scriptChuru Lok Sabha Seat Result: चूरू लोकसभा सीट का आ गया परिणाम, जानें किसे मिली करारी हार | Churu Lok Sabha Seat Result rahul kaswan win election devendra jhajhariya lose election | Patrika News
जयपुर

Churu Lok Sabha Seat Result: चूरू लोकसभा सीट का आ गया परिणाम, जानें किसे मिली करारी हार

churu loksabha result 2024: चूरू लोकसभा सीट पर परिणाम को लेकर इंतजार समाप्त हो गया है। इस सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी राहुल कस्वां का मुकाबला भाजपा उम्मीदवार देवेंद्र झाझडिया के बीच देखने को मिला।

जयपुरJun 04, 2024 / 02:45 pm

Lokendra Sainger

राजस्थान की हॉट सीटों में से एक चूरू लोकसभा सीट से बड़ी खबर सामने आ रही है। जहां कांग्रेस के राहुल कस्वां ने जीत दर्ज कर ली है। उन्होंने भाजपा उम्मीदवार देवेंद्र झाझडिया को मात देकर फिर एक बार सांसद बने है। बता दें कि लोकसभा चुनाव के दौरान भाजपा नेचा राजेंद्र राठौड़ और राहुल कस्वां के बीच काफी जुबानी जंग देखी गई है। यहां तक की राहुल कस्वां ने भाजपा से टिकट नहीं मिलने को लेकर राठौड़ पर आरोप लगाए थे।
चूरू सीट पर भाजपा का तीन दशक से कब्जा बरकरार रहा है। लेकिन भाजपा से दो बार सांसद रहे राहुल कस्वां की टिकट कटने और उनके कांग्रेस से चुनावी मैदान में ताल ठोकने की वजह से चूरू सीट राजस्थान की हॉट सीट बन गई है। इस बार राहुल कस्वां का मुकाबला जाने माने पैरा ओलम्पिक खिलाड़ी देवेंद्र झांझडिया के साथ है।
देवेंद्र झांझडिया ने अंतराष्ट्रीय स्तर पर पदक जीतकर खेल की दुनिया में काफी नाम कमाया है, लेकिन राजनीति में वह नए खिलाड़ी हैं। इस सीट पर पहले चरण में 19 अप्रेल को मतदान कराया गया। इसमें कुल 56.58 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। यहां कुल वोटर्स की संख्या 21,94,155 है जिसमें 11,47,216 पुरुष वोटर्स और 10,46,939 महिला वोटर्स हैं।
यह भी पढ़ें

पूर्व CM गहलोत के बेटे ‘वैभव’ चुनाव हारे, लुंबाराम ने दर्ज की जीत; जानें हार-जीत का अंतर

क्यों है चूरू लोकसभा सीट

चूरू लोकसभा सीट वर्ष 1977 में अस्तित्व में आई। अब तक हुए 13 लोकसभा चुनावों में दो बार जनता पार्टी और चार कांग्रेस ने जीत दर्ज की। एक बार जनता दल और भाजपा छह बार चुनाव जीतने में कामयाब रही। पिछले 25 साल से यानी वर्ष 1999 से लेकर अब तक चूरू लोकसभा सीट पर भाजपा का कब्जा रहा। पहले तीन बार रामसिंह कस्वां और बाद के दो चुनाव में उनके बेटे राहुल कस्वां सांसद चुने गए। कस्वां परिवार के जुड़े होने से भाजपा हमेशा बढ़त में रही लेकिन इस बार कस्वां परिवार ने भाजपा का साथ छोड़ दिया। राहुल कस्वां इस बार कांग्रेस के टिकट पर चुनाव मैदान में हैं। ऐसे में सबकी निगाहें चूरू लोकसभा सीट पर टिकी हुई है।
यह भी पढ़ें

कांग्रेस प्रत्याशी भजनलाल जाटव चुनाव जीते, भाजपा प्रत्याशी इंदु देवी की हार; जानें पूरा गणित

2019 का जनादेश

बीजेपी के राहुल कस्वां को 7,92,999 वोट मिले (जीते)
कांग्रेस के रफीक मंडेलिया को 4,58,597 वोट मिले
सीपीआई (एम) के बलवान पूनिया को 25,090 वोट मिले

2014 का जनादेश

बीजेपी के राहुल कस्वां को 5,95,756 वोट मिले (जीते)
बसपा के अभिनेष महर्षि को 3,01,017 वोट मिले
कांग्रेस के प्रताप सिंह को 1,76,912 वोट मिले

Hindi News/ Jaipur / Churu Lok Sabha Seat Result: चूरू लोकसभा सीट का आ गया परिणाम, जानें किसे मिली करारी हार

ट्रेंडिंग वीडियो