scriptराजस्थान में बदलता मौसमः दिन में चुभती गर्मी…रात में सर्दी की हलचल | Patrika News
जयपुर

राजस्थान में बदलता मौसमः दिन में चुभती गर्मी…रात में सर्दी की हलचल

शेखावाटी अंचल में रात में तापमान में गिरावट,से गुलाबी सर्दी का होने लगा अहसास

जयपुरOct 01, 2024 / 11:43 am

anand yadav

जयपुर। प्रदेश में पूर्वी इलाकों से दक्षिण पश्चिमी मानसून की विदाई शुरू हो गई है। मानसून का सीजन खत्म होने के बाद अब सर्दी के मौसम की आहट भी महसूस होने लगी है। हालांकि दिन में अब भी धूप की तपन लोगों को बैचेन कर रही है तो सुबह शाम में गुलाबी ठंडक गर्मी से आंशिक राहत दिलाने लगी है। मौसम विभाग ने अगले दो तीन दिन में दिन और रात के तापमान में आंशिक गिरावट होने की संभावना जताई है।
यह भी पढ़ेंतीसरे साल भी कृषि के लिए कौन बना वरदान… जानें कितनी जमीन सींचेगा पानी…

बीती रात शेखावाटी अंचल में रात के तापमान में गिरावट हुई और आज सीकर जिले में न्यूनतम तापमान 22.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जिले के फतेहपुर कस्बे में भी रात में पारे में नरमी दर्ज की गई। वहीं संगरिया में भी न्यूनतम तापमान 23.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। प्रदेश के पूर्वी और पश्चिमी जिलों में फिलहाल दिन में पारा सामान्य से ज्यादा रहने पर दिन में मौसम में गर्माहट बनी हुई है। पश्चिमी राजस्थान के फलोदी जिले में अधिकतम तापमान 39.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
यह भी पढ़ेंलौटते मानसून का बीसलपुर डेम को तोहफा… जानिए त्रिवेणी से क्यों अटका रेडियल गेट…

पिछले 24 घंटे में केकड़ी, उदयपुर और सलूंबर जिले में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई। केकड़ी में सरवाड़ाथाना 39 और सावर में 39 मिमी बारिश हुई। उदयपुर में ऋषभदेव 36, सोमकागदर 26, नयागांव15, भिंडर 24, खेरवाड़ा 14 मिमी पानी बरसा। चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, टोंक, शाहपुरा, सलूंबर जिले में कहीं-कहीं छिटपुट बौछारें गिरी।
यह भी पढ़ेंबादलों का बोरिया बिस्तर बंधाः पूर्वी राजस्थान से विदा लेता मानसून…

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार प्रदेश में अभी विंड पैटर्न में बदलाव नहीं होने और हवा में आर्द्रता 90 फीसदी तक रहने से मौसम शुष्क बना हुआ है। आगामी दिनों में विंड पैटर्न बदलने और उत्तर पूर्वी हवाएं चलने पर गर्मी के तीखे तेवर नर्म होने की संभावना है। वहीं अगले 24 घंटे में प्रदेश के अधिकांश जिलों में मौसम शुष्क रहने के आसार हैं।

Hindi News / Jaipur / राजस्थान में बदलता मौसमः दिन में चुभती गर्मी…रात में सर्दी की हलचल

ट्रेंडिंग वीडियो