scriptखुशखबरी: सोने-चांदी में बड़ी गिरावट, शादियों के सीजन में राहत, 1250 रुपए तक लुढ़क गया सोना, चांदी भी पड़ी फीकी | Good news: Big fall in gold and silver, relief in wedding season, gold fell up to Rs 1250, silver also faded | Patrika News
जयपुर

खुशखबरी: सोने-चांदी में बड़ी गिरावट, शादियों के सीजन में राहत, 1250 रुपए तक लुढ़क गया सोना, चांदी भी पड़ी फीकी

अगर आपके घर में भी शादी होने वाली है और आप भी गोल्ड ज्वेलरी खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो यह आपके लिए अच्छी खबर हैं।

जयपुरFeb 16, 2023 / 03:05 pm

Narendra Singh Solanki

खुशखबरी: सोने-चांदी में बड़ी गिरावट, शादियों के सीजन में राहत, 1250 रुपए तक लुढ़क गया सोना, चांदी भी पड़ी फीकी

खुशखबरी: सोने-चांदी में बड़ी गिरावट, शादियों के सीजन में राहत, 1250 रुपए तक लुढ़क गया सोना, चांदी भी पड़ी फीकी

अगर आपके घर में भी शादी होने वाली है और आप भी गोल्ड ज्वेलरी खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो यह आपके लिए अच्छी खबर हैं। केन्द्रीय बजट से अब तक यानि पिछले 15 दिनों में सोने के दाम 1250 रुपए प्रति दस ग्राम तक टूटकर 57,950 रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गए है। दूसरी तरफ, वायदा बाजार में बिकवाली का दबाव बना होने और घरेलू बाजार में ऊंचे दामों में मांग कमजोर पड़ने से चांदी के भाव 15 दिनों में 4000 रुपए प्रति किलोग्राम की भारी गिरावट के साथ 67,600 रुपए पर आ टिके। व्यापारियों ने कहना है कि प‍िछले द‍िनों सोने-चांदी की कीमत में आई तेजी ने लोगों को न‍िराश कर द‍िया था, लेक‍िन अब यह धीरे-धीरे नीचे आ रहा है तो लोग थोड़ी राहत की सांस ले रहे हैं। सोने की कीमतों में गिरावट का सौदों की कटान के चलते हो रही है। वैश्विक स्तर पर न्यूयॉर्क में सोना एक प्रतिशत की गिरावट के साथ 1846.70 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था।
यह भी पढ़ें

पैदावार बढ़ने से आलू के दाम जमीन पर, लोगों को राहत… मुश्किल में किसान

दिवाली तक 65 हजारी होगा सोना

सर्राफा ट्रेडर्स कमेटी के अध्यक्ष कैलाश मित्तल का कहना है कि शाद‍ियों का सीजन चल रहा है यद‍ि आपके घर में कोई शादी है तो आप सस्‍ता सोना खरीद सकते हैं। क्योंकि, विदेशी बाजारों में चल रहे उतार—चढ़ाव को देखते हुए आने वाले द‍िनों में सोने और चांदी दोनों में ही तेजी आएगी। द‍िवाली तक सोना 65,000 रुपए और चांदी के 80,000 रुपए के स्‍तर तक पहुंचने की संभावना है। वैश्विक बाजार की बात करें तो अंतरराष्ट्रीय बाजार में आज हाजिर सोना 0.2 फीसदी बढ़कर 1857.22 डॉलर प्रति औंस रहा, जो पिछले सत्र में जनवरी की शुरुआत से सबसे कम था। अमेरिकी सोना वायदा 0.3 फीसदी बढ़कर 1868.40 डॉलर हो गया।
यह भी पढ़ें

निर्यात मांग से छोटी इलायची महंगी, 500 रुपए किलो तक चढ़े दाम

कैसे तय होते हैं सोने चांदी के दाम

भारत में सोने चांदी की कीमत वायदा बाजार की ट्रेडिंग के हिसाब से तय होती है। जिस दिन ट्रेडिंग होती है उसकी आखिरी क्लोजिंग को अगले दिन के लिए बाजार भाव मान लिया जाता है। हालांकि, ये सेंट्रल प्राइज होता है। इसमें कुछ और चार्च के साथ रेट अलग-अलग शहरों में तय होता है और फिर उसको फुटकर विक्रेता गहनों में मेकिंग चर्ज लगाकर बेचता है। 24 कैरेट गोल्ड 99.9 प्रतिशत शुद्ध होता है और 22 कैरेट लगभग 91 प्रतिशत शुद्ध होता है। 22 कैरेट गोल्ड में 9 फीसदी अन्य धातु जैसे तांबा, चांदी, जिंक मिलाकर जेवर तैयार किया जाता है, जबकि 24 कैरेट सोना सबसे शुद्ध होने के कारण काफी लचीला और कमजोर होता है। इस कारण इससे गहने नहीं बनाए जा सकते।
https://youtu.be/BeXYoEcMmCY

Hindi News/ Jaipur / खुशखबरी: सोने-चांदी में बड़ी गिरावट, शादियों के सीजन में राहत, 1250 रुपए तक लुढ़क गया सोना, चांदी भी पड़ी फीकी

ट्रेंडिंग वीडियो