scriptराजस्थान में इन्हें एक वर्ष की अवधि के लिए मिलेगा एक लाख रुपये तक का ब्याज मुक्त लोन, ब्लॉक स्तर पर लगेंगे कैम्प | Gopal Credit Card Loan Scheme Camps from 25 September to 9 October | Patrika News
जयपुर

राजस्थान में इन्हें एक वर्ष की अवधि के लिए मिलेगा एक लाख रुपये तक का ब्याज मुक्त लोन, ब्लॉक स्तर पर लगेंगे कैम्प

किसान क्रेडिट कार्ड की तर्ज पर शुरु की गई गोपाल क्रेडिट कार्ड योजना के लाभार्थियों के लिए बड़ी खबर सामने आई है। राजस्थान को-ऑपरेटिव डेयरी फैडरेशन की प्रबन्ध संचालक श्रुति भारद्वाज ने बड़ा एलान किया है।

जयपुरSep 20, 2024 / 08:48 pm

Suman Saurabh

Gopal Credit Card Loan Scheme Camps from 25 September to 9 October

CM Bhajan Lal Sharma

जयपुर। सीएम भजन लाल शर्मा द्वारा गोपालक परिवारों के लिये किसान क्रेडिट कार्ड की तर्ज पर शुरु की गई गोपाल क्रेडिट कार्ड योजना (Gopal Credit Card Loan) की क्रियान्विति के लिए राज्यभर में अगले सप्ताह से एक पखवाड़े तक कैम्प लगेंगे। योजना में पात्र गोपालको को एक वर्ष की अवधि के लिए एक लाख रुपये तक का ब्याज मुक्त ऋण मिलेगा। 25 सितम्बर से 9 अक्टूबर तक की अवधि के दौरान ब्लॉक स्तर पर डेयरी समितियों और केन्द्रीय सहकारी बैंक (पैक्स) के संयुक्त कैम्पों में गोपालको से ऑनलाईन आवेदन लिये जाएंगे।

5 लाख गोपालक परिवारों को लोन उपलब्ध कराने का लक्ष्य

राजस्थान को-ऑपरेटिव डेयरी फैडरेशन की प्रबन्ध संचालक श्रुति भारद्वाज ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा वर्ष 2024-25 के बजट में गोपालको को डेयरी से संबंधित गतिविधियों जैसे गौवंश हेतु शैड, खेली का निर्माण तथा दुग्ध, चारा, बांट के उपकरण खरीदने के लिये किसान क्रेडिट कार्ड की तर्ज पर गोपाल क्रेडिट योजना की क्रियान्विति की जा रही है। प्रथम चरण में 5 लाख गोपालक परिवारों को ऋण उपलब्ध कराये जायेंगे और इस योजना पर आगामी वर्ष 150 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

समय से पूर्व लोन चुकाने पर आगामी वर्ष के लिए दोबारा ले सकते हैं लोन

उन्होंने बताया कि गोपालको को ऋण के लिये ऑनलाईन आवेदन हेतु राज्यभर के जिला दुग्ध संघों को पैक्स बैंक के साथ मिलकर ब्लॉक स्तर पर कैम्प आयोजित करने के निर्देश जारी कर दिये गये हैं। एक गोपालक परिवार से एक सदस्य जो कि सहकारी डेयरी समिति को दूध का बेचान करता हो, वे प्राथमिक दुग्ध समिति की अनुशंषा पर ऋण प्राप्त कर सकता है। गोपाल क्रेडिट कार्ड योजना के अन्तर्गत ऋण हेतु गोपालक से कोई प्रोसेसिंग शुल्क नहीं लिया जावेगा।
गोपालक द्वारा समय पर अथवा समय से पूर्व चुकारा किये जाने पर आगामी एक वर्ष के लिये नवीन ऋण स्वीकृत किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि 25 सितम्बर से 9 अक्टूबर के दौरान गोपालक संयुक्त शिविरों में आसानी से आवेदन कर योजना का लाभ उठा सकते हैं।

Hindi News/ Jaipur / राजस्थान में इन्हें एक वर्ष की अवधि के लिए मिलेगा एक लाख रुपये तक का ब्याज मुक्त लोन, ब्लॉक स्तर पर लगेंगे कैम्प

ट्रेंडिंग वीडियो