scriptIMD Double Alert : कुछ ही घंटों में तेज हवा के साथ होगी झमाझम बारिश, IMD ने इन जिलों में जारी किया डबल अलर्ट | IMD Double Alert: Heavy rain with strong winds will occur in next 3 hours IMD issued orange-and-yellow-alert-in-these-districts-weather-update- | Patrika News
जयपुर

IMD Double Alert : कुछ ही घंटों में तेज हवा के साथ होगी झमाझम बारिश, IMD ने इन जिलों में जारी किया डबल अलर्ट

Rajasthan Weather Update : राजस्थान में मानसून की बारिश रुक-रुक कर हो रही है। बुधवार को प्रदेश के तीन स्थानों जोधपुर, फलोदी और जैसलमेर में लू (हीटवेव) रिकॉर्ड की गई है।

जयपुरJul 18, 2024 / 07:39 am

Kirti Verma

Rajasthan Weather Update : राजस्थान में मानसून की बारिश रुक-रुक कर हो रही है। बुधवार को प्रदेश के तीन स्थानों जोधपुर, फलोदी और जैसलमेर में लू (हीटवेव) रिकॉर्ड की गई है। मौसम केन्द्र निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि 20 जुलाई के बाद बंगाल की खाड़ी से एक और सिस्टम बन रहा है। इसके असर से जयपुर और आस-पास बारिश होगी। वहीं, तीन दिन और जयपुर सहित आस-पास जिलों में उमस जारी रहेगी। इधर, अलावा मानसूनी ट्रफ लाइन अभी दक्षिणी हिस्से निकल रही है। ऐसे मेेंं बारिश का दौर दक्षिणी जिलों में जारी रहेगा। राज्य में गुजरात से सटे जिलों जैसे : कोटा, उदयपुर, डूंगरपुर, भीलवाड़ा, सिरोही, जालौर जिले में बारिश का दौर जारी रहेगा। इसी बीच मौसम विभाग ने तीन घंटे का डबल अलर्ट जारी किया है।
यह भी पढ़ें : जयपुर डिस्कॉम का बिजली मित्र ऐप अपडेट, 10 नए फीचर और जुड़े, 50 लाख उपभोक्ताओं की बल्ले-बल्ले

ऑरेंज अलर्ट
मौसम विभाग ने गुरुवार को तीन घंटे का डबल अलर्ट जारी किया है। ये अलर्ट सुबह 10 बजे तक के लिए है। टोंक जिलों में कुछ स्थानों पर मेघगर्जन, वज्रपात के साथ मध्यम से तेज बारिश अथवा तेज हवा के साथ वर्षा (हवा की गति 30-40 KMPH) की संभावना है। कमजोर संरचनाएं, कच्चे घरों, दीवारों, हल्की मे व दीली वंधी वस्तुएं, विजली की लाइनों, पेड़ो आदि को नुकसान हो सकता हैं। विभाग की सलाह है कि मेघगर्जन के समय सुरक्षित स्थान पर शरण लेवे, पेड़ों के नीचे शरण ना ले। इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के प्लग निकाल दें। मौसम सामान्य होने की प्रतीक्षा करें ।
येलो अलर्ट
वहीं भीलवाड़ा, सवाई माधोपुर जिलों में कहीं पर कहीं-तेज सतही हवा (20-30 KMPH) मेघगर्जन, वज्रपात के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

Hindi News/ Jaipur / IMD Double Alert : कुछ ही घंटों में तेज हवा के साथ होगी झमाझम बारिश, IMD ने इन जिलों में जारी किया डबल अलर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो