scriptRajasthan Lok sabha Election Result Breaking: थ्री लेयर सिक्योरिटी, 75000 पुलिसकर्मी, विजय जुलूस नहीं निकाल सकेंगे, सोशल मीडिया की गाइड़लाइन भी देख लें | Lok Sabha Election Result: Three layer security system, 75000 policemen deployed in the state, supporters will not be able to take out victory procession | Patrika News
जयपुर

Rajasthan Lok sabha Election Result Breaking: थ्री लेयर सिक्योरिटी, 75000 पुलिसकर्मी, विजय जुलूस नहीं निकाल सकेंगे, सोशल मीडिया की गाइड़लाइन भी देख लें

Loksabha Election Result Update: हार जीत को लेकर किसी भी तरह का उन्माद या तनातनी नहीं हो, इसके लिए भी सादा वर्दी में पुलिसकर्मी निगरानी करेंगे।

जयपुरJun 04, 2024 / 08:40 am

JAYANT SHARMA

election results

सवेरे आठ बजे से लोकसभा चुनाव 2024 की मतगणना शुरू हो गई है। प्रदेश में 25 लोकसभा सीटों के लिए 29 जगहों पर काउंटिंग करवाई जा रही है। इसमें नागौर और श्रीगंगानगर लोकसभा सीटों पर दो – दो जगहों पर मतगणना हो रही है, जबकि शेष 23 सीटों पर एक-एक जगह पर मतगणना हो रही है। कानूनी सुरक्षा व्यवस्थाओं को लेकर पुलिस प्रशासन की ओर से सख्त व्यवस्थाएं की गई है। करीब 75, 000 पुलिसकर्मी ड्यूटी पर तैनात किए गए हैं। इनमें सीनियर आईपीएस अफसरों से लेकर सिपाही तक शामिल हैं। विजय जुलूस पर रोक रहेगी। हार जीत को लेकर किसी भी तरह का उन्माद या तनातनी नहीं हो, इसके लिए भी सादा वर्दी में पुलिसकर्मी निगरानी करेंगे।
एडीजी लॉ एंड ऑर्डर विशाल बंसल ने बताया कि लोकसभा चुनाव के मतगणना के दौरान लॉ एंड ऑर्डर बनाए रखने के लिए पुलिस – प्रशासन ने व्यापक तैयारी की है। प्रदेश के सभी लोकसभा चुनाव क्षेत्र में करीब 75 हजार पुलिस कर्मियों की तैनाती की गई है। साथ ही मतगणना स्थल की सुरक्षा व्यवस्था त्रिस्तरीय घेरे में रखी गई हैं। सभी जिलों चाहे वहां काउंटिंग होनी हो या नहीं, पर्याप्त पुलिस बल उपलब्ध कराया है। जिस जिले में काउंटिंग हो रही है, उस जिले में आरएसी और अन्य पुलिस बल को अतिरिक्त रूप में लगाया है।

सोशल मीडिया पर निगरानी के लिए पुलिस की विशेष टीम


एडीजी विशाल बंसल ने बताया कि मतगणना स्थल की सुरक्षा व्यवस्था तीन लेयर की प्लान की गई है और उसी हिसाब से काम भी शुरू हो गया है। काउंटिंग सेंटर में स्ट्रॉन्ग रूम से काउंटिंग रूम में ईवीएम को ले जाने का सारा कार्य सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स यानी सीएपीएफ़ के नेतृत्व में किया जा रहा है। आउटर एरिया में आरएसी के पास और उसके बाहर पुलिसकर्मी व्यवस्था संभाल रहे हैं। भारी संख्या में सादे वस्त्रों में पुलिस कर्मियों को लगाया गया है, जो पूरे क्षेत्र में और काउंटिंग एरिया के आसपास निगरानी रख रहे हैं। सोशल मीडिया के लिए भी हमने सख्त निर्देश जारी किए हैं। सभी जिलों में सोशल मीडिया पर सख्त निगरानी रखी जा रही है, ताकि किसी भी प्रकार का अवांछित टिप्पणी और कमेंट पर तुरंत ऐसे सामाजिक व्यक्तियों के खिलाफ एक्शन लिया जा सके।

विजय जुलूस की अनुमति किसी को भी नहीं…

एडीजी ने बताया कि परिणाम जारी होने के बाद किसी प्रकार का विजय जुलूस नहीं निकाला जा सकेगा। काउंटिंग हो जाने और उसका रिजल्ट डिक्लेयर हो जाने के बाद कैंडिडेट को पूर्ण सुरक्षा के साथ उनके ऑफिस या घर पर ले जाया जाएगा। साथ में अन्य किसी को भी सुरक्षा की जरूरत है, तो इसका भी पूरा ध्यान रखा जाएगा। जिले के सेंसिटिव एरिया, जहां पर काफी लोगों के इकट्ठा होने या आपस में टकराव होने की संभावना है, वहां पर स्पेसिफिक प्वाइंट पर स्ट्राइक फोर्स रखी जाएगी। मतगणना और उसके बाद किसी प्रकार की कोई अप्रिय घटना ना हो, इसके लिए पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं।
जयपुर शहर की मतगणना राजस्थान कॉलेज में और जयपुर ग्रामीण की कॉमर्स कॉलेज में हो रही है। मतगणना को देखते हुए जेएलएन मार्ग पर ट्रैफिक पुलिस की ओर से ट्रैफिक व्यवस्थाओं को लेकर विशेष इंतजाम किए गए हैं। गांधी सर्किल से कॉमर्स कॉलेज और राजस्थान कॉलेज की तरफ जाने वाले ट्रैफिक को गांधी सर्किल से झालाना बाईपास और गांधीनगर मोड़ टोंक रोड की तरफ डायवर्ट करके संचालित किया जा रहा है। यातायात पुसि अधिकारियों ने बताया कि गांधी सर्किल से कॉमर्स कॉलेज और राजस्थान कॉलेज की तरफ जाने वाले सामान्य ट्रैफिक को गांधी सर्किल से झालाना बाईपास और गांधीनगर मोड़ टोंक रोड की तरफ डायवर्ट करके संचालित किया जा रहा है। ट्रैफिक का ज्यादा दबाव होने पर जेडीए चौराहा से कॉमर्स कॉलेज और राजस्थान कॉलेज की तरफ जाने वाले ट्रैफिक को जेडीए चौराहा से शांति पथ, जवाहर नगर और रामबाग चौराहा टोंक रोड की तरफ डायवर्ट किया जाएगा।

Hindi News / Jaipur / Rajasthan Lok sabha Election Result Breaking: थ्री लेयर सिक्योरिटी, 75000 पुलिसकर्मी, विजय जुलूस नहीं निकाल सकेंगे, सोशल मीडिया की गाइड़लाइन भी देख लें

ट्रेंडिंग वीडियो