scriptबाजारों में रात को सफाई, स्वच्छता में अव्वल आने के लिए उठा रहे ये कदम | Heritage Nagar Nigam Jaipur Market Night Sweeping | Patrika News
जयपुर

बाजारों में रात को सफाई, स्वच्छता में अव्वल आने के लिए उठा रहे ये कदम

Jaipur Night Sweeping: जयपुर के चारदीवारी क्षेत्र में फिर से नाइट स्वीपिंग शुरू होगी। इसके लिए हेरिटेज नगर निगम ने तैयारी शुरू कर दी है। किशनपोल जोन क्षेत्र के सभी बाजारों में निगम प्रशासन रात को सफाई कराएगा।

जयपुरNov 20, 2022 / 02:16 pm

Girraj Sharma

बाजारों में रात को सफाई, स्वच्छता में अव्वल आने के लिए उठा रहे ये कदम

बाजारों में रात को सफाई, स्वच्छता में अव्वल आने के लिए उठा रहे ये कदम

Jaipur Night Sweeping: जयपुर। चारदीवारी क्षेत्र में फिर से नाइट स्वीपिंग शुरू होगी। इसके लिए हेरिटेज नगर निगम ने तैयारी शुरू कर दी है। किशनपोल जोन क्षेत्र के सभी बाजारों में निगम प्रशासन रात को सफाई कराएगा। इसके लिए करीब 70 सफाई कर्मचारी लगाने की तैयारी कर ली है। जल्द ही परकोटे के सभी प्रमुख बाजारों में नाइट स्वीपिंग शुरू होगी।

शहर के चारदीवारी क्षेत्र के बाजारों में पहले नाइट स्वीपिंग होती थी, लेकिन अब नाइट स्वीपिंग के नाम पर सिर्फ तीन बाजारों में ही रात को झाडू लगती है। परकोटे के किशनपोल बाजार, चांदपोल बाजार और हवामहल बाजार में ही नाइट स्वीपिंग हो रही है। इसके लिए सिर्फ 30 कर्मचारी लगा रखे है। अब किशनपोल जोन क्षेत्र के सभी बड़े बाजारों में नाइट स्वीपिंग होगी, इसके लिए निगम प्रशासन ने कवादय शुरू कर दी है। इनमें जौहरी बाजार, त्रिपोलिया बाजार, चौड़ा रास्ता सहित अन्य बाजारों में भी नाइट स्वीपिंग शुरू होगी। निगम प्रशासन इसके लिए 60 से 70 सफाई कर्मचारी लगाएगा।

सफाई कर्मचारी बढ़ाएंगे
हेरिटेज नगर निगम के स्वास्थ्य उपायुक्त आशीष कुमार ने बताया कि किशनपोल जोन क्षेत्र के सभी बाजारों में नाइट स्वीपिंग शुरू करेंगे। इसके लिए पिछले दो दिन से तैयारी की जा रही है। अभी तीन बाजारों में ही 30 से 35 कर्मचारी रात्रिकालिन सफाई व्यवस्था में लगे हुए है। इन्हें भी बढ़ाया जा रहा है।

 

यह भी पढ़े: जयपुर में सफाई कर्मचारियों की निगरानी करेगा हैरिटेज नगर निगम

100 से अधिक एसआई और सीएसआई को सख्त निर्देश
हेरिटेज नगर निगम आयुक्त विश्राम मीणा ने करीब 100 से अधिक मुख्य स्वास्थ्य निरीक्षक (सीएसआई) और स्वास्थ्य निरीक्षकों (एसआई) को सफाई व्यवस्था को लेकर टारगेट दिया है। शहर में सौ फीसदी सफाई व्यवस्था को लेकर इनकी जवाबदेही तय कर दी गई है। अगर कहीं भी सफाई व्यवस्था में कोताही मिली या कचरा गंदगी मिला तो अब एसआई और सीएसआई के खिलाफ कार्रवाई होगी। इसके साथ ही सीएसआई फील्ड में रहकर सफाई व्यवस्था दुरुस्त करेंगे।

https://youtu.be/7G5s7FGMpLc

Hindi News/ Jaipur / बाजारों में रात को सफाई, स्वच्छता में अव्वल आने के लिए उठा रहे ये कदम

ट्रेंडिंग वीडियो