उम्मीद है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले तीन से चार दिन लू चलने की संभावना है।

मानसून का ताजा अपडेट

मानसून को लेकर जयपुर मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 4-5 दिनों के दौरान दक्षिण-पश्चिम मानसून के महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिमी हिस्से के कुछ और हिस्सों, पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी इलाकों के कुछ हिस्सों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल के शेष हिस्सों और बिहार के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं।
लेकिन सोमवार को ताजा आकलन के मुताबिक मानसून 20 जून तक राजस्थान की सीमाओं को छूने के अनुमान से काफी पीछे है। हालांकि कयास लगाए जा रहे थे कि 25 जून तक राज्य में मानसून के प्रवेश की संभावना है। लेकिन सोमवार 17 जून तक मानसून ने गुजरात में दस्तक दी है। जिसके आधार पर अनुमान लगाया गया है कि गुजरात और राजस्थान के बीच की दूरी तय करने में मानसून को ज्यादा समय नहीं लगने वाला है.
बीते 17 जून के मौसम की बात करें तो पूर्वी राजस्थान में कहीं-कहीं पर मेघगर्जन के साथ हल्की वर्षा दर्ज की गई है। बीकानेर और जयपुर संबाग में कहीं-कहीं हीट वेव दर्ज की गई है। राज्य में सर्वाधिक अधिकतम तापमान श्रीगंगानगर में 46.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। राज्य में सर्वाधिक न्यूनतम तापमान अलवर में 37.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

Hindi News/ Jaipur / Monsoon Update : राजस्थान में मौसम विभाग ने दी बड़ी खुशखबरी! अब बरसेंगे बादल और शुरू होगा झमाझम बारिश का दौर, जानें कितना दूर है मानसून

ट्रेंडिंग वीडियो