scriptजयपुर-दिल्ली डबल डेकर ट्रेन पर नया अपडेट, बदला लुक, शुरू हुई नई सुविधाएं | Jaipur-Delhi Double Decker Train New Update Changed Look New Facilities Upgrade | Patrika News
जयपुर

जयपुर-दिल्ली डबल डेकर ट्रेन पर नया अपडेट, बदला लुक, शुरू हुई नई सुविधाएं

Double Decker Train Update : जयपुर-दिल्ली डबल डेकर ट्रेन पर नया अपडेट। जयपुर-दिल्ली-जयपुर चलने वाली डबल डेकर ट्रेन के कोच में कई बड़े बदलाव किए गए हैं। अब यह नए लुक में पटरियों पर दौड़ेगी। जानें डबल डेकर में कौन-कौन सी सुविधाएं अपडेट की गई है।

जयपुरAug 31, 2024 / 03:23 pm

Sanjay Kumar Srivastava

Jaipur-Delhi Double Decker Train New Update Changed Look New Facilities Upgrade

जयपुर-दिल्ली डबल डेकर ट्रेन (File Photo)

Double Decker Train Update : जयपुर-दिल्ली डबल डेकर ट्रेन पर नया अपडेट। खुशखबर। जयपुर-दिल्ली डबल डेकर ट्रेन के कोचों का नवीनीकरण किया गया है। डबल डेकर ट्रेन में कई बड़े बदलाव किए गए हैं। अब यह अपने नए लुक में इतराती हुई पटरियों पर दौड़ रही है। जयपुर-दिल्ली सराय रोहिल्ला के मध्य संचालित डबल डेकर ट्रेन में नवीनीकरण किया है। उत्तर-पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण ने बताया कि कोचों के बाहरी पैनल पर पेंट कार्य किया है। साथ ही टॉयलेट्स को अपग्रेड किया है। सीट के कुशन, हैंडल, अपहोल्स्ट्री और रिक्लाइनिंग को पूरी तरह से बदल दिया गया है। नई फ्लोरिंग और इंटीरियर के सभी एरिया में विनायल रैपिंग की गई है। पेंट्री के उपकरणों को रिपेयर किया है। नई तकनीक से कपलिंग का उपयोग किया है, इससे सुरक्षा भी बेहतर होगी।

स्लाइडिंग दरवाजे लगाए गए

कैप्टन शशि किरण के अनुसार जयपुर से दिल्ली सराय रोहिल्ला के बीच चलने वाली डबल डेकर ट्रेन के सभी 21 कोचों के उन्नयन और नवीनीकरण का काम जनवरी 2024 में अजमेर कारखाने में किया गया। इसी तरह समाचार पत्रों के लिए नए तरह के पॉकेट, बेहतर गुणवत्तायुक्त विंडो ग्लास लगाए गए हैं। लगेज रैक में स्क्रैच प्रतिरोधक विनाइल रैप का उपयोग किया गया है व कोच के बीच में स्लाइडिंग दरवाजे लगाए गए है।
यह भी पढ़ें –

Rajasthan News : 2 अक्टूबर को आवासहीन व्यक्तियों को एक साथ मिलेंगे पट्टे, जिला कलक्टर्स को दिए निर्देश

बेहतर रोशनी के लिए लगाई गई ऊर्जा दक्ष एलईडी लाइट

कैप्टन शशि किरण ने बताया कोचों में बेहतर रोशनी के लिए ऊर्जा दक्ष एलईडी लाइट लगाई गई है व कूलिंग को बेहतर बनाने के लिए डेक एरिया मे अतिरिक्त एसी वेंट लगाया गया है।

Hindi News/ Jaipur / जयपुर-दिल्ली डबल डेकर ट्रेन पर नया अपडेट, बदला लुक, शुरू हुई नई सुविधाएं

ट्रेंडिंग वीडियो