scriptJaipur News: पर्यटक स्थलों को लेकर सरकार की नई पहल, कल से शहर में बढ़ेगी पर्यटक पुलिस की गश्त | Jaipur News Government new initiative regarding tourist places | Patrika News
जयपुर

Jaipur News: पर्यटक स्थलों को लेकर सरकार की नई पहल, कल से शहर में बढ़ेगी पर्यटक पुलिस की गश्त

राजधानी जयपुर में आने वाले पर्यटक स्थलों को लेकर सरकार ने नई पहल शुरू की है।

जयपुरSep 30, 2024 / 11:54 am

Lokendra Sainger

राजधानी जयपुर में आने वाले पर्यटकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पर्यटन विभाग ने एक नई पहल की है। एक अक्टूबर से शहर के प्रमुख पर्यटन स्थलों पर पर्यटक सहायता बल के जवानों की गश्त को बढ़ाने का निर्देश दिया गया है। पर्यटन आयुक्त विजय पाल सिंह ने पर्यटक सहायता बल के उप निदेशक अमजद खान को यह जिम्मेदारी सौंपी है, ताकि पर्यटकों को सुरक्षित रखा जा सके।
इस योजना में जयपुर के हवामहल, जंतर-मंतर, जलमहल और आमेर स्थित पर्यटक सुरक्षा चौकियों को सक्रिय किया जाएगा। गश्ती जवान मोटर साइकिल से पर्यटकों की आवाजाही के दौरान सतर्क रहेंगे और संदिग्ध गतिविधि पर तुरंत कार्रवाई करेंगे।
यह भी पढ़ें

ऐसा क्या हुआ? दिवाली से पहले जयपुरवासियों की बढ़ी चिंता, जानें

पर्यटकों के लिए नई सौगात

वहीं, विश्व धरोहर परकोटा, हवामहल और आमेर महल देखने आने वाले देश-विदेश के पर्यटकों को जल्द ही एक नई सुविधा मिलने जा रही है। पर्यटन विभाग एक टूरिस्ट फैसिलिटी ऐप तैयार कर रहा है, जो अगले महीने तक लॉन्च होने की उम्मीद है। इस ऐप के जरिए पर्यटकों को परकोटा, हवामहल और आमेर में घूमने के दौरान टॉयलेट, पुलिस थाने, पर्यटन पुलिस बल चौकी और प्रशासनिक अधिकारियों के कार्यालयों की सटीक जानकारी मिलेगी।
पर्यटन विभाग के अधिकारियों के अनुसार, ऐप को फिलहाल शहर के प्रमुख स्मारकों की लोकेशन के आधार पर तैयार किया जा रहा है। बाद में पर्यटकों से मिले फीडबैक के आधार पर इसे पूरे शहर के लिए विस्तारित किया जाएगा, जिससे पर्यटकों को और भी बेहतर अनुभव मिल सके।

Hindi News / Jaipur / Jaipur News: पर्यटक स्थलों को लेकर सरकार की नई पहल, कल से शहर में बढ़ेगी पर्यटक पुलिस की गश्त

ट्रेंडिंग वीडियो