scriptJaipur: खाली प्लॉट में कचरा मिला तो अब खैर नहीं, रोजाना दो घंटे फील्ड में घूमेंगे अफसर, जनता से भी 15 दिन में लेंगे फीडबैक | Greater Nagar Nigam Jaipur cleaning system | Patrika News
जयपुर

Jaipur: खाली प्लॉट में कचरा मिला तो अब खैर नहीं, रोजाना दो घंटे फील्ड में घूमेंगे अफसर, जनता से भी 15 दिन में लेंगे फीडबैक

Nagar Nigam Jaipur: जयपुर शहर में सफाई व्यवस्था को लेकर अब ग्रेटर नगर निगम प्रशासन ने सख्ती शुरू कर दी है। सभी जोन उपायुक्त अब रोजाना सुबह दो घंटे फील्ड में रहकर सफाई व्यवस्था की मॉनिटरिंग करेंगे।

जयपुरDec 08, 2023 / 11:06 am

Girraj Sharma

Jaipur: खाली प्लॉट में कचरा मिला तो अब खैर नहीं, रोजाना दो घंटे फील्ड में घूमेंगे अफसर, जनता से भी 15 दिन में लेंगे फीडबैक

Jaipur: खाली प्लॉट में कचरा मिला तो अब खैर नहीं, रोजाना दो घंटे फील्ड में घूमेंगे अफसर, जनता से भी 15 दिन में लेंगे फीडबैक

जयपुर। शहर में सफाई व्यवस्था को लेकर अब ग्रेटर नगर निगम प्रशासन ने सख्ती शुरू कर दी है। सभी जोन उपायुक्त अब रोजाना सुबह दो घंटे फील्ड में रहकर सफाई व्यवस्था की मॉनिटरिंग करेंगे। वहीं खाली प्लॉट में भी अगर कचरा मिला तो कार्रवाई होगी। सफाई हो रही है या नहीं, इसे लेकर भी हर 15 दिन में जनता से भी फीडबैक लिया जाएगा।
शहर में पिछले कई दिनों से सफाई व्यवस्था चौपट हो रही है। जगह—जगह सड़कों पर कचरा डिपो बने हुए है। घरों से भी कचरा नहीं उठ रहा है। इसे लेकर अब ग्रेटर निगम ने सख्ती शुरू कर दी है। सभी जोन उपायुक्त अब सुबह 7 से 9 बजे तक फील्ड में रहकर सफाई व्यवस्था की मॉनिटरिंग करेंगे। अफसरों को फील्ड की लोकेशन भी डालनी होगी, वहीं सफाई करवाने के बाद उसकी फोटो भी भेजनी होगी।
बनानी होगी चारदीवारी
बाहरी कॉलोनियों में खाली भूखंडों में कचरा मिलने पर भी अब कार्रवाई की जाएगी। ऐसे भूखंडों को नगर निगम प्रशासन चिह्नित करेगा। इसकेे बाद भूखंड मालिक को नोटिस जारी किए जाएंगे। निगम अफसरों की मानें तो ऐस भूखण्डों पर मालिक की ओर से चारदीवारी बनाकर, उस भूखंड की सफाई करवानी होगी। अगर सफाई नहीं करवाई और नियमति सफाई नहीं रहती है तो कार्रवाई की जाएगी।
जनता से लेंगे फीडबैक
शहर में सफाई व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए ग्रेटर निगम महापौर सौम्या गुर्जर ने एक दिन पहले ही अफसरों की बैठक लेकर सफाई व्यवस्था में कोताही नहीं बरतने के निर्देश जारी किए है। बैठक में सभी अफसरों को दो घंटे फील्ड में रहकर सफाई करवाने के निर्देश दिए है। खुद मेयर भी नियमति रूप से फील्ड में रहकर सफाई व्यवस्था की मॉनिटरिंग करेगी। सफाई को लेकर हर 15 दिन में जनता से भी फीडबैक लिया जाएगा। इससे सफाई व्यवस्था की हकीकत का पता चल सकेगा।
हूपर्स पर लिखे होंगे निगम हेल्पलाईन नम्बर
ग्रेटर नगर निगम अब अपने हूपर्स पर भी हेल्पलाईन नम्बर लिखेगा। इससे जनता क्षेत्र में नियमित हूपर्स नहीं आने और सफाई नहीं होने पर शिकायत आसानी से कर सकेगी। अभी घर—घर कचरा संग्रहण के लिए हूपर्स नियमित नहीं पहुंच रहे है। इसे लेकर शिकायत लगातार निगम अफसरों के पास पहुंच रही है।
कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी
ग्रेटर नगर निगम मेयर सौम्या गुर्जर का कहना है कि सफाई व्यवस्था में किसी भी स्तर पर कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। स्वच्छता नगर निगम का प्राथमिक कार्य है। सभी जोन उपायुक्त सुबह 7 से 9 बजे तक फील्ड में रहकर सफाई व्यवस्था का जायजा लेंगे, इसकी व्हाटसएप ग्रुप पर फोटो भेजनी होगी। खाली भूखण्ड में कचरा डाला जा रहा है, उन्हें चिन्हित किया जाएगा। ऐसे में सभी भूखण्ड मालिक चारदीवारी बनाकर उस भूखण्ड की सफाई करवाएं अन्यथा कार्रवाही की जाएगी।
यह भी पढ़ें

पनप रहे पार्किंग माफिया, खुलेआम जनता से ‘लूट’, बना लिए मनमर्जी के अवैध पार्किंग स्थल

सफाई प्राथमिकता होनी चाहिए
ग्रेटर निगम आयुक्त बाबूलाल गोयल का कहना है कि शहर स्वच्छ हो यह हम सभी की प्राथमिकता होनी चाहिए, इसके लिए सतत माॅनिटरिंग एवं सख्ती की आवश्कता है। सफाई व्यवस्था के संबंध में विशेष अभियान चलाया जाएगा, संसाधन की आवश्यकता होने पर उपलब्ध करवाए जाएंगे।

Hindi News / Jaipur / Jaipur: खाली प्लॉट में कचरा मिला तो अब खैर नहीं, रोजाना दो घंटे फील्ड में घूमेंगे अफसर, जनता से भी 15 दिन में लेंगे फीडबैक

ट्रेंडिंग वीडियो