scriptIMD Monsoon Update : मानसून पर मौसम विभाग का नया अपडेट, सितम्बर में होगी झमाझम बारिश | IMD Monsoon New Update Weather Forecast Mausam Vibhag Alert September drizzling rain in these districts Rajasthan | Patrika News
जयपुर

IMD Monsoon Update : मानसून पर मौसम विभाग का नया अपडेट, सितम्बर में होगी झमाझम बारिश

Rajasthan Monsoon Update : मौसम विभाग का ताजा अलर्ट है राजस्थान में 1 सितम्बर से मौसम बदल जाएगा। फिर इन जिलों में सात दिन झमाझम बारिश होगी। जयपुर में तो शाम चार बजे बारिश शुरू हो गई है।

जयपुरAug 30, 2023 / 04:33 pm

Sanjay Kumar Srivastava

weather_alert_11.jpg

जयपुर में झमाझम ​बारिश 

Rajasthan monsoon Update : मौसम का मिजाज बदल रहा है। मौसम विज्ञानियों का मानना है कि सितम्बर माह से राजस्थान का मौसम बदल जाएगा। अगस्त में सिर्फ एक दिन बाकी है। मौसम विभाग का अलर्ट है कि आगामी 1 सितम्बर से लेकर 7 सितम्बर तक राजस्थान में मानसून वापसी कर सकता है। राजस्थान के कई जिलों में हल्की से कम तो कुछ जिलों में झमाझम बारिश हो सकती है। तेज हवाएं भी चलेंगी। वैसे मौसम विभाग का नया अलर्ट आया है कि जयपुर, जयपुर शहर, अलवर, दौसा जिलों में हल्की बारिश होगी। साथ ही गरजना होगी। जयपुर में रक्षाबंधन के मौके पर तेज हवाएं चल रही है। शाम चार बजे खूब घने बादल छा गए है। मौसम खुशगवार हो गया है। मौसम अलर्ट है कि आज जयपुर और जयपुर शहर में झमाझम बारिश होगी।
https://twitter.com/IMDJaipur/status/1696814517542642028?ref_src=twsrc%5Etfw


रेगिस्तानी इलाकों में पाकिस्तानी हवाओं से राहत

पाकिस्तान से आ रही हवाओं की वजह से अभी रेगिस्तानी इलाकों जैसलमेर, बाड़मेर के साथ जोधपुर में तापमान सामान्य से नीचे बना हुआ है। हालांकि इन एरिया में पिछले एक सप्ताह से बारिश नहीं हुई, लेकिन दिन का अधिकतम तापमान 33 से 36 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है।

यह भी पढ़ें – Weather Update : झमाझम बारिश का इस दिन से शुरू होगा नया दौर, मानसून पर आया बड़ा अलर्ट

राजस्थान में अब तक 14 फीसदी अधिक बारिश

मानसून की अब तक के आंकड़ों के अनुसार राजस्थान में सामान्य से 14 फीसदी ज्यादा बरसात हो चुकी है। राज्य में मानसून सीजन में एक जून से 29 अगस्त तक औसत बारिश 364.5 M.M. होती है। जबकि इस सीजन में अब तक कुल 416.2 M.M. बारिश हो चुकी है।

अलवर में कल दिन का पारा 36 डिग्री रहा

राजस्थान के कई शहरों में दिन का अधिकतम तापमान सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस तक ऊपर चला गया है। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक सितम्बर के पहले हफ्ते में एक नए वेदर सिस्टम की संभावना है। इससे राज्य में बारिश हो सकती है। अलवर में कल दिन का पारा 36 डिग्री (सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस ज्यादा) दर्ज हुआ।

यह भी पढ़ें – weather update : इंतजार खत्म, अब होने वाली है झमाझम बारिश, मौसम अलर्ट सितम्बर में फिर आएगा मानसून

Hindi News/ Jaipur / IMD Monsoon Update : मानसून पर मौसम विभाग का नया अपडेट, सितम्बर में होगी झमाझम बारिश

ट्रेंडिंग वीडियो