scriptGood News: राजस्थान सरकार की इस योजना में मिलेगा एक लाख रुपए तक का ब्याज मुक्त लोन | Patrika News
जयपुर

Good News: राजस्थान सरकार की इस योजना में मिलेगा एक लाख रुपए तक का ब्याज मुक्त लोन

Gopalak Yojana Rajasthan: गोपालक परिवारों को एक लाख रुपए तक का ऋण बिना ब्याज मुक्ति मिलने से पशुपालकों को आर्थिक संकट से निजात मिलेगी। वही पशुपालक आत्मनिर्भर बन सकेंगे।

जयपुरOct 03, 2024 / 12:35 pm

Santosh Trivedi

Gopalak Yojana Rajasthan
Gopalak Yojana Rajasthan: राजस्थान सरकार की योजना के तहत गोपालक परिवारों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड की तर्ज पर शुरू की गई डेयरी लोन के तहत गोपालक योजना में पात्र गोपालकों को 1 वर्ष की अवधि के लिए एक लाख तक का ब्याज मुक्त ऋण मिलेगा। जिससे पशुपालकों को आत्मनिर्भर बनने में सुविधा मिलेगी।
जानकारी के अनुसार योजना के तहत 9 अक्टूबर तक की अवधि के दौरान ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। राज्य सरकार द्वारा वर्ष 2024-25 के बजट में गोपालकों को डेयरी से संबंधित गतिविधियों जैसे गोवंश के लिए शैड, खेली का निर्माण, चारा, बांट के उपकरण खरीदने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड की तर्ज पर भोपाल क्रेडिट योजना की क्रियान्विति की जा रही है।
इस योजना में एक गोपालक परिवार से एक सदस्य जो की सहकारी डेयरी समिति को दूध का बेचान करता हो। वही योजना के तहत प्राथमिक दूध समिति की अनुशंसा पर आवेदक का ऋण स्वीकृत किया जाएगा। समय से पूर्व ऋण जमा करने पर नवीन ऋण स्वीकृत किया जाएगा। इस योजना का लाभ उठाने के लिए 25 सितंबर से 9 अक्टूबर के दौरान ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें

जयपुर से फलौदी तक बनेगा नया थार एक्सप्रेस वे, इन इलाकों के लोगों को मिलेगा बड़ा फायदा

इनका कहना:-

गोपालक परिवारों को एक लाख रुपए तक का ऋण बिना ब्याज मुक्ति मिलने से पशुपालकों को आर्थिक संकट से निजात मिलेगी। वही पशुपालक आत्मनिर्भर बन सकेंगे। सामाजिक कार्यकर्ता कैलाशचंद चौधरी मंडोर दूध उत्पादकों को डेयरी की अनुशंसा पर वितरित किया जाएगा। समिति का सदस्य होने पर ही राज्य सरकार की योजना में भाग लिया जा सकता है। किशनलाल गुर्जर सरपंच कांसेल गोपालक योजना में ऑनलाइन फॉर्म के साथ ऑफलाइन आवेदन भी स्वीकार किया जाए। जिससे पशुपालकों को लाभ मिल सके।
सुरज्ञान चौधरी सरपंच मंडोर

Hindi News / Jaipur / Good News: राजस्थान सरकार की इस योजना में मिलेगा एक लाख रुपए तक का ब्याज मुक्त लोन

ट्रेंडिंग वीडियो