scriptजैन मंदिर से चार सौ साल पुरानी मूर्तियां चोरी | Four hundred years old idols stolen from Jain temple | Patrika News
जयपुर

जैन मंदिर से चार सौ साल पुरानी मूर्तियां चोरी

पांच किलो वजनी चांदी के बर्तन, छत्र और अन्य पूजा का सामान भी चोरी

जयपुरAug 08, 2021 / 05:07 pm

Lalit Tiwari

जैन मंदिर से चार सौ साल पुरानी मूर्तियां चोरी

जैन मंदिर से चार सौ साल पुरानी मूर्तियां चोरी

जौहरी बाजार हल्दियों के रास्ते में स्थित दिंगबर जैन मंदिर में चोर छह ताले तोड़कर चार सौ साल पुरानी 14 मूर्तियां अपने साथ ले गए। चोरों ने पांच किलो वजनी चांदी के बरतन, छत्र , पीतल के घंटे और दान पात्र से नकदी भी चुरा ले गए। चोरी की वारदात के बाद जैन समाज में रोष हैं। पुलिस ने एफएसएल की मदद से साक्ष्य जुटाए हैं। पुलिस अब आस-पास लगे सीसीटीवी कैमरों की मदद ले रही हैं।
पुलिस और प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक चोरी की वारदात हल्दियों के रास्ते में उंचा कुंए के पास दिगंबर जैन मंदिर श्री चंद्रप्रभू भगवान जिनालय लाड़ीबाई में हुई। सुबह करीब छह बजे स्थानीय निवासी अर्चना जैन मंदिर पहुंची। मंदिर के ताले टूटे हुए देखकर स्थानीय लोगों और पुलिस को सूचित किया। सूचना पर थानाधिकारी के साथ ही अन्य उच्चाधिकारी भी मौके पर पहुंचे। मंदिर से बहुमूल्य 14 मूर्तियां चोरी होने की बात सामने आई है जिसमें से कुछ मूर्तिया करीब 400 साल पुरानी बताई जा रही है। इसी के साथ छत्र, पूजा के काम आने वाले चांदी के बरतन, नगदी और पीतल के भारी घंटे भी चोरी हुए हैं।

ताले नहीं तोड़ पाए तो पेचकस से तोड़ा कुंदा
जिस तरह से चोरों ने मंदिर में चोरी की वारदात को अंजाम दिया, उससे ऐसा लगता है कि उन्होंने चोरी करने से पहले पूरी रैकी की थी। चोरों को मंदिर खुलने और बंद होने के समय के साथ ही हर चीज की जानकारी थी। चोरों ने पहले तो ताले तोड़ने का प्रयास किया, जब ताले नहीं टूटे तो पेंचकस की मदद से कुंदे ही उखाड़ दिए। पुलिस को मंदिर परिसर से पेंचकस भी मिला हैं। माना जा रहा है कि पेचकस से कुंदा तोड़ने के बाद वह पेचकस यहीं छोड़ गए।

कीमती सामान ही ले गए साथ
चोरों ने मूर्तियां चुराने के बाद उन्हें पूरी तरह जांचा परखा। यहां तकि कुछ सामान को पहले घिसकर के चैक किया है। कीमती सामान ही चोर अपने साथ लेकर गए हैं। पुलिस का मानना है कि चोर मंदिर परिसर में करीबन दो तीन घंटे तक रहे होगें।

नहीं थे सीसीटीवी कैमरे
मंदिर में दर्शनों के लिए आने वाले राजेंद्र जैन ने बताया कि मंदिर परिसर में सीसीटीवी कैमरे नहीं थे। सुबह शाम पूजा के लिए सेवागीर आता है और रात के समय कोई भी मंदिर परिसर में नहीं रहता है। मंदिर की एक चाबी उनके परिवार के पास रहती थी जिसे लेकर सुबह अर्चना जैन मंदिर दर्शन के लिए गई थी।

पहले भी हो चुकी है जैन मंदिरों में चोरियां
इस साल के शुरूआत में महावीर नगर स्थित जैन मंदिर से प्राचीन मूर्तियां चोरी हुई थी। इसके बाद घाट की गुणी स्थित मंदिर से प्राचीन मूर्तियां चोरी हो गई थी।

Hindi News / Jaipur / जैन मंदिर से चार सौ साल पुरानी मूर्तियां चोरी

ट्रेंडिंग वीडियो