scriptएसी चलाना ठीक है, पर 18 डिग्री तापमान कर कंबल ओढ़कर सोने के बारे में सोचें : सीएम भजनलाल शर्मा | CM Bhajan Lal Sharma addressed the Clean Air Day program at the Exhibition and Convention Center | Patrika News
जयपुर

एसी चलाना ठीक है, पर 18 डिग्री तापमान कर कंबल ओढ़कर सोने के बारे में सोचें : सीएम भजनलाल शर्मा

मुख्यमंत्री ने कहा कि 50 लाख से लेकर करोड़ों रुपए तक के मकान बनाए जा रहे हैं, लेकिन मकान के सामने सड़क किसकी है, इस बारे में कोई नहीं सोचता है।

जयपुरSep 08, 2024 / 11:45 am

Rakesh Mishra

Rajasthan CM Bhajan Lal Sharma
Rajasthan CM BhajanLal Sharma: मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि प्रकृति का संरक्षण हम सब की सामूहिक जिम्मेदारी है। प्रकृति किसी न किसी रूप में हमें निरंतर देती है, बदले में हमें भी प्राकृतिक संसाधनों के सीमित उपयोग और पौधरोपण से प्रकृति संरक्षण में अपना योगदान देना चाहिए।
पर्यावरण प्रदूषण को लेकर सीएम ने लोगों को नसीहत दी कि घर में एयर कंडीशनर (एसी) लगे हैं, यह ठीक है, लेकिन उसे 18 डिग्री सेल्सियस का तापमान कर कंबल ओढ़कर सो रहे हैं, इसके बारे में कभी सोचा है। क्या एसी से निकलने वाली गर्म हवा प्रदूषण नहीं करती है।
मुख्यमंत्री शनिवार को जयपुर के सीतापुरा स्थित एग्जीबिशन एंड कन्वेंशन सेंटर में पांचवें स्वच्छ वायु दिवस पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि 50 लाख से लेकर करोड़ों रुपए तक के मकान बनाए जा रहे हैं, लेकिन मकान के सामने सड़क किसकी है, इस बारे में कोई नहीं सोचता है।

सूरत को मिला पहला पुरस्कार

10 लाख से अधिक आबादी वाले शहरों में प्रथम पुरस्कार सूरत को मिला है। यह पुरस्कार शामिनी अग्रवाल ने ग्रहण किया। सूरत को स्वच्छ वायु सर्वेक्षण—2024 में यह पुरस्कार मिला है। उसने 200 में से 194 अंक हासिल किए।

जयपुर के आइएएस को मिला अवॉर्ड

जयपुर निवासी 2015 बैच के आइएएस घनश्याम मीना को कार्यक्रम में अवॉर्ड मिला। वे वर्तमान में फिरोजाबाद नगर निगम कमिश्नर व फिरोजाबाद-शिकोहाबाद विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष हैं। उनको यह पुरस्कार वायु गुणवत्ता में सुधार, कचरा निस्तारण, मियावाकी पद्धति से सघन पौधारोपण करने को लेकर दिया गया। कार्यक्रम में स्वच्छ वायु सर्वेक्षण के तहत तीन श्रेणियों में देश के नौ शहरों को अवॉर्ड दिए गए।

Hindi News/ Jaipur / एसी चलाना ठीक है, पर 18 डिग्री तापमान कर कंबल ओढ़कर सोने के बारे में सोचें : सीएम भजनलाल शर्मा

ट्रेंडिंग वीडियो