scriptJaipur Heavy Rain: सीजन की तीसरी भारी बारिश, जयपुर में बाढ़ जैसे हालात, रेलवे ट्रैक पानी में डूबा | Jaipur Heavy Rain: Flood like situation due to heavy rain in Jaipur | Patrika News
जयपुर

Jaipur Heavy Rain: सीजन की तीसरी भारी बारिश, जयपुर में बाढ़ जैसे हालात, रेलवे ट्रैक पानी में डूबा

Rajasthan Weather Update: जयपुर में 1 अगस्त और 11 अगस्त को भी मूसलाधार बारिश से हालात बिगड़ गए थे। अब इस सीजन में तीसरी बार बुधवार को मूसलाधार बारिश हुई।

जयपुरAug 14, 2024 / 10:53 pm

Anil Prajapat

Jaipur Heavy Rain: जयपुर। प्रदेशभर में इस बार मानसून मेहरबान है। लेकिन, राजधानी जयपुर में सीजन की तीसरी भारी बारिश के कारण हालात बिगड़ गए। जयपुर में बुधवार शाम को चार घंटे तक जमकर बारिश हुई। भारी बारिश में परकोटे में वाहन खिलौनों की तरह तैरते नजर आए। वहीं, रेलवे ट्रैक पर जलभराव से रेल यातायात भी बाधित हो गया। इसके अलावा शहरभर में जलभराव के कारण जगह-जगह जाम के हालात बन गए।
जानकारी के मुताबिक जयपुर शहर में शाम 4 बजे झमाझम बा​रिश का दौर शुरू हुआ, जो शाम आठ बजे तक जारी रहा। भारी बारिश से जयपुर में एक बार फिर बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए। मौसम विभाग की मानें तो जयपुर में अभी बारिश का दौर जारी रह सकता है। मौसम विभाग ने अगले तीन घंटे के लिए बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। ऐसे में मेघगर्जन के साथ रुक-रुक कर हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है।

सड़कें बनी दरिया, कई वाहन बहे

जयपुर के कई इलाकों में सड़कें लबालब हो गईं। कई इलाकों में तीन फीट तक पानी भर गया। परकोटे में काले हनुमान जी मंदिर के बाहर तेज बारिश से स्कूटी बह गई और मंदिर में भी पानी भर गया। वहीं, कई जगह कारें बहती नजर आई। जयपुर में भारी बारिश के बाद सुदर्शनपुरा नाले का विकराल रूप देखने को मिला। परकोटे में स्थित मेहरों की नदी इलाके में सड़क पर नदी बहने लगी। तेज बारिश के कारण कई इलाकों में बिजली गुल हो गई।
jaipur

रेलवे ट्रैक पर भरा पानी

भारी बारिश के कारण सड़कें दरियां बन गई। कार, बाइक सहित अन्य वाहन तैरते दिखाई दिए। जयपुर जंक्शन और गांधी नगर रेलवे स्टेशन पर ट्रैक पानी में डूब गया।
जिसके कारण ट्रेनों का संचालन बाधित हुई। करीब आधा दर्जन ट्रेनों को रोकना पड़ा और पानी कम होने के बाद फिर से ट्रेनों का संचालन शुरू पाया।

य​ह भी पढ़ें: href="https://www.patrika.com/jaipur-news/heavy-rain-in-jaipur-rajasthan-imd-heavy-rain-alert-18916347" target="_blank" data-type="link" data-id="https://www.patrika.com/jaipur-news/heavy-rain-in-jaipur-rajasthan-imd-heavy-rain-alert-18916347" rel="noreferrer noopener">Jaipur Rain: भारी बारिश ने जयपुर को किया जाम, सड़क पर तैरने लगी कारें और स्कूटी; लगा कई KM लंबा जाम

पानी भराव वाले 11 अंडरपासों पर तैनात की टीम

भारी बारिश के चलते अंडरपास भी डूब गए। ऐसे में शहर के 11 अंडरपासों पर जेडीएन ने जेसीबी मशीन और मजदूर के साथ टीम तैनात की। जेडीए ने कनिष्ठ अभियंता, सहायक अभियंता और अधिशासी अभियंताओं को 24 घंटे अलर्ट रहने के निर्देश दिए। पानी भरने के साथ ही यातायात रोकने, पानी निकालने और मलबा हटाने के दिए निर्देश गए है।

एक अगस्त को हुई रिकॉर्डतोड़ बारिश की याद ताजा

बता दें कि जयपुर में 1 अगस्त और 11 अगस्त को भी मूसलाधार बारिश से हालात बिगड़ गए थे। अब इस सीजन में तीसरी बार बुधवार को मूसलाधार बारिश हुई। मूसलाधार बारिश से कई इलाके जलमग्न हो गए। परकोटे सहित कई जगहों पर कार और बाइक पानी में तैरती नजर आई। जलभराव के कारण वाहन चालकों को भी काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। कई जगह वाहनों की लंबी कतारें लग गई। भारी बारिश देख जयपुराइट्स भी सहमे गए और लोगों को 1 अगस्त की रिकॉर्डतोड़ बारिश याद आ गई।

Hindi News/ Jaipur / Jaipur Heavy Rain: सीजन की तीसरी भारी बारिश, जयपुर में बाढ़ जैसे हालात, रेलवे ट्रैक पानी में डूबा

ट्रेंडिंग वीडियो