scriptजयपुर जंक्शन पर 15 मई से आधे घंटे फ्री वाई-फाई | Jaipur Junction on May 15 and a half-hour free Wi-Fi | Patrika News
जयपुर

जयपुर जंक्शन पर 15 मई से आधे घंटे फ्री वाई-फाई

उत्तर पश्चिम रेलवे के जयपुर जंक्शन पर यात्रियों को  15 मई से हाई
स्पीड वाई-फाई की मुफ्त सुविधा मिलेगी। इसकी स्पीड प्रदेश में अन्यत्र
सार्वजनिक स्थानों पर मिलने वाली स्पीड से 100 एमबीपीएस ज्यादा होगी

जयपुरApr 12, 2016 / 01:05 am

शंकर शर्मा

Jaipur Junction

Jaipur Junction

जयपुर। उत्तर पश्चिम रेलवे के जयपुर जंक्शन पर यात्रियों को 15 मई से हाई स्पीड वाई-फाई की मुफ्त सुविधा मिलेगी। इसकी स्पीड प्रदेश में अन्यत्र सार्वजनिक स्थानों पर मिलने वाली स्पीड से 100 एमबीपीएस ज्यादा होगी। 100 एमबीपीएस का मतलब है कि 700 एमबी की एक फिल्म इस स्पीड से महज 15 सैकंड में डाउनलोड कर सकेंगे। आधा घंटे तक यह सुविधा मुफ्त मिलेगी। इसके बाद भुगतान करना पड़ेगा। जयपुर जंक्शन पर रेल टेल और गूगल ने सिस्टम लगा दिया है। अभी ट्रायल चल रहा है। रेल यात्रियों को आसानी से इंटरनेट सुविधा उपलब्ध कराने के लिए हवाईअड्डे और बैकिंग सिस्टम की तरह यहां ओटीपी सिस्टम का प्रयोग किया जाएगा।

रोज 50 हजार यात्री उपयोग कर पाएंगे
यात्रियों को बेहतर और अच्छी गति का इंटरनेट देने के लिए 100 एेसेस प्वाइंट (वाईफाई का केंद्र) लगाए जा रहे हैं। इससे इंटरनेट की फ्रीक्वेंसी हाई बनी रहेगी। इसका उपयोग आप प्लेटफॉर्म से बाहर भी कर पाएंगे। जयपुर रेलवे स्टेशन पर रोजाना करीब 1.20 लाख लोग आते-जाते हैं। माना जाता है कि इनमें से करीब 50 हजार यात्री प्रयोग कर पाएंगे।

एेसे मिलेगी आपको सुविधा
1. अपने मोबाइल से railwire.co.in पर जाएं।
2.railwire.co.in खुलने पर अपना मोबाइल नंबर डाले।
3. एसएमएस के माध्यम से चार अंकों का ओटीपी नंबर आएगा।
4. ओटीपी डालते ही वाई फाई शुरू हो जाएगी।

आधे घंटे बाद देना पड़ेगा पैसा
आधे घंटे के बाद यात्री पेपर रिचार्ज, ऑनलाइन, डेबिट या क्रेडिट कार्ड से भुगतान कर वाई फाई का उपयोग कर पाएंगे। रेलवे सूत्रों की माने तो अभी टैरिफ तय नहीं है लेकिन एक घंटे का 40 से 50 रुपए तक रखे जाने का प्रस्ताव है। जोधपुर, अजमेर और बीकानेर में भी सुविधा शुरू करने की तैयारी है। इस साल एक करोड़ यात्रियों को सुविधा देने का लक्ष्य है।

Hindi News / Jaipur / जयपुर जंक्शन पर 15 मई से आधे घंटे फ्री वाई-फाई

ट्रेंडिंग वीडियो