scriptKalki Dham: राजस्थान के इस जिले में है 18वीं शताब्दी का 300 साल पुराना कल्कि मंदिर | Kalki Dham Inaugration: 300 Year Old Kalki Temple In Jaipur Rajasthan | Patrika News
जयपुर

Kalki Dham: राजस्थान के इस जिले में है 18वीं शताब्दी का 300 साल पुराना कल्कि मंदिर

Shree Kalki Temple Jaipur: पीएम मोदी ने आज यूपी के सम्भल में बने कल्कि धाम का भूमि पूजन कर शिलान्यास किया, लेकिन क्या आप जानते हैं कि राजस्थान में भी कल्कि मंदिर है ? राजस्थान के जयपुर में बना श्री कल्कि मंदिर का निर्माण 18वीं शताब्दी में जय सिंह द्वितीय ने करवाया था।

जयपुरFeb 19, 2024 / 02:08 pm

Akshita Deora

kalki_temple_jaipur.jpg

Kalki Dham Temple: पीएम मोदी ने आज यूपी के सम्भल में बने कल्कि धाम का भूमि पूजन कर शिलान्यास किया, लेकिन क्या आप जानते हैं कि राजस्थान में भी कल्कि मंदिर है ? राजस्थान के जयपुर में बना श्री कल्कि मंदिर का निर्माण 18वीं शताब्दी में जय सिंह द्वितीय ने करवाया था। जय सिंह खुद भी इस मंदिर में आरती करने जाते थे। यह मंदिर जयपुर के सिरेह देवरी बाजार में महल के गेट के सामने स्थित है और इसे लगभग 300 साल पुराना बताया जाता है। कल्कि मंदिर भगवान विष्णु के 10वें अवतार को समर्पित कर बनाया गया था। कहा जाता है कि दुनिया का ये पहला ऐसा मंदिर है जो अभी अवतार लेना बाकी है।

घोड़े का घाव भरेगा तो होगा विष्णु भगवान के 10वें अवतार का जन्म
मान्यता के अनुसार बतया गया है कि जब कलयुग अपने चरम पर होगा तब विष्णु के कल्कि अवतार का जन्म होगा और वही अवतार दुष्टों का नाश करेगा। मंदिर में कई मूर्तियों के साथ एक घोड़ा भी स्थापित है जिसके बाएं पैर में गड्ढा है, जो अपने आप भर रहा है, इसके भरने पर भगवान कल्कि प्रकट होंगे। मंदिर का प्रबंधन सरकारी विभाग यानि देवस्थान विभाग द्वारा किया जाता है और पुजारी सरकार के पेरोल पर होता है।

यह भी पढ़ें

फूट-फूट कर रोने के लिए मिलेगा डेढ़ लाख का पैकेज, राजस्थान में शुरू हुआ नया स्टार्टअप




संगमरमर के चौखटों पर भगवान विष्णु के 9 अवतार
गर्भगृह के संगमरमर के चौखटों पर भगवान विष्णु के 9 अवतारों को उकेरा गया है दाहिनी ओर भगवान ब्रह्मा हैं और बाईं ओर नंदी पर शिव और पार्वती बैठे हैं। संगमरमर से बनी भूमि पर कमल का फूल और शंख उत्कीर्ण हैं।

Hindi News / Jaipur / Kalki Dham: राजस्थान के इस जिले में है 18वीं शताब्दी का 300 साल पुराना कल्कि मंदिर

ट्रेंडिंग वीडियो