scriptJaipur news: रामनिवास बाग में एनकाउंटर… जानिए कौन निशाने पर | Patrika News
जयपुर

Jaipur news: रामनिवास बाग में एनकाउंटर… जानिए कौन निशाने पर

प्रशासन करेगा कार्रवाई, बाग 30 सितंबर और 1 अक्टूबर को बंद

जयपुरSep 29, 2024 / 10:37 am

anand yadav

जयपुर। पिंकसिटी के ऐतिहासिक रामनिवास बाग में चूहों के बढ़ते आतंक पर अब प्रशासन सख्त कदम उठाने जा रहा है। बाग के सौंदर्यीकरण और ऐतिहासिक धरोहरों की सुरक्षा के मद्देनजर प्रशासन ने चूहों की रोकथाम के लिए विशेष योजना तैयार की है। इस कार्रवाई के तहत 30 सितंबर और 1 अक्टूबर को बाग को आमजन के लिए बंद कर दिया जाएगा। ताकि चूहों के खात्मे के लिए कीटनाशक का छिड़काव किया जा सके।
यह भी पढ़ेंखुशखबर… जोधपुर- आगरा वाया जयपुर वंदे भारत को हरी झंडी…

चूहों के आतंक से बाग हो रहा है प्रभावित

रामनिवास बाग में चूहों की बड़ी संख्या ने न केवल बाग के पेड़ों और पौधों को नुकसान पहुंचाया है। बल्कि बाग में स्थित ऐतिहासिक इमारतों को भी कमजोर कर दिया है। अल्बर्ट हॉल पर होने वाले राइजिंग राजस्थान ग्लोबल समिट कार्यक्रम के मद्देनजर प्रशासन ने चूहों के बिलों को खत्म करने का फैसला लिया है।
यह भी पढ़ेंत्योहार पर ट्रेन में मिलेगी कंफर्म सीट… जानें रेलवे के इंतजाम

चूहों के बढ़ने के मुख्य कारण

जेडीए सचिव निशांत जैन के अनुसार बाग में अल्बर्ट हॉल के सामने पक्षियों को डाला जाने वाला दाना, मंदिर और मजारों के आस.पास श्रद्धालुओं द्वारा किया गया भोजन वितरण और बाग में मौजूद ठेले-खोमचे चूहों के पनपने के प्रमुख कारण हैं।
यह भी पढ़ेंमानसून उम्मीदों से ज्यादा रहा मेहरबान… 23वें दिन छलक रहा बीसलपुर डेम

चूहों से निपटने की योजना

चूहों को खत्म करने के लिए जेडीए अनाज में मीठा तेल और जिंक फास्टफाइड मिलाकर चूहों के बिलों के पास डालेगा। साथ हीए चूहों को बाहर निकलने से रोकने के लिए बिलों को बंद किया जाएगा। इससे पहले सावनभादो पार्क में भी इस विधि का सफल प्रयोग किया जा चुका है।

Hindi News / Jaipur / Jaipur news: रामनिवास बाग में एनकाउंटर… जानिए कौन निशाने पर

ट्रेंडिंग वीडियो