scriptSarv Wave Mobile App : Video Conferencing चैलेंज में जयपुर की ‘सर्व वेव’ मोबाइल एप टॉप—3 में | Jaipur Sarv Wave Webs Mobile App Indian Alternative Zoom Video Confere | Patrika News
जयपुर

Sarv Wave Mobile App : Video Conferencing चैलेंज में जयपुर की ‘सर्व वेव’ मोबाइल एप टॉप—3 में

मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी ने किया शॉर्टलिस्ट, प्रोजेक्ट पर काम के लिए 20 लाख रुपए की मदद

जयपुरJul 29, 2020 / 07:05 pm

surendra kumar samariya

Sarv Wave Mobile App : Video Conferencing चैलेंज में जयपुर की 'सर्व वेव' मोबाइल एप टॉप—3 में

Sarv Wave Mobile App : Video Conferencing चैलेंज में जयपुर की ‘सर्व वेव’ मोबाइल एप टॉप—3 में

सुरेंद्र बगवाड़ा , जयपुर


वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ( Video Conferencing ) एप जूम ( Zoom App ) के विकल्प के लिए मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी ने आत्मनिर्भर भारत इनोवेशन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप चैलेंज किया। देशभर से आए 2000 से अधिक आवेदनों के बाद अब जयपुर बेस्ड आईटी सर्व वेब्स कंपनी के ‘सर्व वेव’ प्रोजेक्ट को टॉप—3 में जगह मिल गई है।
मिनिस्ट्री ने हाल ही पांच प्रोजेक्ट का नाम अनाउंसमेंट किया, इसमें सर्व वेव के अलावा हैदराबाद बेस्ड ‘पीपुल लिंक’, केरल बेस्ड ‘टेक्नोजेंटसिया’ है। इन तीनों ही कंपनियों को 20—20 लाख रुपए की राशि प्रोजेक्ट को आगे बढाने के लिए मिली है। वहीं दो अन्य प्रोजेक्ट में हैदराबाद की ही ‘सोलपेज आईटी सॉल्यूशंस’ और चेन्नई बेस्ड ‘इंस्ट्रीव सॉफ्टलैब्स’ को भी 15—15 लाख रुपए मिले है।
जानकारी के अनुसार, टॉपर प्रोजेक्ट का नाम अगस्त में होगा। उसे एक करोड रुपए और केंद्र—राज्य सरकार के साथ प्रोजेक्ट पर काम करने का मौका मिलेगा।

Sarv Wave Mobile App : Video Conferencing चैलेंज में जयपुर की 'सर्व वेव' मोबाइल एप टॉप—3 में
सर्व वेव के फाउंडर रमेश चौधरी ने बताया कि इस प्रोजेक्ट को एनआईटी, आईआईटीज में इस्तेमाल किया जा रहा है। इसकी ऑडियो—वीडियो की बेस्ट क्वालिटी है। सर्वर भी जयपुर में है। यह इंडियन यूजर के अनुसार डिजाइन किया है। बडी खासियत है कि इस मोबाइल एप पर अन्य एप की तुलना में सिर्फ एक घंटे में 200 से 500 एमबी डेटा ही खर्च होता है। साथ ही कनेक्शन प्रॉब्लम्स सॉल्यूशंस के लिए 25 हजार लाइन जोड़ी गई है।
कान्फ्रेंस में 2000, वेबिनार में 10 हजार लोग

आत्मनिर्भर भारत के तहत तैयार इस मोबाइल एप के जरिए कॉन्फ्रेंस में 2 हजार और वेबिनार में 10 हजार लोग कनेक्ट हो सकते है। आवश्यकता होने पर संख्या बढाई भी जा सकती है। हम प्रोजेक्ट के सलेक्शन के लिए सभी ने अंग्रेजी में प्रजेंटेशन दिया था, जबकि हमनें हिंदी में। यह भी निर्णायकों को अच्छा लगा।

Hindi News/ Jaipur / Sarv Wave Mobile App : Video Conferencing चैलेंज में जयपुर की ‘सर्व वेव’ मोबाइल एप टॉप—3 में

ट्रेंडिंग वीडियो