scriptRajasthan: छात्राओं को सरकार का बड़ा तोहफा, इस बार काले रंग की जगह इस कलर की मिलेगी साइकिल | good news for rajasthan female students bhajanlal govt give cycles on september month | Patrika News
जयपुर

Rajasthan: छात्राओं को सरकार का बड़ा तोहफा, इस बार काले रंग की जगह इस कलर की मिलेगी साइकिल

Rajasthan News: राजस्थान की 3.90 लाख छात्राओं को सरकार इस महीने तक साइकिल देने जा रही है।

जयपुरAug 12, 2024 / 11:22 am

Lokendra Sainger

राजस्थान के सरकारी स्कूलों में कक्षा 9वीं में पढ़ने वाली 3 लाख 90 हजार छात्राओं को अगले दो महीने में साइकिल उपलब्ध करा दी जाएगी। माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने साइकिल खरीद का टेंडर जारी कर दिया है। इस बार वापस भगवा रंग की साइकिलों का वितरण होगा। राजस्थान में कांग्रेस सरकार के समय काले रंग की साइकिल वितरित की गई।

हर साल देरी से लिया सबक

विभाग ने पहली बार बालिकाओं को साइकिल उपलब्ध कराने के लिए जून में ही फाइल को आगे बढ़ाना शुरू कर दिया था। हर साल शिक्षा सत्र समाप्त होने अथवा पिछले सत्र की साइकिल अगले सत्र में जाकर मिलती है। इससे सबक लेते हुए शिक्षा निदेशालय ने 18 जून को राजस्थान सरकार से साइकिल क्रय करने के लिए स्वीकृति ले ली।
यह भी पढ़ें

Rajasthan: रक्षाबंधन से पहले महिलाओं की हो गई बल्ले-बल्ले, सरकार ने दिया बड़ा तोहफा

तेजी से आगे बढ़ी प्रक्रिया

विभाग ने 22 जुलाई को ई-निविदा जारी कर साइकिल निर्माताओं से दरें आमंत्रित कर ली है। शिक्षा निदेशक आशीष मोदी की अध्यक्षता में 27 जुलाई को प्री बिड की बैठक भी हो चुकी है। ई- निविदा 13 अगस्त को खोली जाएगी। उम्मीद है कि सितंबर- अक्टूबर में साइकिल बालिकाओं को मिल जाएगी।

Hindi News/ Jaipur / Rajasthan: छात्राओं को सरकार का बड़ा तोहफा, इस बार काले रंग की जगह इस कलर की मिलेगी साइकिल

ट्रेंडिंग वीडियो